नसों की कमजोरी बिना दवा के कैसे दूर करे / naso ki kamjori bina dva ke kese dur kare hindi

नसों की कमजोरी बिना दवा के कैसे दूर करे /Naso ki kamjori bina dva ke kese dur kare hindi

नसों की कमजोरी की बात आती है तो हम परेशान हो जाते है । हमारी परेशानी अनेक कारणों से हो सकती है जैसे नसों की कमजोरी से शरीर मे दर्द का होना ओर गुप्त पार्ट की नसों का कमजोर होना , आँखों ओर मस्तिष्क की नसों में ढीलापन होने से भी अनेक समस्याये पैदा हो जाती है जैसे आँखों की समस्या, सिर में  जरूरत से ज्यादा हल्कापन, कमर में दर्द हाथों , पैरों में दर्द, गुप्त अंग की नसों का ढीलापन जैसी अनेक समस्याये हो सकती है। इसमे से कुछ समस्याये बिना शुरुवाती स्टेज पर बिना  दवा  के भी ठीक हो जाती है। क्योकि सब समस्याये गम्भीर नही होती है लेकिन हमारी लापरवाही उनको गम्भीर बना देती है। आगे जाने की कैसे कुछ घरेलू उपाय करके नसों की कमजोरी को दूर किया जाय।

नसों की कमजोरी को दूर करने के घरेलू उपाय

1 हाथ, पैरों, कमर, जांघ , ओर बाजुओं की  की नसों की कमजोरी जिसमे की इन अंगों में दर्द के होने को घर पर ही ठीक किया जा सकता है । घरेलू तरीका नसों के दर्द को ठीक करने का यह है। एक बर्तन में पानी लीजिये कम से कम 5 लीटर ओर उस पानी को गर्म कर लीजिये , जब पानी गर्म हो जाये तो उसमें  सेंधा नमक 4 चम्मच मिला लीजिये । उसके बाद एक सूती कपड़ा लीजिये उस सूती कपड़े को गर्म बहुत ज्यादा नही जितना सहन हो सके उस अंग की सिकाई कीजिये। आधा घंटा सिकाई जरूरी है। यह सिकाई  तब तक कीजिये जब तक आपको आराम न मिल जाये। 

नसों की कमजोरी को दूर करने का दूसरा उपाय

नसों की कमजोरी को दूर करने का दूसरा  उपाय यह की आपको 250 ग्राम मिश्री लेनी है उतने ही बादाम लीजिये ओर सौंफ लीजिये । सबको ईमानजस्ता या सिलपट्टे पर मोटा दरदरा कूट लीजिये। उसके बाद  रात को सोते समय खाना चाहिये। दूध से भी इसको ले सकते है यह नसों की समस्या में कारगर है। 

नसों की समस्या को दूर करने का तीसरा इलाज

नसों की समस्या को दूर करने के लिये अश्वगंधा कारगर है। अश्वगंधा पाउडर को पानी या दूध से लेकर किसी वैद्य के निर्देशन में  नसों में लाभदायक है। एक छोटा चम्मच अश्वगंधा पाउडर को कुछ दिन लगातार लेते रहने से नसों के दर्द में लाभ मिलता है। यह नसों के हर किस्म की समस्या को दूर करता है। अश्वगंधा नसों को तागत देता है जिससे कि नसों की समस्या दूर होती है। यह हाथ पैरों के दर्द से लेकर गुप्त अंग की शीतलता को भी दूर करता है। जिनकी गुप्त अंगों की नसें किसी कारणवश ढीली पड़ गयी है उनके लिये एक सीमा तक यह तागत मुहैया कराता है। लेकिन जो लोग अधिक सहवास करते है उनको यह एक या दो दिन ही लाभ देता है। जिन लोगो को थायराइड की समस्या है उनको अश्वगंधा नही लेनी चाहिये। यह उनकी समस्या बढा सकता है। 

नसों की समस्या के लिये चौथा उपाय लहसुन का तेल कारगर

जिन लोगो को नसों की समस्या है नसों में हमेशा दर्द बना रहता है उनको सरसो के तेल में लहसुन डाल कर खूब पका लेना चाहिये। लहसुन को इतना पका लीजिये की वह काला हो जाय। उसके बाद ही उसकी शरीर मे मालिश कीजिये। यह हमेशा करते रहे । इस से नसों के दर्द में बहुत लाभ मिलता है। शरीर की मसाज होने से शरीर मे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक बना रहता है। यह एक देशी ओर  जबरजस्त  नुक्सा है। 


नसों की समस्या के लिये पांचवा उपाय कारगर है ब्यायाम

नसों की समस्या के लिये कारगर है ब्यायाम । ब्यायाम एक ऐसा  कारगर उपाय है जो नसों की हर समस्या को दूर करता है बस रोजाना ब्यायाम को अपनी आदत में शामिल कीजिये ओर नसों के दर्द जैसी समस्याओं से मुक्ति पाओ।।



Previous
Next Post »