Winter how break to Constipation know hindi / सर्दियों में कब्ज कैसे तोड़े जाने

Winter how break to to conspation  know hindi / सर्दियों में कब्ज कैसे तोड़े जाने 

सर्दियां चल रही है और सर्दियों में लोग ठंड से परेशान है । ठंड की वजह से लोग प्रोटिन का सेवन ज्यादा करते है । प्रोटिन का अधिक सेवन किडनी को कमजोर करता है या किडनी पर अधिक बोझ डालता है । जिस वजह से टॉयलेट क्लियर नही हो पाती है लोग टॉयलेट में घंटो बैठे रहते है इस सब का कारण कब्ज को माना जाता है । कब्ज को तोड़ने के लिए लोग अनेक उपाय करते है बहुत बार सफल होते थे और बहुत बार सफल नहीं होते थे। हम सभी कब्ज को तोड़ने के लिए गुनगुना पानी पीते है या कभी शहद नींबू वाला गुनगुना पानी पीते है।कोई सब्जियां का सेवन  ज्यादा फाइबर के लिए करते है । कुछ लोग अदरक की चाय या काली मिर्च की चाय भी कब्ज तोड़ने के लिए करते है लेकिन फिर भी कब्ज टूटती नही है। आज इसी कब्ज को तोड़ने का आसान तरीका जानिए।



कब्ज तोड़ने का आसान तरीका जाने

1सर्दियों में कब्ज बनने का कारण पानी का कम पीना होता है इसलिए गुनगुना पानी तो पीना ही चाहिए। जिससे की कब्ज टूटे और टॉयलेट क्लियर हो।

2 कब्ज तोड़ने लिए हरी सब्जियां जरूर खानी चाहिए।

3 टॉयलेट जाने से पहले थोड़ा चल फिर लेना चाहिए।


4 तिल या तिल से बने चीज जरूर खाने चाहिए।

यदि तब भी कब्ज नहीं  टूटी तब वेसलिन पांच रुपए से खरीद लीजिए और अंगुली में लगा कर मलद्वार में के अंदर कुछ देर  घर्षण करे  जिससे की मलद्वार का सर्दियों में संकरा रास्ता खुल जाता है और  मल आसानी से बाहर आ जाता है। यह तरीका बुजुर्क लोगो के लिए उत्तम होती है क्योंकि उनका मलद्वार रास्ता बहुत बार संकरा हो जाता है और कुछ लोगो को  इस कारण बाबासिर भी हो जाती है। बाबासीर का कारण ही कब्ज होता है। इसलिए कब्ज को हर हालात में बनने नही देना चाहिए।


Previous
Next Post »