जाड़े के दिनों में ठंड लग कर बुखार क्यों आता है / cold feel winter why came fever after cold hindi

जाड़े दिनों में ठंड लग कर बुखार क्यों आता है / cold feel winter why came fever after cold  hindi

आपने अक्सर सुना होगा की ठंड लग कर बुखार आ गया क्यों आखिर ठंड लग कर बुखार क्यों आता है। ठंड लग कर बुखार आना आम बात है क्योंकि ठंड क्या ज्यादा गर्मी से भी बुखार आ सकता है। लेकिन यहां बात ठंड से बुखार आने की हो रही है। ठंड से बुखार आने का जो कारण है वह यह है की हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता उस ठंड को झेल नही पाती है जिस कारण से हमारे शरीर में जो कफ वात पित्त का संतुलन है वह बिगड़ जाता है जिस वजह से बुखार आ जाता है। यदि हम ज्यादा कपड़े पहन ले या  अपने बदन को ज्यादा ढक ले जिससे की हमारे शरीर का तापमान बिगड़ जाए तब भी बुखार आ सकता है। 

ठंड लगने पर गर्म पदार्थ क्यों  / what we do in cold hindi

आपने  देखा होगा की जब भी ठंड लगती है तब अक्सर हम चाय पीते है और उस चाय में अदरक कालीमिर्च की चाय पीते है असल में इस चाय पीने का जो कारण यह है की हम वात पित्त कफ का संतुलन बना रहे होते है लेकिन हमको ये पता इसलिए नही होता है की हमारे पूर्वज ये सब बहुत सालो से कर रहे होते है और हम भी यही करते है जो की एक वेद्यागिरी है इसीलिए कहते है की भारत के हर घर में वैद्य मिलता है। जब हमे ठंड लगती है तब अदरक और कालीमिर्च का सेवन इसलिए करते है की ये हर्बल प्रोडक्ट बिल्कुल शरीर के लिए सुरक्षित है यदि हम सीमित मात्रा में इनको चाय में मिला कर पीते है तो हमको इसके कोई साइड इफेट नही होते है और इनकी तासीर गर्म होने के कारण यह हमारे शरीर को गर्म रखते है जिससे की बुखार नही आता है क्योंकि हमारे शरीर की रोग क्षमता बनी  रहती है।

बुखार आने पर क्या करे / what do in  fever himdi

यदि बुखार में शरीर तप रहा है तब उस दौरान तुलसी की चाय पीने से लाभ मिलता है आप चाहे तो उसमे काली मिर्च मिला कर भी पी सकते है दोनो हर्भ बुखार में लाभदायक है यह तपते शरीर को संतुलन प्रदान करती है शरीर में कफ वात पित्त  का संतुलन को ठीक करती है जो की बुखार का कारण बना था। बुखार आने पर पेरासीटामोल को चिकित्सक आमतौर पर लेने को कहते है इसके कोई साइड इफेट भी नही होते है लेकिन फिर भी बुखार उतर नही रहा है तो तुरंत किसी अच्छे चिकित्सक को दिखाना उचित होगा। बुखार यदि सिर पर चढ़ रहा है तो उसको उतरना जरूरी है उसके लिए ठंडे पानी की सूती कपड़ा भीगा कर माथे पर रखना चाहिए और जब कपड़ा थोड़ा गर्म होने लगे तो उसको दुबारा से ठंडे पानी में डूबा कर निचोड़ लेना चाहिए और फिर से दुबारा माथे पर पट्टी रखनी चाहिए। पट्टी को तीन से चार बार रखने से सिर से बुखार उतर जायेगा उसके  बाद किसी चिकित्सक को दिखाना चाहिए। बुखार सिर पर चढ़ने से बहुत बार इंसान की मौत भी हो जाती है इसलिए यह समय नाजुक होता है अपने डॉक्टर की  सलाह और किसी इमरजेंसी में paracetamol मरीज को 500mg दे सकते है यह कोई डॉक्टर बुखार में करता है दूसरा।सिर पर बुखार चढ़ने पर पानी की पट्टी जरूर करे ,यह  बुखार को सिर से उतारने में मदद करता है।

Previous
Next Post »