मां बनने की सही उम्र क्या होती है / what is the right age become mother hindi

मां बनने की सही उम्र क्या होती है /  what is the right age become mother  hindi
लडकिया जब जवान हो जाती है तो उनकी शादी होना लाजिमी है। एक लड़की की शादी के बाद ख्वाइश होती है कि वह मां बने । जब कोई लडक़ी मां बनने के बारे में सोचती है खासतोर से आज के जमाने मे तो उसे किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है। यह सभी शादीशुदा लड़कियों कामकाजी महिलाओं के लिये जरूरी है। जहाँ तक मां बनने की बात है एक लड़की को मां बनने से पहले बहुत कुछ सोचना चाहिये । उन्हें किन किन चीजो पर विचार करना चाहिये यह सभी शादीशुदा लड़कियों  के लिये जरूरी है। जो लोग महत्वपूर्ण बातों पर प्रेग्नेंट से पहले ध्यान नही देते है उनको बाद में कष्ट होता है। नीचे जाने एक लड़की को मां कब बनना चाहिये शादी के बाद।

मां बनने की सही उम्र

मां बनना हर  शादीशुदा लड़की  का ख्वाब होता है। लेकिन मां किस उम्र में बने यह जरूरी है। आजकल जैसे कि लड़की की शादी 18 साल से बढ़ाकर हमारी  सरकार ने भारत मे 21 कर दी है तो क्या 21साल की लड़की मां बन सकती है आपके दिल मे यह सवाल उठ रहा होगा। सवाल उठना भी चाहिये। जहाँ तक मां बनने की बात है 21 साल की उम्र में कोई भी लड़की मां बन सकती है लेकिन क्या इस उम्र में मां बनना किसी लड़की के लिये ठीक है। दोस्ततो नमस्कार, एक लड़की को मां बनने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है उन चीजो को जानना जरूरी है। वे क्या चीजे है उनको नीचे जाने।

 शादीशुदा लड़की का मां बनने का सही समय
जब किसी लड़की की शादी हो जाती है तो उसको कुछ मुख्य बातों का ध्यान  मां बनने से पहले रखना  चाहिये। वे बाते कोंन सी है उनको जाने।

1 शादीशुदा लड़की को मां बनने से पहले अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कर लेना चाहिये। क्या वह बच्चा जनने के लिये तैयार है। यदि उसे किसी किस्म की स्वास्थ्य समस्या है तो सबसे पहले उसको उसका समाधान करना चाहिये। तभी बच्चा जनने की तैयारी करनी चाहिये। 

2 बच्चे जनने से पहले मानसिक रूप से अपने को बच्चे की जिम्मेदारियां उठाने के लिये तैयार कर लीजिये।

3 अपनी आर्थिक हालात को भी एक बार जरूर गौर कर लीजिये क्योकि बच्चा होने के बाद खर्च बहुत बढ़ने वाले है।

4 आप यदि जॉब पर है तो अपनी छुटियो के बारे में भी सोच लीजिये। यदि आप प्राइवेट जॉब पर है तो आपको छुटिया लेनी पड़ी सकती है जिससे कि आपका बजट बिगड़ सकता है । इसलिये बजट के बारे में पहले से सोच लीजिये। नियमित बचत अवस्य कीजिये  जिससे की बच्चा जनने पर परेशानी न हो।




Previous
Next Post »