Liver damage symptoms and treatment know hindi / लीवर डैमेज के शुरुवाती लक्षण और इलाज

Liver damage Symptoms know hindi / लीवर डैमेज के शुरुवाती लक्षण 

लीवर डैमेज के लक्षण एकदम से सामने किसी भी रोगी के नही आते है। लीवर डैमेज में अक्सर लोग लापरवाही कर जाते है जिसका कारण उनको स्वास्थ्य के प्रति जानकारी नहीं होना है और दूसरी बात वो समय पर अपना चेकअप नही करवा पाते है जिससे की पीलिया हो जाना आम बात हो जाती है। आपने देखा होगा की अधिकतर लोगो को पीलिया होते देखा होगा। पीलिया क्या है लोगो को यह तब पता चलता है जब वे चिकित्सक के पास जाते है उससे पहले वे इस पर ध्यान उनका नही होता है जिससे की लीवर डैमेज हो सकता है यदि समय पर उपचार मिल जाता है तो मनुष्य इस रोग से बच जाता है। लीवर  रोगों में हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी रोग भी प्रभुख है लेकिन हेपेटिस बी बनते और बिगड़ते रहता है लेकिन हेपेटाइसिस सी खतरनाक रोग है इसमें जान का जोखिम ज्यादा होता है । 






लीवर रोगों का कारण और  पहचान

लीवर रोगों का अधिकतर कारण जो समझ में आता है वह भोजन में ऑयली फूड को माना गया है। जिसका ज्यादातर सेवन करने से फैटी लीवर की समस्या हो जाती है। ऑयली फूड किसी भी प्रकार का तेल घी जो जानवर या प्लांट से मिलता है उससे फैटी लीवर की समस्या हो सकती है। लीवर डैमेज का और दूसरे कारण जो देखे गए है या  विशेषज्ञ द्वारा बतलाए  गए है उनमें धूर्मपान और शराब मुख्य है। लेकिन अभी सर्दियां है  इस समय  भी लीवर से समंधित रोग होते है जिनमे मुख्य रोग पीलिया होता है जिसका कारण आग का सेंकना या हीटर ज्यादा प्रयोग करना होता है। 


लीवर रोगों की पहचान

लीवर रोगों की मुख्य पहचान  भूख नही लगना होता है । लेकिन जब मर्ज बढ़ जाता है तब आंखे अंगुलिया या शरीर का पीला होना लक्षण बतलाए गए है। एक काला पीलिया भी होता है जिसमे जीवन को बचाना मुस्किल होता है इसलिए समय पर चिकित्सक को दिखाना और लीवर फंक्शन टेस्ट जरूरी है। लीवर डैमेज से अपने को बचाने के लिए बिना समय गवाए जांच और चिकित्सा जरूरी है।

लीवर रोगों से बचाव

लीवर रोगों से बचाव के लिए ऑयली फूड का सेवन  कम करे। प्लांट आधारित फूड ज्यादा खाने चाहिए। मांसाहार वाले लोगो को मांसाहार से बचना चाहिए या साथ में प्लांट फूड भी खाना चाहिए। सर्दियों में आग सेंकने से बचे। सर्दियों में पानी थोड़ा पीते रहे। फल एक रोजाना खाना चाहिए। कच्ची मूली और उसके पत्ते जरूर खाएं ये पीलिया में फायदे करते है। मूंग की दाल की खिचड़ी पीलिया रोग में फायदेमंद होती है। अपनी जांच और चिकित्सक से जरूर समय समय पर मिले और इलाज ले।




















Previous
Next Post »