किन लोगो से रिश्ते की तोबा करे जाने

किन लोगो से रिश्ते की तोबा करे जाने

सहालक का समय नजदीक है लोग रिश्ते तलाश रहे होगे ऐसे में यह महत्वपूर्ण हो जाता है की किस तरह का रिश्ता हमारे लिए उचित रहेगा। जब रिश्ते की बात चल रही हो अपना बायोडाटा पेश कर रहे हो तो उसको किस तरह पेश किया जाय सबसे पहले यह जानना जरूरी हो जाता है। जैसे की जब भी कोई बायोडाटा विवाह के लिए बनाया जाता है उसमे राशि ,गोत्र , नाडी के साथ ही जन्म की तारीख और समय प्रमुख होते है  वाकी अन्य चीजे कुंडली मिलाने पर रिश्ता तय हो सकता है लेकिन एक चीज जो प्रमुख है वह है आपकी शिक्षा जिसको प्रमुखता से अंकित करे।


 दूसरा चीज जो बायोडाटा में है वह हैं पद उसको भी प्रमुखता से अंकित करे लेकिन यह ध्यान रहे की यदि सरकारी जॉब है तभी इसको प्रमुखता दीजिए क्योंकि सरकारी जॉब में यदि पत्नी की पोस्ट बड़ी हो तो और साथ ही एक ही डिपार्टमेंट होने पर, सब तो नही  परंतु कुछ पति अपने को असहज महसूस कर सकते है है अगर डिपार्टमेंट दूसरा है तब उतना फर्क नही पड़ता है। प्राइवेट जॉब में पद हर जगह मायने नहीं रखता सिर्फ कुछ खास कंपनी को छोड़ कर। कुछ लोग पैकेज को ज्यादा महत्व देते है  और सोचते है की पेकेज का पति पत्नी के रिश्ता पर फर्क पड़ता है ये बिल्कुल गलत है  ये फर्क तब पड़ता है जब वे फौज पुलिस में हो ऐसी पोस्ट में सैल्यूट रैंक के अनुसार देनी पड़ती है  तब पति छोटे पद पर हो तब रिस्तो में थोड़ा फर्क पड़ सकता है लेकिन आजकल जिस तरह की प्राइवेट जॉब है उसमे ये सब लागू नहीं होता है। 


इसलिए ऐसे लोगो से तोबा करे जो शिक्षा को छोड़कर सिर्फ पैकेज के पीछे भाग रहे होते है ऐसे लोगो के विवाह में देरी भी हो जाती है जिसका कारण पैकेज का पीछा करना होता है। जीवन में।लोगो को तीन चीजों में महत्व देना चाहिए पहला अच्छी शिक्षा , दूसरा अच्छा घर परिवार , तीसरा भविष्य में जॉब में उन्नति के चांस । यदि ये सब चीजे मिल जाती है तब रिश्ते में देरी करना अपनें लिए ही घातक बहुत बार हो जाता है। रिश्ते करवाने में एडमिन का अहम रोल है आज जो इतनी आसानी से रिश्ते मामूली शुल्क में मिल रहे है हम सभी को उनका शुक्रिया अदा करना चाहिए और उनके शुल्क को पहले या बाद में जरूर चुकता कर देना चाहिए जिससे की भावी दंपत्ति का वैवाहिक जीवन सुखी रहे। हमारी तो यही सोच है वाकी आप जो सोच रहे होगे वो सार्थक ही आपके हित में होगा के साथ शुभ कामना।











Previous
Next Post »