यूरिनल लीकेज की समस्या से कैसे निजात पाये / How can treat the urinary track infection hindi

यूरिनल लीकेज की समस्या से कैसे निजात पाये / How can treat the urinary  track infection hindi

यूरिनल लीकेज की समस्या खाँसते छींकते दौड़ते हंसते काम करते हो सकती है। यह समस्या पुरुषो से ज्यादा महिलाओ को ज्यादा होती है। इस समस्या के अनेक कारण हो सकते है जैसे कब्ज का होना,दवाओं के कारण, सर्जरी के बाद , उम्र अधिक होने पर, शारीरिक रूप से कमजोर लोगो को , अधिक हस्त मैथुन जवानी में करने वालो को भी यह समस्या हो सकती है। इस समस्या का असर शरीर के निम्न अंग पर पड़ता है।

1  ब्लडर मसल्स को अधिक सक्रिय रखता है जिस कारण से बार बार पिसाब होती है ओर बहुत बार दौड़ते , छीकते, हंसते, बुढ़ापे में यह समस्या हो सकती है।

2 पेल्विक फ्लोर की मसल्स का कमजोर होना। जिसकी वजह से यह समस्या हो सकती है।

3 ब्लडर कण्ट्रोल करने वाली नस का कमजोर होना।

4 सर्जरी के बाद बहुत लोगो को इस तरह की समस्या आती है।

5 न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होना। उससे भी इस तरह की समस्या आ सकती है जिसमे अचानक से पेशाब आ जाता है। इस समस्या में मसल्स स्केलेरोसिस, स्ट्रोक, पार्किसंस रोग , गर्भाशय, प्रसव , मोनोपॉज के कारण बहुत बार समस्या गम्भीर हो सकती है।

महिलाओ में यह समस्या लंबे समय तक रहने से तनाव चिंता , डिप्रेशन की वजह बन सकता है  क्योकि ब्लडर की मसल्स कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से हर वक्त अप्रत्याशित रूप से यह समस्या बनी रहती है। अगर आपका वजन बढ़ रहा है आप मे मोटापा है तो यह समस्या गम्भीर हो सकती है क्योकि ब्यायाम के समय खाँसते छींकते वक्त आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है। यूरिन लीकेज से कई गम्भीर बीमारियां जैसे अल्जाइमर रोग,मधुमेह रोग, किडनी रोग, वेस्कुलर डिजीज की गम्भीर समस्या हो सकती है।  इस तरह की समस्या होने पर  किसी किस्म के नशे का सेवन बिल्कुल न करे। अन्यथा यह गम्भीर समस्या बन जायेगा

उपचार
यूरिनरी लीकेज समस्या में किसी योग्य चिकित्सक को दिखाना चाहिये। यह ठीक रहता है। घरेलू चिकित्सा के तौर पर अदरक को अपने भोजन में शामिल कीजिये। सुबह अदरक की लाल चाय फायदा करती है। अदरक के अंदर कुछ ऐसे तत्व है जो इस तरह की समस्या में लाभ देते है। जिन लोगो को ज्यादा पिसाब या बार बार पिसाब होता है उनके लिये भी यह लाभदायक है। जिन लोगो को कब्ज है उनको यह समस्या हो सकती है वह कब्ज तोड़ने वाली दवाओं का सेवन कीजिये। त्रिफला इसमे लाभदायक है। अन्य चीजें जो कब्ज तोड़ती है उनको ले सकती है। जिनका मसाना कमजोर है उनको भी यह समस्या हो सकती है उनको मसाने का इलाज कराना चाहिये। घरेलू इलाज के तौर पर अशवगंधा की कैप्सुल या पाउडर ले सकते है। किसी आर्युवेदाचार्य से मिल कर भी यह समस्या बता सकते है। इस तरह इलाज करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।






Previous
Next Post »