Super Thyriod diet Which vegitable eat in thyriod hindi /सुपर थायराइड में सब्जी कोन सी खानी चाहिए

Super Thyriod diet which vegitable eat in thyriod hindi / सुपर थायराइड में सब्जी कोन सी खानी चाहिए





थायराइड में अक्सर लोग यह जानना चाहते है की वे कोन सी सब्जियां खाए। बहुत बार अपनी भोजन की गलत आदत के कारण वे थायराइड की समस्या को बढ़ा लेते है आज अपने ब्लॉक में हम उसी पर चर्चा करेगे। जो लोग थायराइड के मरीज है उनको पता है की थायराइड मुख्यत दो किस्म का होता है एक हाइपर थायराइड और दूसरा हाइपोथाइरिड । चिकित्सक जब अपनी ब्लड लेबोटरी रिपोर्ट में आपको थायराइड बता चुके होते है तब आपके सामने थायराइड की डोज के अलावा डाइट का सवाल भी आता है वैसे तो चिकित्सक डाइट के बारे में बतलाते है लेकिन बहुत बार नही भी बतलाते है जो थायराइड स्पेशलिस्ट होते है वर ही इसके बारे में सही बतलाते है अन्य चिकित्सक तो मात्र दवा लिख देते है और इस समस्या को गहराई से नही लेते है । इस समस्या को गहराई से इसलिए नही लेते है की शुरुवात में यह समस्या ज्यादा खड़ी नही करता है लेकिन जब यह  समस्या पुरानी हो जाती है तब कुछ जटिलता सामने आती है इसी जटिलता से आपको बचना है।




थायराइड डाइट में  सब्जी कोन सी खानी चाहिए

थायराइड जैसे की दो तरह का होता है एक हाइपर थायराइड और दूसरा हाइपो थायराइड । जिन लोगो को हाइपर थायराइड की समस्या है उनको  मेथी के पत्तो की सब्जी खानी चाहिए या मेथी के दानों को सब्जी में तड़का लगा कर जैसे की आलू की सब्जी में मेथी का तड़का बहुत ही स्वादिष्ट होता है  यह हाइपर थायराइड के रोगियों के लिए वरदान है क्योंकि इस रोग में रोगी के अंदर ऊर्जा ज्यादा बनती है जिसका पता लार से लगता है वह अत्यधिक बनती है जिसके लिए मेथी सर्वोत्तम इलाज है आजकल हाइपो थायराइड के रोगियों को इसकी गोलियां भी दी जाती है। दूसरा दही का सेवन भी हाइपर रोगियों के लिए लाभदायक रहता है। इन दो चीजों को ये अपने जीवन में लेना नही भूलना चाहिए। लेकिन जो हाइपो थायराइड के मरीज है उनको मेथी बिलकुल नहीं खानी चाहिए  यदि वे मेथी खाते है तो उनको हाइपोथैरियड की समस्या बढ़ सकती है। दही भी यदि वे खाते है तो उसमे एक छोटा टुकड़ा अदरक डाल कर खाने से बेहतर रहता है। हाइपो थायराइड नियंत्रित रहता है।




Hyper patient diet hindi  / हाइपर थायराइड डाइट

1 मेथी की हरी सब्जी 

आलू के साथ मेथी की सब्जी हाइपर थायराइड के लिए लाभदायक रहती है।

 2 दही 

दही का सेवन हाइपर मरीज के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। 

3 हाइपर थायराइड को बैलेंस के लिए अदरक का सेवन भी चाय में सर्दियों में कर सकते है।

 Hypo thyriod patient diet hindi / हाइपो थायराइड डाइट

1 अलसी 

अलसी को भुन कर खाना चाहिए। इस दौरान पानी  एक से दो गिलास पीना चाहिए। अलसी में अनेक विटामिन मिनरल्स होते है जो थायराइड में लाभदायक होते है।

2 तिल 

अपनी डाइट में तिल को किसी भी रूप में भुन कर या किसी चीज में मिला कर लाभदायक रहता है। तिल में आयरन समेत अनेक विटामिन मौजूद होते है जो थायराइड में लाभ देते है।

3 अखरोट 

अखरोट का सेवन हाइपो थायराइड के मरीज को लाभ देता है इसलिए सुबह एक अखरोट खाना शुगर और कोलोस्ट्रोल के साथ थायराइड को भी नियंत्रित करता है।

4 दूध , दही


हाइपो थायराइड के लिए दूध दही का लगातार  करना चाहिए।  दूध दही में बहुत से विटामिन मिनरल्स होते है जो थायराइड के लिए लाभदायक होते है।


5 काली मिर्च

काली मिर्च का सेवन थायराइड के लिए रामबाण है जिनका थायराइड जब नियंत्रित किसी कारण नही होता है तो उनके लिए काली मिर्च लाभदायक रहती है। काली मिर्च में वो गुण है जो हाइपो थायराइड को नियंत्रित करता है।

ऊपर दी गई खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करने से थायराइड नियंत्रित रहता है अपने चिकित्सक के निर्देशों और दवा का सेवन भी नियमित करना चाहिए। थायराइड का खून परीक्षण वर्ष में एक बार जरूर करना चाहिए।


  डाइट में क्या शामिल नहीं करे /Diet me kya shamil nahi kare

थायराइड मरीज को अपने भोजन में निम्न चीजों को खाने से बचे या कम खाए 

1सोया उत्पाद  खाने से बचे।

2 ओट्स बहुत कम मात्रा में खाए जरूरी नहीं तो न ही खाए।

,3 ठंडा पानी  हाइपो थायराइड के लिए जहर से कम नहीं है खाना खाने के बाद गलती से भी ठंडा पानी नही पीना चाहिए।

4 चिकनाई खाने से बचे । जितनी भी चिकनाई की चीजे है उनको कम खाए या बिल्कुल न खाए।









Previous
Next Post »