Headche how to treat hindi / आधे सिर का दर्द कैसे ठीक करें / How treatment headache pain hindi

Headche how to treat hindi आधे सिर का दर्द कैसे ठीक करें / How treatment headache pain hindi



Headche one side  pain 
how to treat hindi

आधे सिर के दर्द कैसे होता है पहले यह जाने इसके लक्षण ओर कारण क्या है उसको जाने। आधे सिर का दर्द किसी असहनीय होता है जब यह दर्द किसी मनुष्य को उठता है तो यह उसकी  सहनशक्ति को जवाब दे देता है । यह बहुत ही असहनीय दर्द होता है। 

Headche one side pain Sympotom hindi / आधे सिर का दर्द के लक्षण

यह दर्द सुबह सूर्य निकलने से बढ़ता है ओर जब सूर्य छिपता है तब यह कम होता है। इस दर्द का असर 72 घण्टे कम से कम रहता है। इलाज नही करने पर यह बना रहता है। इस दर्द को नार्मल माइग्रेन भी कहते है। आधे सिर का दर्द भयानक होता है।

Headche what reason and how treat Headche / सिर दर्द के कारण और इलाज कैसे

अधकपाली का कारण अनेक हो सकते है । मुख्य कारण जो है वह नाक की समस्या से हो सकता है जब किसी सर्दी के कारण नाक से कोई समस्या हो गई हो या  मस्तिष्क में सूजन हो गयी हो।  तब उस दौरान किसी कुशल डॉक्टर से अपना चेकअप करवा लीजिए। असल समस्या का कारण जो विशेषज्ञ डॉक्टर बतलाते है वह आँख के कारण भी हो सकता है। तीसरा कारण मस्तिष्क में कोई अन्य विकार भी हो सकता है। सिर दर्द समस्या होने पर आपको किसी डॉक्टर के पास जाना चाहिये। खासतोर पर मस्तिष्क के डॉक्टर  या ent चिकित्सक के पास से चेकअप करवाना चाहिए। वे आपको c.t saken या MRI करने को कहेंगे जिसको करवाना इलाज के लिए जरूरी होता है। उसको जरूर करवा लीजिये। उसके बाद ही आपकी सही पोजीशन दर्द की पता चलेगी। मस्तिष्क में असल किस कारण से  दर्द  हो रहा है उसका सही आकलन  कुछ हद तक पता चल  पायेगा। उसके बाद अपना।इलाज शुरू करेगे तो सही इलाज मिल पाएगा।








Previous
Next Post »