बाए हाथ में दर्द का क्या कारण हो सकता है यहां जाने / what is the reason of left hand pain,know here hindi

बाए हाथ में दर्द का क्या कारण हो सकता है  यहा जाने / what is the reason of left hand pain ,  know here

बाए हाथ के दर्द को अक्सर लोग सामान्य दर्द के रूप में या सोने में होने वाली असावधानी के रूप में लेते है जिसको नजर अंदाज करना भारी पड़ सकता है। बाए हाथ का दर्द या बाए पैर का दर्द अनेक किस्म के शारीरिक बीमारी का संकेत देता है यदि समय पर चेकअप ओर इलाज नही कराया तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। इसलिए साल में एक बार पूरी बॉडी का चेकअप जरूरी है जो आपको अपने अंदर पनपने वाली बीमारियों का पता बताएगा जिससे समय पर इलाज रोगी को मिल सकेगा। इसलिए वार्षिक छहमही ओर जरूरी होने पर तीन महीने में बॉडी का परीक्षण जरूरत अनुसार करना चाहिए। हेल्थ के ब्लॉक जिनसे हर किस्म की बीमारी का उल्लेख मिलता है उनको आप हमारी वेबसाइट में जाकर www sapnahealth.com पर जाकर पढ़िए।

बाए हाथ में दर्द का कारण  / reason to left hand pain hindi

बाए हाथ में दर्द का कारण सिर के नीचे हाथ रखने से हो सकता है थोड़ा तेल मालिश करने या एक्सरसाइज से यह ठीक हो जाता है।

बाए हाथ का दर्द।बाए पैर का दर्द या कभी का  कंधे का दर्द हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते है इस तरह के दर्द को नजर अंदाज नहीं करे। किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श जरूरी है। समय पर इलाज आपकी सुरक्षा के लिए जरूरी है।

बाए हाथ अंगुली का दर्द या अंगुली का सख्त होना ठीक से नही मुड़ना  मधुमेह का कारण हो सकता है तुरंत शुगर की जांच करवानी चाहिए। समय पर इलाज से इसको रोका जा सकता है।

बाए हाथ पैर का दर्द यूरिक एसिड बढ़ने का कारण भी हो सकता है इसलिए यूरिक एसिड की जांच किसी कुशल चिकित्सक के निर्देशन में कीजिए।


बाए हाथ के साथ बाए पैर का दर्द / pain left hand with left foot hindi

यदि आपके बाए हाथ में दर्द है और उसके साथ ही बाए पैर में भी दर्द है तो यह दिल के रोग का लक्षण हो सकता है। एक व्यक्ति को यदि रात में सोते समय नींद नहीं आ रही है और उस दौरान यदि वो हाथ और पैरों में हल्के दर्द की शिकायत है तो उसका खून का सर्कुलेशन बॉडी में ठीक नही चल रहा है जिसके कारण उनको भविष्य में दिल से समंधित रोग हो सकते है दूसरी चीज यदि वे दिल के रोग की दवा ले रहे है और किसी कारण  उस दवा को लेना बंद किया है तो अपने डॉक्टर से मिले आजकल ऑन लाइन भी डॉक्टर से मिल सकते है और अपनी दवाइया लीजिए और खुशहाल जीवन जीना सीखिए। बाए हाथ पैरो में दर्द होने पर यदि नींद नही आ रही है पैरो में खवाई हो रही है तब कुछ समय तक पैरो को खासकर बाया पैर बांधने से तुरंत नींद आती है आजमाया नुकसा है नींद में लाभ मिलता है। ।






Previous
Next Post »