यूरिन में बदबू आने के कारण हिंदी / Urin me badbu aane ke karan hindi

यूरिन में बदबू आने के कारण हिंदी /Urin me badbu aane ke karan hindi

यूरीन में बदबू आना के अनेक कारण हो सकते है । जो मुख्य कारण होता है वह UTI ke कारण होता है। UTI ka मतलब है यूरीनरी ट्रैक इन्फेक्शन जब किसी को यूरिन में जलन बगेरह होती है ओर यूरिन पीला आता हो तो उसको यूरिन ट्रैक इन्फेक्शन के कारण यह होता है आपको किसी यूरोलॉजिस्ट से अपना चेकअप करवा लेना चाहिए। यह सबसे उत्तम रहता है। वह जरूरत पड़ने पर आपको उचित दवाइया देकर और जरूरी सलाह देकर इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। यदि रोगी नॉर्मल डिश में यह कोई बड़ी परेशानी नहीं है। इलाज ओर दूसरी सलाह द्वारा ठीक हो सकता है।

यूरिन में बदबू आने का कारण कम पानी पीना

यूरिन में बदबू आने का एक कारण पानी का कम पीना भी हो सकता है और साथ ही साथ तेज मशालेदार भोजन भी यूरिन में बदबू के लिए जिम्मेदार हो सकता है। यह दोनो कारण यूरिन में बदबू के लिए जिम्मेदार है तो आपको पानी ज्यादा पीना चाहिए। ज्यादा पानी पीने से आपकी समस्या का  हल हो जायेगा ओर मसालेदार भोजन से परहेज भी करना चाहिए। ऊपर से आप चाहे तो जल्दी रिलीफ के लिए दही ओर छाछ का सेवन भी लाभदायक रहता है। यह शरीर की गर्मी को यूरिन के माध्यम से बाहर निकलेगा। यह समस्या आमतौर पर दो दिन में ठीक हो जाती है।

यूरिन को रोकना

यूरिन को रोकर रखने से भी यूरिन में बदबू आती है कोशिश कीजिए की  यूरिन को रोकर अनावश्यक ना रखे।  यदि आप बार बार ऐसा करते है तो यह गोल्बल्डर के लिए भी ठीक नही होगा। इसलिए यूरिन आने पर यूरिन जरूर करना चाहिए। सर्दियों में लोग ज्यादातर सुस्ती के कारण ठंड से बचने के लिए यूरिन को रोकर बिस्तर पर पड़े रहते है। इस तरह से यूरिन को रोकर रखना ठीक नही है यह किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। बस यात्रा में भी लोग यूरिन को रोकर रखते है को की ठीक नही है। आपको बस को रोकर यूरिन कर लेना चाहिए। 

यूरिन में बदबू आने का एक कारण डायबिटीज 

यूरिन में बदबू आने का एक कारण डायबिटीज भी हो सकता है। जब किसी का मधुमेह लेबिल अत्यधिक बढ़ जाता है तो उनके यूरिन से बदबू आने लगती है। आप को अपनी शुगर की जांच करवानी चाहिए। यह आपके हित में रहेगा। यूरिन से जब बदबू आने लगती है तब यूरिन से बहुत बार झाग भी निकलता है। आपको किसी यूरोलॉजिस्ट या फिजिशियन से अपना चेकअप करवा लीजिए। चीनी खाना बंद कर दीजिए।


यूरिन में बदबू का एक कारण पथरी

यदि यूरिन से बदबू आ रही है तो उसका एक कारण पथरी भी हो सकता है। इसलिए अपना यूरिन चेकअप करवा लीजिए। अल्ट्रा साउंड भी करवा लीजिए। किसी चिकित्सक की देखरेख में यह सब करवाना ठीक रहता है।
Previous
Next Post »