जरूरत से ज्यादा जिम कसरत दौड़ किंतनी नुकसानदायक शरीर के लिये / How losses body excess, jim Exercise.,run hindi

जरूरत से ज्यादा जिम कसरत  दौड़ किंतनी नुकसानदायक  शरीर के लिये /  How losses body  excess  jim , Exercise ,run hindi
आज के जमाने मे युवा अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूप है। कुछ युवा तो अपने शरीर पर इतना ज्यादा ध्यान देते है कि वे सिक्स पैक के चक्कर मे बहुत बार ऐसे सप्पलीमेंट ले बैठते है जो  स्वास्थ्य हानि भी कर बैठते है। किसी चीज की एक सीमा होती है। जिम,कसरत,दौड़ की भी एक उम्र ओर सीमा होती है। दूसरी चीज हर ब्यक्ति की अपनी इम्युनिटी पावर होती है जो जीन ओर उसके फिगर के कारण भी हो सकती है। एक लिये हम यह नही कह सकते है कि  फ़लना ब्यक्ति 100 किलो वजन उठा रहा है तो में भी उठा ही लूंगा। यह भी जरूरी नही की एक जैसे शरीर ओर फिगर वाले एक जैसी कसरत कर तो सकते है लेकिन दोनों को लाभ या नुकसान समान मिलेंगे इसकी कोई गारंटी नही होती है। एक ब्यक्ति को वही जिम कसरत दौड़ लाभ जहाँ पहुचाती है हो सकता है कि वो चीज दुसरो को नुकसान भी पहुचा सकती है। हमारा कहने का मत्तलब यह है कि आपको अपने जीवन से बहुत कुछ सीखना है। 
चीजो को देखने मे समय गवाने से  अच्छा है चीजो को पढ़ो समझो अपने अनुभव से तब जाकर सीखो। ऐसा करते करते बहुत बार उम्र निकल जाती है उसमे कुछ लोग तो बहुत कुछ उम्र के हिसाब से  सीख जाते है ओर कुछ अनाड़ी ही रह जाते है। असल मे होता यह है कि जो कुछ नही सीख पाते है उनमें कुछ पढ़ने की ललक कम होती है वह अंधेरे में जीते है। राम भरोशे डॉक्टर के पास तब जाते है जब कुछ करने का नही होता है। यदि वे जागरूप होते ओर समय पर अपनी चीजो को करते तो डॉक्टर के पास पहले तो जाते ही नही ओर यदि डॉक्टर के पास जाने की नोबत आती भी तो चिंता की बात नही होती है वे जल्दी उबर कर आ जाते है। 

उसका कारण उनकी इम्युनिटी का मजबूत होना है जो उन्होंने बडी मेहनत से समय निकाल कर उस पर समय से ध्यान दिया था। कुछ लोग तो इतने आलसी होते है कि मरना मंजूर है लेकिन अपनी आदतों को सुधार नही पाते है। यहाँ तक कि सुबह एक कप गर्म पानी तक उबाल कर पी नही सकते है यदि दूसरे ने दे दिया तो ठीक नही तो कोई बात नहीं। इसी तरह सुबह त्रिफला या कोई अन्य चीज लेनी है तो यदि उन्हें किसी दूसरे ने दे दिया तो ठीक नही तो कोई बात नही। ऐसे लोगो को कब अपने स्वास्थ्य की याद आती है जब उन्हें स्वास्थ्य समन्धित कोई परेशानी होती है। उस परेशानी से बचने के लिये तब वे डॉक्टर खोजते है । जो काम दो पैसे का नही था । उसमे अब लाखो लग रहे है। उसका कारण उनका आलसीपन नही तो ओर क्या है। 

जिम एक्सरसाइज दौड़ किंतनी लाभदायक
जिम एक्सरसाइज  दौड़ जरूर कीजिये। लेकिन हर चीज की एक उम्र शरीर की इम्युनिटी के हिसाब से कीजिये। आजकल कुछ लोग सुबह शाम जिम करते है कुछ लोग खूब दौड़भाग करते है ओर कुछ लोग जम कर कसरत करते है। हमेशा अपने अनुभव से सीखे । जब किसी किस्म की जिम एक्सरसाइज कर रहे होते है उस समय इस बात का विशेष ध्यान रखे कि जो एक्सरसाइज जिम में कर रहे है वो कही आपको इतना न थका दे कि अगले 72 घण्टे आराम की जरूरत पड़ जाए यह ठीक नही है । अपने शरीर को जिम कसरत में इतना ही ब्यायाम कीजिये कि अगली सुबह आप फिर दुबारा किसी थकावट का अनुभव  आपको न हो।

 यदि ऐसा है तो इस पर नियंत्रण की आवश्यक्ता है। आप स्पोर्टमैन नही है। यदि आप खिलाड़ी है भी तो आपको भी अपनी क्षमता को धीरे धीरे बढाना चाहिये। जीवन मे ज्यादा रिस्क नही लेना चाहिये। जब आपको अपने अनुभव से यह ज्ञात हो जाता है कि मेरी स्टेमनर शक्ति इतनी है उससे यदि में ज्यादा करता हु तो किसी किस्म की शारीरिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इसलिये जीवन मे सब कुछ शरीर को फिट रखने के लिये करना चाहिये लेकिंन जरा सोच समझकर अनुभव लेकर। मानव जीवन कीमती है वो जरूरी नही की हर बार मिले। इस बार मिला है तो उसका सदुपयोग कीजिये। अपने को प्राचीन सनातन से जोड़िये। सुखी रहिये।

ज्यादा जिम एक्सरसाइज के नुकसान
आमतौर पर यह देखा गया है कि जो लोग जिम में ज्यादा वक्त तक  एक्सरसाइज करते है बहुत बार उनमे कुछ लक्षण दिखने लगते है । वे कोंन से लक्षण है जो ज्यादा जिम एक्सरसाइज  ज्यादा दौड़  से हो सकते है। 

1  जिम में ज्यादा एक्सरसाइज से  या बहुत ज्यादा  कसरत  दर्द ओर सूजन  का कारण बन सकती है।

2 जोड़ो में दर्द , कमर में दर्द, टखनों में समस्या हो सकती है। 

3 ज्यादा जिम कसरत भूख को कम कर सकती है।

4  ज्यादा जिम कसरत शरीर में पानी की कमी कर सकता है। गैप निकाल कर पानी जरूर लीजिये। कसरत जिम दौड़ में शरीर का बहुत से पानी पसीने के रूप में बाहर आता है जिसको इस दौरान पानी लिक्विड लेकर पूरा किया जा सकता है। कोशिश कीजिये पानी ही लीजिये।

5 लगातार जिम , कसरत ,दौड़  शरीर की कैलोरी को बर्न करती है। जिससे शरीर मे  एनर्जी स्टोर नही हो पाती है ओर ब्यक्ति जल्दी थक जाता है।
Previous
Next Post »