2घंटे में माइग्रेन के इलाज / माइग्रेन मत्तलब अधकपाली का दर्द के लक्षण कारण ओर इलाज / 2ghante me migraine ke elaj. / migraine matlab adhipati ka dard ke lakshan , karan oor elaj hindi

2घण्टे में माइग्रेन के इलाज / माइग्रेन मत्तलब अधकपाली का दर्द के लक्षण कारण  ओर इलाज /. 2 ghante me migrain ka elaj / migraine matlab adhkpali ka dard ke lakshan, karan oor elaj hindi

माइग्रेन अधकपाली के लक्षण
सामान्य माइग्रेन जिसको अधकपाली भी कहते है इसका दर्द सूर्य के निकलने से शुरू होता है ओर शाम तक ज्यादा रहता है। बीच बीच मे यह असहनीय दर्द बना रहता है। यह दर्द आधे कपाल में होता है इसलिये इस दर्द को अर्धकपाली दर्द भी कहते है। यह तेज धूप में ज्यादा होता है उसका कारण यह भी है कि इसमे धूप में रोशनी ज्यादा होती है जो आखो को चौधिया देती है जिससे माइग्रेन के दर्द ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिये माइग्रेन में कम रोशनी वाली जगह पर रहना ठीक रहता है। 
सिर दर्द मत्तलब नार्मल माइग्रेन की समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते है आपने देखा होगा कि सिर दर्द अलग अलग तरीके से परेशान करता है। जिन लोगो को सिर दर्द की समस्या होती है  वह  सिर दर्द की गोली मत्तलब पेनकिल्लर खा लेते है। कभी यह गोली काम करती है ओर कभी यह गोली काम नही करती है। एक नार्मल माइग्रेन में सिर दर्द को ठीक हो जाना चाहिये था लेकिन यह ठीक नही होता है । तब आपको सीधे किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से अपना चेकउप करवा लीजिये। सिर दर्द में सिटी स्केंन या MRI जरूर करवा लीजिये।  सिर दर्द के लिये जिम्मेदार जो   कारण हे उनको नीचे जाने।

सिर दर्द के मुख्य 10 कारण 

1 पेट मे कब्ज का होना

2 सर्दी में नाक का बहना । 

3 नाक को सर्दी में जोर से छिंग करने से दर्द जैसी  समस्या का होना।

4 नार्मल माइग्रेन के होना।

5 आँखों की समस्या मत्तलब नजर दोष। 

6 मस्तिष्क में कैंसर सेल  का उत्पन्न होना।

7 धूप में चलने से सिर दर्द का होना।

8 ठंड की वजह से भी सिर में समस्या हो सकती है जो खासकर तब होती है जब ब्यक्ति आग वगेरह सकता है या हीटर का इस्तेमाल करता है।

9 किसी दवा के दुष्प्रभाव से भी सिर दर्द हो सकता है।

10 पेट मे गैस से भी सिर दर्द हो सकता है।

सिर दर्द अधकपाली मत्तलब माइग्रेन के इलाज

जब सिर में चड़कन दर्द होता है तो किसी डॉक्टर विशेषज्ञ से अपने को चेक करवा लीजिये। यही आप डॉक्टर के पास नही जा पा रहे है तो घर पर भी सिर दर्द चड़कन का इलाज किया जा सकता है। उसके लिये आपको नींन उपाय करने होंगे।

1 सबसे पहले अपने पेट को साफ रखना चाहिये। यदि पेट साफ है तो कब्ज की वजह से होने वाला सिर दर्द नही होगा।

2 सिर दर्द में जिसमे चड़कन हो उसमे थोड़ा ठंडा पानी मे सरसो के तेल को मिला लीजिये उससे सिर की मालिश कीजिये। यह सिर दर्द में बहुत बड़ी राहत देगा।

3 अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखे। उससे भी सिर दर्द हो सकता है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित दवा जरूर ले।

4  थायराइड का टेस्ट जरूर करवा लीजिये। उससे भी सिर दर्द हो सकता है। यदि थायराइड है तो अशवगंधा दवा को किसी भी रूप में नही  लेना चाहिये।

5  सिर दर्द को रोकने के लिये पेनकिल्लर लेने यदि लाभ नही हो रहा है ओर साथ ही किसी दवा से आराम नही पड़ रहा है तो आँखों को नेत्र विशेषज्ञ से चेक करवा लीजिये।

6 घर पर आँखों के इलाज के लिये आँखों का विटामिन ड्राप आता है वह अनेक नामों से आता है जिसमे आइसोटिन ड्राप  आंखों के लिये लाभ दायक है। अन्य ड्राप भी बाजार में उपलब्ध है। 

7 नाक की वजह से भी सिर दर्द चड़कन हो सकती है यह सिम्पल माइग्रेन के मुख्य कारण है इसको नजरअंदाज करना मरीज को भारी पड़ सकता है। इसके लिये आप नोजल ड्राप का सहारा ले सकते है। बाजार में अनेक किस्म की नोजल ड्राप उपलब्ध है उनमें से किसी भी ब्रांडेड कंपनी की नोजल ड्राप ले सकते है। उसको दिन में शुरुवात में तीन बार डालना मरीज के लिये लाभदायक रहता है। सिंपल माइग्रेन के मरीज यह ध्यान अवस्य रखे कि माइग्रेन की समस्या जब एक बार हो जाती है तो वह ठीक तो हो जाता है लेकिन माइग्रेन बीच बीच मे कभी भी हो सकता है। यह समाप्त नही होता है।  विशेषज्ञ डॉक्टर का यही कहना है। हमने तो इसको अनेक लोगो पर अनुभव भी किया है। यह कोई बड़ा रोग भी नही है बस जरूरत पड़ने पर इलाज जरूर करवा लीजिये। उसके लिये नोजल ड्राप से लेकर आखो के विटामिन दवा का इस्तेमाल आपको अस्पताल के झंझटो से बचाएगा। आप शीघ्र ही राहत महसूस भी करेगी। आप चाहे तो एक या दो पेनकिल्लर किसी विशेषज्ञ से लिखवा सकती है ओर दर्द के लिये ले सकती है। यह उपाय उन लोगो के लिये भी है जो डॉक्टर के भारी बजट को झेल नही पाते है।

माइग्रेन सिर दर्द  के घरेलू इलाज

1माइग्रेन के घरेलू इलाज के लिये कुछ लौंग लिजिये ओर उनको तवे पर भून लीजिये। उसके बाद उनको किसी सूती कपड़े में रख कर सूंघ लीजिये। ऐसा कुछ समय कीजिये। जिससे कि आपको झींक आ सकती है यह भी माइग्रेन मत्तलब सिर दर्द में राहत देता है।

2 अदरक को कूट कर एक उसका रस पीने से गैस से समन्धित माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती हैं। 

3 पुदीना रस तेज माइग्रेन के दर्द जो गर्मियों में गर्मी से उत्पन्न होता है उस दर्द में पुदीना की कुछ बूंदे पानी मे डालकर पीने से लाभ मिलता है। पुदीना के रस को  माथे में गर्मियों में लगाने से भी लाभ मिल सकता है।

4 त्रिफला का चूर्ण भी सिर दर्द में लाभकारी है यह कब्ज से होने वाले माइग्रेन से राहत देता है।।








Previous
Next Post »