सर्दी जुकाम ( cold) भगाने के टिप्स / How can save from cold tips hindi

सर्दी जुकाम भगाने के टिप्स /  How can save from cold  tips hindi

सर्दी का मौसम आ गया है। सर्दी जुकाम को भगाने के लिये कुछ जानकारियां जरूरी है। जिनको जानकर आप समय पर लाभ उठा सकते है। सर्दियों में बच्चो को, बुजुर्को को बीमार लोगो को ठंड से बचना चाहिये। उन्हें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिये । उन्हें जानना जरूरी है। एक युवा ठंड को एक सीमा तक बर्दाश्त कर सकता है  लेकिन  बुजुर्को बीमार लोगो के बारे में ऐसा नही है उनकी इम्युनिटी कमजोर होती है। उन्हें बहुत जल्द सर्दी लग जाती है ओर वो सर्दी बहुत बार खतरनाक रूप ले लेती है। जिससे कि जान पर बात आ जाती है। सर्दियों में किस तरह से बच्चो बुजुर्को का ध्यान रखे उन्हें कोंन सी ड्रिंक पीने को देनी चाहिये। विस्तार से आगे  जाने। 





सर्दी जुकाम भगाने के टिप्स
1 सर्दियां आ गयी है तो अब  छोटे बच्चों को सर्दियों से बचाने के लिये उन्हें गर्म ऊनि कपड़े पहनाने चाहिये। जिसमें सिर पर टोपी जरूर लगाएं। बच्चो के हाथ पैर  बहुत कोमल होते है उनके हाथ पैरों पर गल्प्स पैरों में ऊनि मोजे पहनाने चाहिये। ठंड का असर बच्चो की नाक पर भी पड़ता है इसलिये उनकी नाक को ज्यादा देर खुला न रखे। किसी कपड़े से ढक कर रखे। 

2 छोटे बच्चों को खाने के लिये गर्म सूप दे सकते है। जिसमे टमाटर का सूप के अलावा दूसरे सूप भी दे सकते है जो शरीर को गर्म रखने के साथ ही उनको विटामिन्स ओर मिनरल्स भी दे। बच्चो को होर्लिक्स के अलावा घर पर बना आटे से बना गुड डाल कर भी कोई चीज बना सकते है जिसमे काली मिर्च सोंठ अजवाइन जरूर होनी चाहिये। उस चीज को दूध के साथ भी दे सकते है ओर वैसे भी खिला सकते है जैसे कि बिहार में ठेकुआ बनता है उत्तराखंड में खजूर बनते है । उन चीजो को बनाते समय उसमे काली मिर्च , सोंठ, अजवाइन सूजी आटा देशी में पका कर अपने हिसाब से पीस बना लीजिये ओर तेल में तल दीजिये। ठंडा होने पर एक महीने तक खा सकते है गर्मियों में 10 से 15 दिन तक यह खराब नही होते है। इस तरह की चीजो को बच्चों को खाने को देना चाहिये। आटे गुड अजवाइन काली मिर्च का हलुवा भी बच्चो बुजुर्को को दे सकते है। यह उनके स्वास्थ्य के लिये उत्तम रहता है।

3 ठंड में बुजुर्को का खास ध्यान रखना चाहिये। जब ब्यक्ति 60 की उम्र पार कर जाता है तब अधिकतर लोगो को कोई न कोई रोग घेर लेता है जिस कारण से उनकी प्रतिरोधक क्षमता  रोगो से लड़ने में कमजोर पड़ जाती है। इसलिये बुजुर्को को ठंड में जाने से रोके , जो बीमार रहते है उनको भी ठंड में जाने से रोके। जब धूप बाहर निकले तभी उनको बहर घुमने दीजिये। उनके आहार पर विशेष ध्यान दीजिये। उन्हें ऐसी चीजें दीजिये की जिनसे उनका बदन गर्म रहे। कपड़े भोजन हर तरह का उनका ध्यान रखे। 

4 बुजुर्को को ठंड में काढ़ा दे सकते है जैसे अजवाइन काली मिर्च अदरक ओर जरूरत पड़ने पर  हल्दी  भी डाली जा सकती है। दिन में दो बार काढ़ा उनकी सेहत के लिये लाभकारी रहेगा भोजन में उनको अधिकतर ठंड में रोटी ओर हरा साग ही देना चाहिये। यदि दूध देना ही है तो उसमे हल्दी डालकर दिया जा सकता है। टमाटर की चटनी अदरक हल्दी हरी मिर्च के साथ दे सकते है। 

5 बच्चो बुजुर्को को ऊनि कपड़े तो पहनने ही चाहिये। उसके साथ ही यदि ठंड ज्यादा बढ़ जाती है तो हीटर या जलावन की लकड़ी का भी बंदोबस्त भी करना चाहिये। इस तरह से शरीर को बहुत कम समय मे जल्दी से गर्म किया जा सकता है। बीमार बुजर्क जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कम होती है उनके लिये सूखे मेवे ओर हल्दी वाला दूध उन्हें सर्दियों में बचने से जादुई काम करता है। गमार्गम सूप भी देते रहे। यह उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा ओर उन्हें ठंड से भी बचाएगा।

ठंड को कैसे यादगार बनाये
सर्दियों को यादगार बनाने के लिये घर या बाहर की ऐसी जगह को चुने जहाँ पर ठंड का प्रकोप कम हो। उस जगह पर अपने यारदोस्तो के साथ जलावन की लकड़ी का बंदोबस्त कीजिये ओर खूब किस्से कहानियां कीजिये। गप्पे मारिये। जो लोग मोबाइल के शौकीन है उनको अपने मन पसन्द  ब्लॉक पढ़ने चाहिये। आग के ऊपर चाय का नाश्ते के अंडों का आनन्द लीजिये। सूप पीजिये। अपनो बुजुर्को के साथ भी यह पल बिताइए। यदि गर्ल फ्रेंड है तो उसके साथ भी यह पल जरूर बिताने की कोशिश कीजिये। आनन्द ही आनन्द आएगा। जीवन मे ये पल तब जरूर याद आएंगे जब आप अपने को अकेला पाएंगे ओर उन दिनों को याद कर हल्के हल्के मुस्करायेगे। जीवन मे हर ब्यक्ति सुख खोजता है सुख को सिर्फ पेसो से खरीदा नही जा सकता है यदि सुख को पेसो के बल पर खरीदा जा सकता तो अमीर लोग सारे सुख खरीद लेते ओर गरीब के लिये तो कुछ बचत ही नही। इसीलिये जीवन मे सुख के लिये जीना सीखो । जीवन को खुद भी जिओ ओर दुसरो को भी उसमे सहयोगी बनाओ । यही तो परम आनन्द है।।






Previous
Next Post »