किस विटामिन की कमी से पैरों में दर्द होता है ? / Which Vitamin is responsible for leg pain hindi

पैरों के दर्द में कोंन सा विटामिन जिम्मेदार / Which Vitamin is responsible for leg pain hindi

पैरों के दर्द से बुजर्क तो परेशान रहते ही है लेकिन आजकल नवजवान पीढ़ी भी इसकी वजह से परेशान रहती है। पहले के लोग जब बुजर्क हो जाते थे तब उनको इस तरह की समस्या आती थी लेकिन आज समय बदला है खानपान बदला है जीवन शैली बदली है । जिसकी वजह से युवा भी युवावस्था में पैरों के दर्द से परेशान रहते है। आज हमारी जीवन शैली इस तरह की हो गयी है कि हम अपना खानपान सब पैक्ड खाना पसंद करते है । दूध की जगह कोल्ड ड्रिंक बच्चे पीना पसन्द करते है। ताजे फल की जगह बोतल बन्द जूस को लोग पसन्द करने लगे है। ऊपर से जीवन शैली ऐसी हों गयीं है कि कोई भी मेहनत नही करना चाहता है। 

पैरों के दर्द में कोंन सा विटामिन जिम्मेदार 
पैरों के दर्द के लिये विटामिन डी जिम्मेदार है। लेकिन सवाल यह है कि यह विटामिन जिम्मेदार क्यो है। आजकल की जो जीवन शैली जिसको लाइफ स्टाइल कहते है वह बदल गयी है । लोगो ने घर से बाहर काम करना बंद कर । घर का दूध दही लोग कम खा रहे है। अंडा  मछली भी महंगा है । इसलिये लोग कम खा रहे है। यह सब विटामिन डी का स्रोत है। आजकल इंडोर काम की वजह से नवजवान धूप नही ले पा रहे है जो कि प्रकृति मुफ्त दे रही है। लोगो के पास आलस है ओर दूसरा समय का अभाव है। इसलिये विटामिन डी लोगो के शरीर मे कम हो रहा है। खासकर जो नवजवान है। इसलिये वे पैरों के दर्द से परेशान रहते है। हड्डियों की समस्या थायराइड की समस्या से भी परेशान रहते है।

हड्डियों के दर्द के लिये कोंन सा विटामिन जिम्मेदार

हड्डियों जब कमजोर होने लगती है तब हमको अहसास होता है कि हमने कही न कही गलतीं कर दी है। जहाँ तक हड्डियों की कमजोर ओर दर्द की बात है यह जान लीजिये की बुढ़ापे तक लगभग ज्यादातर लोगों की हड्डियां कमजोर हो जाती है उनमें दर्द होने लगता है जो समय के साथ ठीक कहा जा सकता है लेकिन जब यही हड्डियों की समस्या कमजोरी दर्द नवजवान  को होने लगे तो समझ लीजिये की यह किसी विटामिन की कमी है जिसको लेने में हम विफल रहे है। असल मे यह खानपान की समस्या से होता है जिसमे हम दूध दही पनीर मछली मांश अंडा का सेवन समय पर नही करने के कारण शरीर मे बहुत से विटामिन जैसे केल्शियम, मैग्नेशियम, फॉस्फोरस, विटामिन डी जैसे विटामिन की कमी हो जाती है। ऊपर से हम यदि धूप में कार्य कम करते है हमेशा घर के भीतर जॉब करते है या रहते है तो यह हमारे  शरीर के लिये  विटामिन डी की कमी कर देता है जो शरीर मे दर्द हड्डियों की कमजोरी के रूप में सामने आता है। इसलिये ऐसे लोगो को अपनी लाइफस्टाइल सुधारनी चाहिये। यह उनके स्वास्थ्य के  लिये  ठीक रहता है।








Previous
Next Post »