लिवर को खराब होने से कोन सी चीजें बचाती है / which things save liver hindi

लिवर को खराब होने से कोंन सी चीजें बचाती है./ Which things save liver hindi

लिवर (Liver) हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है। लिवर का कार्य हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना  जिससे कि वे खून में न फैले। यदि लिवर उन विषाक्त पदार्थों को समय पर बाहर नही निकलता है तो गम्भीर लिवर रोग हो सकते है जैसे हेपेटाटिस, लिवर सिरिसिस, पीलिया जैसे घातक रोग का सामना करना पड़ेगा। लिवर हमारे शरीर मे सिर्फ यही काम नही करता है बल्कि यह हमारे शरीर मे प्रोटीन का निर्माण भी करता है ओर केमिकल को डिटॉसिफाइड करता है। अक्सर हम जब असंतुलित डाइट लेते है तब लिवर से समन्धित  कई बीमारियां जन्म ले लेती है जैसे ऊपर हमने बताया है हेपेटाटिस ,लिवर इन्फेक्शन, फैटी लिवर, लिवर का बढ़ जाना । इन रोगों से बचाव के लिये कोंन सी चीजें हमे खानी चाहिये जिससे कि हमारा लिवर स्वस्थ्य रह सके। 

हेल्थी डाइट लिवर के लिये
लिवर स्वस्थ्य रहे नीरोगी रहे उसके लिये हमको कुछ चीजें अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करनी होगी । अमेरिकन लिवर फाउंडेशन के मुताबिक हमे अधिक फैट मत्तलब वसा वाली चीजो से दूर रहना होगा।  वसा को सीमित मात्रा में ही लेना चाहिये। चीनी नमक का भी कम मात्रा में सेवन करना चाहिये। वे कोंन सी चीजें है जिससे हम अपने अतिरिक्त वसा  को नियंत्रित रख सकते है साथ ही उन चीजो का सेवन करने से लिवर को स्वस्थ्य रख सकते है।

1 अदरक 
अदरक का सेवन जो लोग सीमित मात्रा में  करते है  उनको पाचन समन्धित समस्या नही होती है। उसका कारण यह है कि अदरक में लिवर को स्वस्थ्य रखने के गुण है। बस सीमित मात्रा में सप्ताह में दो से तीन बार सेवन कीजिये। मात्रा की जहाँ तक बात है वह आधा इंच एक ब्यक्ति के लिये पर्याप्त है। अदरक लिवर के एंजाइम को एक्टिवेट करने में मदद करता है । इसमे कई प्रकार के  एंटीऑक्सीडेन्ट होते है जो लिवर को नीरोगी रखते है। उसको सुरक्षित रखने में मदद करते है।

2 हल्दी 
हल्दी कई गुणों से भरपूर है। हल्दी बाइल जूस का उत्पादन करती है जो प्राकृतिक रूप से लिवर को डिटॉक्स करने का काम करती है। अपने भोजन में हल्दी को जरूर शामिल कीजिए । जो कोलोस्ट्रोल रोगी है थायराइड के रोगी है उनको हल्दी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ऐसे लोग दूध में हल्दी डाल कर भी पी सकते है। यह शरीर को गर्म रखती है। अनेक रोगों में लाभकारी भी है। हल्दी  को दही में डाल कर पका कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक उत्तम आर्यवैदिक मेडिसिन है जो खून को भी साफ कर फोड़े फुंसियों को पनपने से भी रोकती है।

3 ग्रीन टी
ग्रीन टी का फायदा अनेक रिसर्च में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के निदान में मिलता है। जापान में एक रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगो ने 5 से ज्यादा ग्रीन टी पी उनको लिवर रोग में बहुत लाभ हुआ। रिसर्च में यह भी पाया गया कि ग्रीन टी  लिवर केंसर में भी फायदेमंद पायी गयी। जिन मरीजो को यह दिया गया उनको लिवर  केंसर  में लाभ हुआ।

4 गाजर
गाजर में मौजूद विटामिन ए हमे लिवर रोगो से बचाता है।गाजर में बहुत अधिक मात्रा में बीटा केरोटीन होता है जो लिवर को सही ढंग से काम करने में मदद करता है। यह आखों के लिए भी लाभदायक है। गाजर ओर खीरा को अपने स्लाद में जरूर शामिल कीजिए। यह पैरो के तलुओं में होने वाले दर्द से बचाता है। जो लोग गाजर खीरा को अपने भोजन में सलाद रूप में शामिल करते है वे अनेक रोगों से बचे रहते है। जीवन में यदि निरोगी रहना चाहते है तो अपने भोजन में सलाद जरूर खाए ओर उस slad में गाजर ओर खीरा जरूर शामिल कीजिए। खीरा शरीर जहा पानी की पूर्ति करता है वही यह बढ़ती प्यास से भी छुटकारा देता है। 

5 ब्लू बेरी
इसमे हमारे लिवर को स्वस्थ्य रखने के लिये आवश्यक एंटीऑक्सीडेन्ट मौजूद होते है। ब्लू बेरी में एंथोसायसिस होता है जो लिवर को खराब होने से बचाता है। अपने आहार में ब्लू बेरी को जरूर किसी न किसी रूप में शामिल कीजिए । यह एक विटामिन की श्रेणी का है  जो शरीर को बहुत से लाभ देता है। इसको  अपने भोजन में शामिल कीजिये। इसके अलावा हमे भोजन में सेब, संतरा, केला , नाशपाती जैसे फलों का भी सेवन जरूर करना चाहिए। ।।










Previous
Next Post »