ब्लैक फंगस वाइट फंगस से कैसे बचें / How can save from black fungus & White fungus hindi

Black fungus and white fungus how save know here hindi   / ब्लैक फंगस वाइट फंगस से कैसे बचें 

जो डॉक्टर लोग ब्लैक फंगस वाइट फंगस का इलाज कर रहे है उनका यही कहना है कि इस बीमारी से घबराने की जरूरत नही है। यह बीमारी उन लोगो को ज्यादा घेरती है जो लोग शुगर के मरीज होते है। जिनकी इम्युनिटी कमजोर होती है। जो लोग ज्यादा स्टोरोइड दवा का इस्तेमाल कोरोना में कर रहे है। कोरोना में यह देखा गया है कि जो लोग घर पर बैठ कर एलोपेथी दवा डॉक्टर के निर्देश के  साथ ही घरेलू दवाओं काढ़ा जैसे दूध में हल्दी, तुलशी कालीमिर्च की चाय ,गिलोय का रस ले रहे है साथ ही भाप ले रहे है। गर्म पानी दिन में तीन से चार बार पी रहे थे  वे काफी हद तक अच्छे हुए है। उन पर किसी फंगस का असर भी नही देखा जा रहा है। हमारे आसपास कोरोना के मरीजो ने ऐसा ही किया जो बिल्कुल ठीक है।इसलिये घबराना छोड़िए । मास्क का प्रयोग करे। अच्छा भोजन करे। भोजन में फल सब्जी दाल अंडा दूध मछली चिकेन द्वारा इम्युनिटी मजबूत करे। घबराना नही है यदि आप घबरा जाते है तो कोई भी इलाज काम नही करेगा। वेक्सीन जरूर लगानी चाहिये। मास्क का प्रयोग पब्लिक प्लेस में जरूर करे। घर से बाहर फालतू न घूमे। सरकार की नई कोरोना गाइड लाइन के मुताबिक कोरोना मरीज के  छीकने खांसने से कोरोना मरीज के नजदीक जो ब्यक्ति उस दौरान रहता है उसके संक्रमित होने के चांस बढ़ जाते है। यदि वे मरीज मुँह पर मास्क व कपड़ो का प्रयोग करते है तो दूसरा ब्यक्ति कोरोना से संक्रमित होने से बच सकता है। इस बारे में जाग्रुपता बढ़ानी चाहिये। किसी भी किस्म की स्वास्थ्य समस्या होने पर नजदीकी डॉक्टर से फोन पर सलाह जरूर लीजिये। खुद डॉक्टर न बने। आप वही करे जो आपके हित मे है ओर जो सरकार कह रही है। आज हमारी लाइफस्टाइल बदल गयी है हम कही भी जाते है मास्क का प्रयोग करते है। जिससे बहुत बार हम गन्दे मास्क का प्रयोग करते है जो स्वास्थ्य के हिसाब से ठीक नही कहा जा सकता है। जब भी मास्क का प्रयोग करे , मास्क को साफसुथरा ही पहने। आजकल ब्लैक फंगस के बहुत से कारण निकल गये है लेकिन सबका उद्देश्य सफाई व बचाव  से ही है।  ये जितने भी फंगस आ रहे है जिनमे अब येलो फंगस भी आ गया है ये आते रहेंगे यदि हम सतर्क न रहे तो। सब कुछ हमारे हाथ मे है बस हमको कुछ चीजें करनी है जैसे  रोजाना गर्म पानी का सेवन कीजिये। यह पानी आपको अनेक समस्याओं से बचायेगया।

Black fungus and white fungus how can we save from home remodise know here hindi /  काला फंगस सफेद फंगस कैसे दूर करे  यहा जाने

दूसरा हल्दी वाला दूध जरूर पीना है हल्दी अनेक किस्म के फंगल से बचाती है। आपने घर पर भी देखा होगा कि किसी घाव के होने पर हम हल्दी से उसको धोते है। हल्दी एक अच्छी प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो दूध के साथ मिल कर शरीर को तागत तो देती ही है रोगो से भी शरीर को बचाती है। यह कोरोना में बहुत कारगर है हमने यह देखा है कि जो लोग हल्दी वाले दूध का सेवन कर रहे थे उनको कोरोना एक तो हुआ नही दूसरा जिनको हुआ उनकी रिकवरी जल्दी हुई। फंगस की समस्या भी नही दिखी। कोरोना में जिन लोगो ने काली मिर्च थोड़ी मात्रा में तुलशी के पत्तो के साथ इस्तेमाल किया वे भी इम्युनिटी को मजबूत करने में सफल रहे। अदरक लहसुन प्याज का जिन लोगो ने कोरोना में धनिया पत्तो के साथ इस्तेमाल किया वे भी कोरोना से रिकवर में उनको जल्दी मदद मिली। जिन लोगो ने कोरोना से पहले ओर कोरोना होने पर तीन समय भोजन करते थे और समय पर दाल, अंडा ,चिकेन  पनीर दूध को खाया करते थे उन पर भी कोरोना का असर कम देखा गया है।  कोरोना का असर वहां ज्यादा देखा गया है जहाँ भोजन में मशालो का प्रयोग कम था। दूसरा भोजन में प्रोटीन कम था। इसलिये समय समय पर भोजन कीजिये। सुखी रहिये। हर बीमारी का समाधान काफी हद तक आपके हाथ मे ही है । डॉक्टर किसी भी बीमारी को 100 प्रतिशत ठीक नही कर सकते क्योंकि हर बीमारी का इलाज काफी बड़ा इलाज हमारे भोजन व परहेज में छिपा है। कहते है कि  25 से 50 प्रतिशत बीमारी को ही डॉक्टर ठीक करते है  वाकि बीमारी को ठीक करना हमारे हाथ मे है। जो लोग पूरी तरह से डॉक्टर पर डिपेंड रहते है वह कभी तो ठीक हो जाते है कभी उनको समस्या भी हो सकती है उसका कारण भोजन में लापरवाही व परहेज को वे दरकिनार कर देते है जिसका नुकसान उनको उठाना पड़ता है। शेयर करे लाभ खुद उठाये । दुसरो को भी लाभ के भागीदार बने। यह लेख जन हित मे लिखा गया है जो स्वास्थ्य को किस तरह ठीक रख सकते है उस पर है। कुछ लोग इन बीमारियों से घबराकर दूसरी बीमारियो को आमंत्रित कर रहे है। इसलिये उनको यही कहूंगा कि अपनी शुगर पर नियंत्रण रखें। सही भोजन करे। घबराने की जरूरत नही है । ब्लैक  वाइट फंगस को जिस तरह से  महामारी घोषित किया गया है जिसमे बहुत से डॉक्टर भी अपनी जान को गवा रहे है उस समय हमको डॉक्टर निर्देश के साथ ही खुद को भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूप करना होगा। जिसमें भोजन मुख्य है। भोजन किस तरह का लेना है वो हमने ऊपर आपको बताया है।शेयर जरूर करे लाभ उठाये। धन्यवाद।














Previous
Next Post »