Drink Lemon water Benefits for health hindi /, नींबू पानी पीने के फायदे स्वास्थ्य के लिए जाने

Drink benefits lamen water  for health know hindi/ नींबू पानी पीने के फायदे स्वास्थ्य के लिए

नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य के लिए जबरजस्त फायदे है। नींबू पानी से मिलने वाला विटामिन सी और खनिज जहा हमारी अंदुरानी शरीर के अंगों  को ठीक रखता है वही नींबू शरीर से मिलने वाले विटामिन सी से नाखून और त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। नींबू के फायदे और किस तरह और किस समय नींबू पानी बनाकर  पीना चाहिए ये जानना जरूरी है। उसी को आज हम अपने ब्लॉक के माध्यम से जानेंगे।

नींबू पानी पीने के फायदे

1नींबू पानी जहा लीवर को डिटॉक्स करता है वही यह लीवर रोगों से लडने में हमारी सुरक्षा करता है। नींबू पानी हमारे शरीर से  विषक पदार्थो को बाहर निकालता है और शरीर को स्वस्थ रखता है।

2 नींबू पानी पीलिया जैसे रोगों से हमारी सुरक्षा करता है।

3 नींबू पानी पीने से भूख लगती है।

4 अगर रोटी खाते लगातार खाने के बाद रोटी खाने का मन नहीं कर रहा हो तो नींबू पानी एक घंटा पहले पी लीजिए। भूख जबरजस्त लगेगी।

5 सर्दियों में जो लोग अदरक की चाय पीते है उनके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है इसलिए उनको दूध चाय कम पीनी चाहिए और लाल चाय में नींबू कभी कभार जरूर पीना चाहिए।

6 थायराइड रोगी दाल में नींबू नही पीना चाहिए।

7 नींबू पानी पीने से त्वचा और नाखून स्वस्थ्य रहते है।

8 नींबू किडनी के लिए और  दिल के लिए भी फायदेमंद रहता है। नींबू से मिलने वाली विटामिन सी की कमी से सांस लेने में परेशानी होती है। जिससे दिल के रोग पनपते है।


नींबू पानी कब पीना चाहिए

नींबू पानी पीने के लिए हल्का गरम पानी में नींबू निचोड़ कर पीना चाहिए। नॉर्मल पानी में नींबू पानी पी सकते है। आजकल नींबू पानी बाजार में भी उपलब्ध है उसे भी पिया जा सकता है लेकिन यह महंगा जरूर पड़ता है लेकिन फायदेमंद होता है। थायराइड के मरीज शाम के समय ही नींबू पानी का इस्तेमाल कीजिए। थायराइड के मरीज के शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है। जिसको कुछ हद तक पूरा करने के लिए शाम के समय रोजाना कुछ बूंदे नींबू पानी पीना चाहिए। सुबह यदि नींबू पानी पीते है तो दवा खाने के एक या दो घंटे पहले पीना चाहिए।



























Previous
Next Post »