खून पतला करने वाली दवाओं के दुष्प्रभाव जाने / Know about blood thinner medicine sideeffect hindi

खून पतला करने वाली दवाओं के दुष्प्रभाव जाने / Know about blood thinner medcine sideeffect hindi

ह्रदय रोगी अक्सर खून पतला करने वाली दवाओं का इस्तेमाल करते रहते है खासकर तब जब उनकी बाईपास सर्जरी हुई हो या हार्ट अटैक गंभीर पड़ा हो। कुछ लोग अनायास ही कुछ ऐसी दवाओं का सेवन जरूरत से ज्यादा कर लेते है जो कोलोस्ट्रोल को घटाती है जो दवाइया कोलोस्ट्रोल घटाती है वे भी खून को पतला करती है इसलिए आगे से  बिना जरूरी कोलोस्ट्रोल घटाने वाली दवाओं का सेवन मत कीजिए या कम कीजिए । खून पतला करने वाली दवाइया या फटे घटाने वाली  दवाइया एलोपेती की हो या किसी दूसरी पद्धति की ,  ऐसी दवाओं का काम सबका खून को पतला करना होता है और फैट को पिघलना होता है। इसलिए जो लोग दिल की दवाइया लेते हो वो चाहे किसी भी पद्धति की हो उसको एक निश्चित सीमा तक ही किसी कुशल चिकित्सक के निर्देशन में ही लीजिए। यदि आप किसी ऐसी दवा को कोलोस्ट्रोल के लिए लेते भी है तो उसको कुछ अंतराल के बाद छोड़ दीजिए कही ऐसा न हो की कोई दूसरी समस्या पैदा न हो जाय।

एलोपैथिक , हेमियोपेथिक,आर्युवेदिक ,और दूसरी  पद्धति की दवाओं को किसी कुशल चिकित्सक के निर्देशन में लीजिए। अपनी खून, पिसाब, अन्य जांच  समय पर किसी कुशल डॉक्टर के निर्देशन में जरूर करवानी चाहिए। खून पतला करने वाली दवाइया या कोलोस्ट्रोल घटाने वाली दवाओं का अत्यधिक प्रयोग छह महीने से एक साल किसी चिकित्सक के निर्देशन में ही दवा लेनी चाहिए। इन दवाओं का अत्यधिक प्रयोग करने से शरीर के अंदरूनी अंगो जैसे आंतो में लीवर में मस्तिष्क में रक्तस्राव होने के चांस बढ़ जाते है। जिसमे टॉयलेट काली  आ सकती है या टॉयलेट में सीधे खून भी आ सकता है नाक से भी खून बह सकता है जो की मानव जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है।

जिन लोगो को कब्ज की शिकायत रहती है पेट साफ नही रहता है उन लोगो को भी पेट में कब्ज की वजह से पाखाना पुराना होने की वजह से हल्का काला  आ सकता है पाखाना खुल कर नही आने की वजह से उनका पेट भारी भी रहता है यदि सही समय पर कब्ज को तोड़ने में असफल रहते है तो अनेक रोग का सामना करना पड़ता है जिनमे आंतो की समस्या से लेकर दूसरी अनेक समस्या हो सकती है उन लोगो को पुरानी कब्ज की वजह से पाखाना काला भी आ सकता है ऐसे लोगो को पेट की सफाई के साथ ही पेट की गैस  को निकालने के लिए भी कुछ दवा जरूर लेनी चाहिए। जिससे की वायु विकार से कोई  दर्द वगेरह समस्या उत्पन्न न हो।
Previous
Next Post »