How to prepration marriage know hindi / शादी की तैयारी कैसे करे जाने

How to prepration marriage know hindi / शादी की तैयारी कैसे करे जाने 

शादी की तैयारी के लिए एक बालक बालिका का विवाह के लिए सहमत होना जरूरी है किसी बालक बालिका के सहमत को विवाह का पहला कदम माना जाता है। उसके साथ ही यदि परिवार भी उक्त विवाह को सहमत हो तब उस विवाह में चार चांद लग जाते है। परिवार दो तरह से विवाह को राजी होता है एक तो खुशी खुशी दूसरा बच्चो के दवाब में। अब जब सब तैयार है तो उसके बाद विवाह की तैयारी चालू हो जाती है लेकिन ध्यान यह भी रहे की विवाह की तैयारी के बीच पर्याप्त गैप देना भी जरूरी है जैसे की आपकी सहमति के बाद विवाह को चार से छह महीने तो मिलने ही चाहिए । उसका कारण मैरिज हॉल या गार्डन  बुक करना  जरूरी हो जाता है आजकल लोग चार से छह महीने ही इनकी अग्रिम बुकिंग कर लेते है। उसके बाद टेंट हलवाई पंडित जी की बुकिंग भी जरूरी है और सबसे बड़ी बात तो बच्चो की परीक्षा देखना भी जरूरी है जिसमे अपने घर के रिस्तेदारो के बच्चे इंजॉय जरूर करना चाहेंगे। उनका ध्यान रखना भी जरूरी हो जाता है उनके बिना शादी का मजा भी नही। बच्चे खुद भी मजा लेते है और दूसरो को भी मजा देते है। विवाह के समय अपने रिस्तेदारो दोस्तो को आमंत्रित करना नही भूले। विवाह जीवन में एक बार ही होता है इसलिए लोग खर्च भी खूब करते है लेकिन बेतहाशा खर्च करना भी ठीक नहीं।







विवाह की खरीदारी

विवाह के लिए खरीदारी करते समय वर पक्ष के लोगो को कन्या पक्ष का ध्यान रखना चाहिए और कन्या पक्ष के।लोगो को वर पक्ष का। कोई ऐसी चीज या साइज नही खरीदे जिसको पहना नही जा सके। साइज का।पूरा ध्यान रखे और साथ ही क्वालिटी का भी ध्यान रखना चाहिए। एक दूसरे की पसंद वर कन्या को मालूम होनी चाहिए। रिश्ते के लोगो को भी गिफ्ट में ऐसा कुछ देना चाहिए जिससे की वे लोग ज्यादा प्रसन्न नही भी तो नाराज भी उनको नही होना चाहिए। वर और कन्या अपने गहने खासतौर पर कड़े और अंगूठी की नाप सही होनी चाहिए। जिससे की रस्म निभाते समय उसका इस्तेमाल तो सही से हो सके।








हनीमून कहा प्लान करे

हनीमून अपने बजट से प्लान करे। बिना बजट के हनीमून की प्लानिग करना ठीक नही। इसको टाला भी जा सकता है। आजकल प्राइवेट जॉब अधिकतर की है जिसमे छुट्टी भी एक मसला है इसलिए सोच समझ कर और अपने बजट में ही। प्लानिग करे। दूसरी चीज पार्टनर की इच्छा को भी जान लीजिए। उसके बाद आपसी सहमति से ही हनीमून प्लान करे।















Previous
Next Post »