5 साल पुराना सिर दर्द ठीक करने के टिप्स / 5 year old Headache pain quickly relieve in 5 minute hindi

5 साल पुराना सिर दर्द ठीक करने के टिप्स /  5 years old Headache pain quickly relieve in 5 minute hindi

सिर दर्द से बहुत से लोग परेशान रहते है ओर पेनकिल्लर खा कर अपना समय निकालते है। वे यह नही जानते है कि अधिक पेनकिल्लर खाना हमारे लिये ठीक नही है । अधिक पेनकिल्लर किडनी लिवर के लिये ठीक नही है। यह आंतो के लिये भी ठीक नही है। तब हम क्या करना चाहिये जिससे कि पुराने से पुराना सिर दर्द भी ठीक हो जाये। सिर दर्द का एक कारण आँखों की दिख्खत भी हो सकती है। यदि आप ज्यादा मोबाइल लेपटॉप टीवी देखते है तो सिर दर्द होना आम बात है ।   नीचे हम कुछ टिप्स दे रहे है जिससे पुराने से पुराना सिर दर्द भी ठीक हो जाता है।

5 साल पुराना सिर दर्द भगाने के टिप्स

1 जब भी सिर दर्द हो तब पेनकिल्लर सीधे नही खाना चाहिये। कुछ चीजें पहले  चेक कर लीजिये जैसे कि कब्ज तो नही है यदि कब्ज है तो उसकी वजह से भी सिर दर्द हो सकता है। यदि कब्ज की वजह से सिर दर्द है तो कब्ज का निवारण कीजिये। बाजार में कब्ज के लिये त्रिफला उपलब्ध है ओर उसके साथ ही आप इसबगोल की भूसी भी खा सकते है। लेकिन कब्ज में दही बहुत जरूरी है। एक कटोरा दही कब्ज को तोड़ने की तागत रखता है। इस तरह से कब्ज से होने वाले सिर दर्द से राहत पा सकते है। माइग्रेन में भी यह सब उपाय फायदा देगा।

2 ब्लड प्रेशर बढ़ने से भी सिर दर्द होता है बहुत बार दवा बराबर लेने से भी यह सिर दर्द बना रहता है । यह सिर दर्द का कारण बड़ा हुआ ब्लड प्रेशर है। इसका बहुत ही आसान उपाय है एक कटोरी में ठंडा पानी लीजिये ओर उसमे दो से चार बूंदे  सरसो के तेल की लीजिये। दोनों को खूब मिला लीजिये। उसके बाद सिर में लगाना है। जब सिर में आप उस पानी तेल के मिश्रण को लगाओगे तो सिर से गर्मी बाहर निकलेगी । जब तक सिर पूरा  ठंडा न हो जाय तब तक यह कीजिये । उसके बाद  सिर को पोछ लीजिये । यह उपाय सिर की गर्मी को उतारने का उत्तम उपाय है । लेकिन एक बात का ध्यान रखे जब नहाने जाते है तब यह काम मत कीजिये।उस समय पैर में पहले पानी डालना चाहिये। फिर बदन में पानी डालना चाहिये। उसके बाद सिर में पानी डालना चाहिये। हाई ब्लड प्रेशर की दवाई डॉक्टर के निर्देशउनुसार लेते रहने चाहिये। 

3 जिन लोगो का ब्लड प्रेशर बड़ा रहता है उनको कच्चा लहसुन सुबह खाना लाभ देता है।

4  उच्च ब्लड प्रेशर  वाले मरीज अर्जुन की छाल की थोड़ी मात्रा रोजाना लेना लाभकारी रहता है। किसी वैद्य के निर्देशन में भी यह ले सकते है। 

5 पेट हमेशा साफ रखें। गरिश्ठ भोजन न करे।

6 सिर दर्द का कारण आंखे भी हो सकती है इसलिये अपनी आंखों को ठंडे पानी से दिन में चार बार धोना चाहिये। ठंडे पानी से आँख  धोने से आँख स्वस्थ्य होती है। ठंडा पानी आँखों के लिये विटामिन की तरह है। यह आंखों की किसी भी दवा से ज्यादा फायदेमंद होता है। जरूरत पड़ने पर किसी आखो के  डॉक्टर  से अपनी आँखों का परीक्षण भी करवाना चाहिये।।

Previous
Next Post »