सपना में नकल (copy) करना परीक्षा में देखना / Sapne me nakal karana pariksha me dekhna hindi

सपना में  नकल (copy) करना परीक्षा में देखना / Sapne me nakal karana pariksha me dekhna hindi / Dream copy to other hindi

हम अपने जीवन में अनेक सपने देखते है उन सपनो में हम बहुत बार किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे होते है या परीक्षा में नकल मतलब कॉपी कर रहे होते है एक सपने में नकल करना दूसरे की कॉपी करना  कहलाता है।  हमारे जीवन में हर कदम में हमारी परीक्षा होती है हम जब सुबह अपना बिस्तर छोड़ते है तब से लेकर शाम तक परीक्षा ही होती रहती है हमारा पूरा जीवन ही एकनप्रीक्षा है सुबह जब हम अपना बिस्तर छोड़कर चलना शुरू करते है हमारे कदम आगे बढ़ाते ही हमारी परीक्षा शुरू हो जाती है और यह एक किस्म से नही होती है हम अपने जीवन में अनेक परीक्षा देते है यदि परीक्षा की बात ही करे तो स्कूल में परीक्षा या नोकरी की परीक्षा ही नही होती है हमारा हर जीवंबका कार्य एक पृष्ठ की तरह ही है यदि उस कार्य को हम ठीक से कर पाते है तब हम अपने जीवन में उत्तीन है अन्यथा हम अनुत्तीन है। एक कर्मठ व्यक्ति नजाने रोजाना कितनी परीक्षा देता होगा उसको खुद भी पता नही होगा लेकिन जब किसी एग्जाम या नोकरी की परीक्षा की बात आती है तब उसका क्या कहना वो तो मानो जिंदगी की असली परीक्षा हो ऐसा सभी का मानना भी है और लोगो को लगता भी है।


सपने में परीक्षा में नकल करना / Dream copy to other hindi

सपने में परीक्षा में नकल करते देखना एक अशुभ सपना है। यदि किसी सपने में आप नींद में हो ओर  उस दौरान कोई ऐसा सपना देखा हो जिसमे खुद को सपने में किसी किस्म की परीक्षा दे रहे हो  तब आपको लगता होगा की ये क्या हो रहा है जब की ये एक सपना है  और आप तब   सोच रहे होंगे कि इस सपने का मत्तलब क्या है। क्योकि यदि आप सपने परीक्षा दे रहे है , ओर उस परीक्षा में नकल करना खुद को  देखते है तो यह सपना बहुत ही अशुभ है। यह एक  नकारात्मक है । क्योंकि सपने में नकल करना किसी की कॉपी परीक्षा में करना एक नकारात्मक सपना है इसलिए नकारात्मक  सपना होने के कारण आपको कुछ दिन कामो में असफलता हाथ लगेगी। जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे है या जो कार्य कर रहे है  या कोई डील कर रहे है तो उसमे असफलता मिलेगी या वो कार्य में ऐसी रुकावट आयेगी की वो काम में अंत में दुबारा करना होगा या बार बार करना होगा या यह कह सकते है की जब तक सफलता हासिल नहीं हो जाती तब तक उस कार्य को करते रहना होगा।  इस तरह के सपने धन की आवक में एक किस्म से या  एक तरह से रुकावट के संकेत भी हो सकते है । जब कोई  बनता काम रुकता है  या उसमे कागजों के कारण या किसी घपले के कारण रुकावट पैदा होती है तो उस सपने का धन पर भी असर पड़ता है। यह सपना परीक्षा में  यदि नकल करने का है तो  इसमे असफलता ही मिलेगी।

सपने में दूसरे की मजाक उठाना / Dream copy to other hindi

हम अपने जीवन मे बहुत बार दुसरो की मजाक उठाते है। जिसके कारण बहुत बार हमको दुसरो के गुस्से का भाजन बनना पड़ता है। इसी तरह यदि किसी सपने में हम दूसरों की मजाक उठाते है तो यह सपना नकारात्मक है।  यदि किसी सपने में हम अपने को दूसरे की मजाक उड़ाते खुद को देखते है तो यह एक बुरा सपना है हमे अपने असल जिंदगी में भी दूसरो की मजाक नहीं उड़ानी चाहिए । मजाक एक ऐसी चीज है जो सबको बर्दास्त नही होती है उसका कारण यह है की लोग सब कुछ देख तो सकते है लेकिन सुन वो वही पाते है जो उनको अच्छा लगे। सपने में मजाक इस सपने का कारण हमारी कोई हरकत हो सकती है जो हमने दूसरे के साथ  की हो सकता है,  पहले की हो , तो आज आपको ये सपना संकेत कर रहा है की आप  दूसरे के गुस्से का भाजन बनना पड़ सकता है। कोई दुःख भरा समाचार मिलेगा। अपने आपसे रूठ सकते है। मित्र से अनबन हो सकती है। 

यदि हमारे ब्लॉग पसंद आते हो तो उनको फेसबुक फ्रेंड के साथ साझा करना नही भूले। हमारी वेबसाइट ,, www sapnahealth.com


Our other blog

हिंदुओ में विवाह में देरी क्यों  क्या सही रिश्ता नही मिल रहा  कारण जानिए समाधान खुद कीजिए हिंदी




Our health blog












Previous
Next Post »