mal ko Turnt kese naram banane ke 5 tips hindi / मल को तुरंत कैसे नरम बनाने के 5 टिप्स

mal  ko turnt  kese naram banane ke 5 tips hindi / मल को तुरन्त कैसे नरम बनाने के 5 टिप्स 

मल आंत में तब सूखने लगता है  जब कोलन की मांसपेशियां संकुचित होने लगती है। जिससे पानी का अवशोषण ज्यादा होता है ओर मल सूखने लगता है जिस कारण मल बड़ी आंत तक नही पहुंच पाता है ओर भयंकर कब्ज बनी रहती है। कब्ज का रोगी परेशान हो जाता है जब वह पखाने को जाता है तो काफी जोर लगाने पर भी मल बाहर निकल नही पाता है। सुखा मल के कारण जोर लगाने पर भी पाखाना उतर नही पाता है। जिस कारण से अनेक समस्याएं हो जाती है। पेट के निचले हिस्से मतलब जांघ ओर पेट के ज्वाइंड में दर्द की शिकायत हो सकती है। आपको लगेगा की ऑपरेशन की जरूरत पड़ेगी शायद अंदर में पथरी या कोई अन्य समस्या हो गई है लेकिन इसका कारण कब्ज होता है। अन्य समस्याओं में बदबूदार  गैस का निकलना, पेट का फूलना जैसी अनेक समस्याएं हो सकती है। सुखा मल को नरम करने के टिप्स नीचे जाने की किस तरह से सुखा मल को नरम करके कब्ज को तोड़ा जा सकता है। सुखा मल नरम होगा बस आप हमारी टिप्स सुखा मल को नरम मल बनाने का जान लीजिए। सुखा मल अपने आप में एक गंभीर समस्या है आपको इस समस्या को ठीक करना ही होगा। सुखा मल जब नरम होगा तो आपकी अनेक पेट से समधित समस्याएं का समाधान होगा।

सुखा मल  को नरम बनाने के 5 टिप्स
Constipation कब्ज को कैसे दूर करने का तरीका नीचे 5उपायों से जाने

 सुखा मल को नरम बनाने के 5 टिप्स के द्वारा मल को आसानी से नरम बनाया जा सकता है। मल नरम होगा तो आंतो को राहत मिलेगी।

1 रोजाना सेब ऑर ओट्स का को खाली पेट खाना चाहिए। ओट्स खाने के बाद दो घंटा कुछ नही खाना चाहिए। ओट्स नही होने पर  खाली पेट सेब भी खा सकते है। 

2 रात को सोते समय एक चमच शहद को गुनगुने पानी से लेने से सुबह नरम मल आएगा। 

3 रात को काला नमक नींबू को गुनगुने पानी में डालकर पीने से  मल नरम होता है पुरानी कब्ज को भी तोड़ता है।

4,  ईसबगोल की भूसी मल को नरम करने ओर कब्ज को तोड़ने में कारगर है। यह कब्ज को तोड़ने का बेहतरीन विकल्प हो सकता है। 

5 यदि फिर भी कब्ज बनी रहती है तो इसका एक ही कारण।हो सकता है की आपकी कसरत व्यायाम में कमी है। आपको अपने व्यायाम में बदोतरी करनी होगी। रोजाना पैदल ,3 किलोमीटर पैदल चलना होगा। तब जाकर किसी भी किस्म की कब्ज टूटेगी। पाखाना भी नरम आएगा।






Previous
Next Post »