कब्ज तोड़ने का भयंकर तोड़ आजमाए हिंदी / kabj todane ka bhayankar Tod aajmaye hindi

कब्ज तोड़ने का भयंकर तोड़ अपनाए हिंदी  / kabj todane ka bhayankar Tod apnaye hindi

कब्ज तोड़ने का भयंकर तोड़ हर कोई जानना चाहता है। उसका कारण यह है की आज कल हर कोई कब्ज से परेशान है।  कब्ज तोड़ने के बारे में आपको अनेक लोग बताते है ओर वे फार्मूला कामयाब भी बहुत बार होते है। लेकिन हर बार वे फार्मूले कामयाब नही होते है। कोई आपको बताता है की गुनगुना पानी पी लो । यह भी कारगर है लेकिन हर बार यह कारगर नहीं होता है खासकर तब जब जब मल एकदम सुखा आ रहा हो वो भी बड़ी मुस्किल से। कोई आपको  कहता है की अमरूद खा लो यह भी कारगर है लेकिन हर बार नहीं है। कोई कहता है की कब्ज तोड़ने के लिए शहद खा लो तो यह भी कारगर है लेकिन हर बार नहीं है। कोई कब्ज तोड़ने को कहता है की दही खा लो यह भी कारगर है लेकिन हर बार नहीं है। आखिर आप सोच रहे होंगे की कब्ज तोड़ने का भयंकर तोड़ क्या है। आगे बतलाएंगे।

कब्ज तोड़ने का भयंकर तोड़ / kabj todne ka bhayankar Tod hindi

कब्ज आज आम समस्या बन गई है उसका कारण यह है की ज्यादातर लोगो के काम करने के ढंग में अंतर आया है लोग  आजकल सिटिंग वर्क ज्यादा कर रहे है जिस कारण मूवमेंट कम होता है ऊपर से लोग एसी रूम में बैठते है जिस कारण पानी कम पीते है। आजकल फास्ट फूड भी ज्यादा चल रहा है जिस कारण लोगो  के भोजन में फाइबर की कमी हो रही है इसलिए भी कब्ज लोगो को बना रहता है।  कब्ज तब ज्यादा खतरनाक हो जाता है जब लोगो को कब्ज में पाखाना आता ही नहीं ओर जब आता है तब सुखा आता है। इस कारण से किडनी पर भी जोर पड़ता है। आज हम आपको कब्ज को खासकर भयंकर कब्ज को तोड़ने का उपाय बतलायेगे। कब्ज को तोड़ने का भयंकर उपाय यह है की आपको रात में खाना खाने के तीन घंटे बाद ओट्स को दूध में भीगा कर आधा घंटा उसके बाद उसमे सेब बिना छिलका का काट कर बारीक डालना है। उसको खाना है यदि ओर भी जबरजस्त उपाय करना चाहते है तो  गुनगुना पानी में थोड़ा सा शहद भी ले सकते है। यह फॉर्मूला आपकी कब्ज को तोड़ेगा चाहे आप किसी भीउम्र के हो।

कब्ज को तोड़ने का दूसरा भयंकर उपाय यह है की आपको सुबह कोशिश करे की कुछ नही खाए या खाए तो हल्का भोजन में चने की दाल प्याज नींबू काला नमक डालकर खा सकते है हल्का ले और शाम को दही , लौकी, थोड़े आलू, मखाना की खीर एक कटोरा सभी को लेना चाहिए । रोटी चावल नही खाना है अगली सुबह पाखाना खुल कर आएगा। यह सब उनके लिए है जिनको कोई भी दवाई पेट के कब्ज की काम नही कर रही है या कर भी रही है तो फिर दुबारा कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे लोग यह trika अपनाए लाभ मिलेगा।

तीसरा उपाय लाइफस्टाइल चेंज करना है जिसमे आपको भरपेट भोजन नही करना है दो समय भोजन करे वो भी एक लिमिट में। ज्यादा भोजन नही करे। चार रोटी की जगह दो रोटी ही खानी चाहिए। अपने भोजन में स्लाद लीजिए।।रात को यदि संभव हो तो कुछ दाने अनार के भोजन के बाद खाना चाहिए। दो बादाम रात को भोजन के बाद खाने से सुबह पाखाना खुल कर आएगा।

ये उपाय उन लोगो  लिए है जिन्होंने अन्य उपाय करके देख लिए है ओर उनको फायदा नही मिल रहा है कब्ज टूट नही रही है। यदि आपको कब्ज की समस्या है जो टूट नही रही है उनको यह उपाय  जरूर करने चाहिए।


कब्ज तोड़ो रोग भगाओ / kabj todo rog bhagao hindi

कब्ज में यदि पाखाना लाल या काला रंग का आता हो ओर 
कब्ज बनी रहती है तो किसी  योग्य चिकित्सक की राय आवस्यक है। यदि यह संभव नहीं हो तो तुरंत एक अनार छीलकर खाना उत्तम रहता है एक सप्ताह तक अनार खाने से लाल या काला पाखाना नॉर्मल  पाखाना होता है जो कब्ज बनी थी वो भी ठीक होगी बस आपको फाइबर बढाने के लिए ओट्स खाना चाहिए। सेव बादाम भी खाते रहे। लाभ जरूर होगा। पेट की समस्या जो आंतो से समंधित थी वो ठीक हो जाएगी। पाखाना लाल या काला होना गंभीर समस्या बन सकता है लेकिन इसमें  अनार  खाना भी लाभदायक है  या अनार के छिलके के  द्वारा ठीक किया जा सकता है जिसमे अनार के छिलके  में रक्त चंदन  को मिलाकर किसी वैद्य की सलाह पर तैयार किया जा सकता है लेकिन साल में  त्रिमासिक या छह महीने में जब भी ऐसी समस्या हो डॉक्टर से अपना चेकअप जरूर करवा लीजिए। योग्य चिकित्सक की राय  बहुत जरूरी है। कब्ज को तोड़ना जरूरी है उसके लिए पानी पीना जरूरी है। पेट की सफाई जरूरी है अन्यथा पेट का और आंतो का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।आजकल बाजार में कब्ज तोड़ने की अनेक दवाइया उपलब्ध है किसी कुशल चिकित्सक के निर्देशन में ही इलाज कराना चाहिए।



यदि आपको हमारे ब्लॉग अच्छे लगते हो तो उनको लोगो को शेयर करना नही भूलना । हमारी वेबसाइट www sapnahealth.com पर हमारे सारे ब्लॉक मिल जाते है।


Our extra blog























Previous
Next Post »