गंजेपन को कैसे खत्म करे 5 टिप्स हिंदी / Ganjepan ko kaise khatm kare 5 tips hindi

गंजेपन को कैसे खत्म करे 5,टिप्स हिंदी / Ganjepan ko  kese khatm kare 5 tips hindi

गंजेपन को खत्म करने के लिए कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके गंजेपन से बचा जा सकता है। आइए जानते है वे कोन से टिप्स है जिनसे गंजेपन से छुटकारा मिल सकता है। सबसे पहले यह जान लीजिए की गंजेपन को पास फटकने ही नही दीजिए। यदि गंजेपन आपके पास फटकेगा ही नही तो आप गंजेपन की समस्या से घिरेंगे ही नही। चलिए जानते है वे टिप्स जो गंजेपन से राहत देंगे।

गंजेपन को खत्म करने के टिप्स

1 सिर में सरसो का तेल बालो में हमेशा लगाए। सरसो के तेल की मालिश सर्दियों में रोजाना करनी चाहिए। सर्दियों में सिर की सरसो के तेल से मालिश  करने से दिमाग ताजा होता है। एक अलग ही ताजगी आप महसूस करेगे।

2 प्याज का रस रोजाना बालो पर कुछ दिन लगाने से बात टूटते नही है वल्कि नए बाल भी आते है। आजकल बाजार में ऑनियन ऑयल मौजूद है यह अनेक ब्रांड के है आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते है। 

3 आंवला बालो के लिए वरदान है। आंवला को अपने खाने में शामिल कीजिए। यह बालो को पोषक तत्त्व देता है को बालो को झड़ने से रोकता है। आंवला बालो को काला भी करता है। बाजार में डाबर आंवला से लेकर अनेक प्रोडक्ट मौजूद है। आप उनका इस्तेमाल कर सकते है।

4 रीठा का सेंपू बालो को झड़ने से रोकता है। रीठा बालो की जड़ को पोषण भी देता है। आजकल बाजार में इस तरह के अनेक उत्पाद मिल जायेगे जो सिर्फ हेयर फॉल रोकने के लिए ही है ओर साथ ही वे बालो को पोषण भी देते है। रीठा आवला का सेंपु भी बाजार में उपलब्ध है जो आर्युवेदिक है उसका भी आप लाभ उठा सकते है। भृंगराज एक आर्युवेदिक तेल है इसको भी आप बालो की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल तेल भी लगाना भी मस्तिष्क की खिसकी को दूर करता है जिससे बाल की जड़े मजबूत होती है। आपको करना यही है की अपने बालो को समय समय पर सरसो और नारियल तेल से मसाज लाभदायक रहती है।

5 बालो के लिए सिर्फ लगाना ही काफी नहीं है आपको अच्छी खुराक भी लेनी चाहिए। जिसमे मांसाहारी के लिए  अंडा, मछली, चिकन जरूरी है। शाकाहारी के लिए दूध ,दही , मक्खन पनीर जरूरी है। हरी साग भी लेना जरूरी है। स्लाद को भी अपने दिन के भोजन में शामिल कीजिए।स्लाद में गाजरव,खीरा जरूर खाना चाहिए। रोजाना एक फल खाने की आदत डाले।

6, बालो की रूसी ओर चमक बढ़ाने के लिए एलोवेरा के पौधे से पत्ते काट कर उसका जैल लगाना चाहिए। गर्मी के कारण ऑर खिसकी के कारण सिर के  त्वचा खुरदरी के लिए भी लाभदायक है। नारियल का तेल भी लाभदायक रहता है।













Previous
Next Post »