Left hand pain Sympotom and how to treatment hindi / बाये हाथ के दर्द के कारण लक्षण ओर उपचार / Left hand pain symptom, and how to treatment hindi

बाये हाथ के दर्द के कारण लक्षण ओर उपचार / Left hand pain symptom and  how to treatment hindi

बाये हाथ के दर्द से आजकल लोग बहुत परेशान है लोग इसको ह्रदय की समस्या से जोड़कर देखते है बहुत बार यह ह्रदय की समस्या के कारण भी होता है लेकिन जब बिना ह्रदय की समस्या के यह होता है तब आपको कैसे पता चलेगा कि यह ह्रदय की समस्या नही है बल्कि एक साधारण हाथ का दर्द है उसको नीचे जानिए।

Left hand pain reason / बाये हाथ के दर्द के कारण
1 बाये हाथ के  दर्द का मुख्य कारण आजकल मोबाइल है लोग बाये हाथ मे रखकर इसको दाये हाथ से चलाते है। यह समस्या उन लोगो को ज्यादा होती है जिनके मोबाइल भारी है इसलिये हल्के मोबाइल का ही प्रयोग कीजिये।

2 बाये हाथ का दर्द किसी नस के  दबने से भी हो सकता है। जो लोग भारी मोबाइल का  प्रयोग रातदिन नही कर रहे है ओर उनको ह्रदय की समस्या भी नही है तो यह समझ लीजिये की उनको यह समस्या किसी नस के दबने के कारण हो रही है।

3 सोने में किसी परेशानी के कारण भी बाये हाथ के ड्रग की समस्या हो सकती है। अपने तकिया का साइज चेक कीजिये।

4 ह्रदय रोग के कारण भी बाये हाथ का दर्द हो सकता है ।
5 किसी चोट के कारण जो अंदुरुनी हो बाहरी हो उसके कारण भी यह दर्द हो सकता है।

Left hand pain Sympotom hindi / बाये हाथ के दर्द के लक्षण
1 बाये हाथ का दर्द में हाथ को टॉयलेट के बाद जब पानी शोच के लिये प्रयास करते है तो पीछे से तो हो जाता है लेकिन आगे से शौच के लिये हाथ ले जाने में  दिख्खत मत्तलब परेशानी का सामना करना पड़ता है। हाथ वहां तक पहुँच नही पाता है ओर दर्द होता है।

2 बाये हाथ का दर्द बहुत बार तभी महसूस होता है जब शोच को जाते है आगे पीछे इसका पता तब चलता है जब हम अपने हाथ को पीछे की तरफ ले जाते है।

3 बहुत बार बाये हाथ का दर्द सामान्य ब्यायाम करने से भी पता नही  चलता है। यह पता तब ही चलता है जब हम हाथ को किसी ऐसे डायरेक्शन में ले जाते है जिसमे जाने से ही दर्द का पता चलता है अन्यथा दर्द का पता ही नही चलता है।

Left hand treatment ,/ बाये हाथ के दर्द का उपचार
1 जब भी बाये हाथ का दर्द हो उसको पहले समझ लीजिये की यह दर्द क्यो हो रहा है यदि दर्द मोबाइल इस्तेमाल से लग रहा है तो उसका प्रयोग कम कीजिये। उसके बाद आपको धीरे धीरे दर्द से राहत मिलेगी।

2 यदि यह दर्द किसी नस के दबने का लगता है तो उसके लिये किसी ब्यायाम के द्वारा ठीक किया जा सकता है। कुछ हल्के ब्यायाम ओर  हल्की मालिश  द्वारा ठीक किया जा सकता है।

3 यदि किसी चोट का दर्द है तो चोट को ठीक करना ही होगा। तभी यह दर्द ठीक होगा।

4  यदि शोच में हाथ ले जाने में परेशानी है तो इसका आसान तरीका यह है कि हाथ को थोड़ा  हाथ के ब्यायाम द्वारा खून का सर्कुलेशन बढा लीजिये। उसके बाद शोच  आराम से कर पाएंगे। यह पक्का अजमाया हुआ है। सर्दियों में थोड़ी देर धूप में खड़े रहने पर भी दर्द से राहत मिलती है उसका कारण खून का सर्कुलेशन सर्दियों में स्लो हो जाता है इसलिये जब कुछ देर धूप में रहने पर यह दर्द शोच के समय हाथ आगे से आराम से पहुँचता है।

5 सर्दियों में दिन में तीन से चार बार गर्म पानी जरूर पीना चाहिये। यह आपके मोटाबॉलिज्म को ठीक रखता है।

6 ह्रदय रोगी समय से अपनी दवा लेते रहे। जिनका कोलोस्ट्रोल बढ़ने की समस्या रहती है वह  सर्दियों में गर्म पानी का सेवन ही करे। दिन में चार बार गर्म पानी पीने से कोलोस्ट्रोल काफी हद तक नियंत्रण में रहता है।।























Previous
Next Post »