घाव कैसे ठीक करे घरेलू उपाय से / Ghav kese thik kare gharelu upay se hindi

घाव कैसे ठीक करे घरेलू उपाय से  / Ghav kese thik kare gharelu upay se hindi ( wound How to treat through home remedies hindi)

घाव होने के कारण जाने / know the reason of wound hindi

घाव से सभी परेशान रहते है। घाव होना आम बात है । अगर किसी को मामूली सी खुजली हो गयी तो उसको घाव होना निश्चित है। घाव कही चोट के द्वारा भी लग सकती है। घाव फोड़े फुंशी के द्वारा  भी हो सकता है। घाव किसी पुरानी बीमारी के दुबारा  उतपन्न होने से भी होता है। घाव किसी के काटने से भी हो सकता है। घाव बहुत दिन नही नहाने पर भी हो सकता है। किसी एलर्जी की वजह भी घाव हो सकती है। बहुत बार त्वचा रूखी होने पर भी घाव हो जाते है क्योकि ब्यक्ति खुजाता है जो घाव का कारण हो सकता है। कही गिरने ओर चोट लगने से भी घाव हो सकता है।

घाव के घरेलू इलाज / Wound treatment through home remedies hindi

आमतौर पर जो साधारण घाव होते है जो बिना गहरी चोट के होते है उनमें हल्दी तेल का लेप लगाने से अति शीघ्र आराम मिलता है। नारियल तेल भी हल्की घाव में लगाने से घाव ठीक हो जाता है। जब कोई घाव की त्वचा ठीक नही हो रही  है  तो उसमे नीबू रगड़ने से आशानुरूप लाभ मिलता है। कुछ घाव गुप्त अंगों पर होते है उन घावों के लिये हम डॉक्टर  के पास जाने से भी डरते है। यदि गुप्त घाव किसी गर्म चीज की तासीर से हुआ है या कपल के समागम में आयल क्रीम का प्रयोग नही हुआ हो जिससे कि त्वचा रगड़ने से घाव हुआ हो, ऐसे में किसी भी किस्म की तचा के घाव को ठीक करने के लिये आप बकाइन के बकल को पाउडर बना कर उसके बाद एक गिलाश पानी मे उसको पका कर घाव को दिन में चार बार घोने से तीन दिन में घाव ठीक हो जाता है। पहले दिन 4 बार दूसरे दिन 3 बार तीसरे दिन 2 बार उसके बाद दो दिन ठंडे पानी से घाव ठीक हो चुकी जगह को घोने चाहिये। एक बात याद रखे जब घाव पर किसी भी घरेलू दवा का प्रयोग करे उससे पहले घाव को साफ मेडिकेटेड रुई से गर्म पानी से ऊपरी परत साफ कर लीजिये। उससे बाद ही किसी दवा का प्रयोग कीजिये।












Previous
Next Post »