थायराइड के दौरान भोजन कैसा हो / How to maintain foods during thyroid hindi

थायराइड के दौरान भोजन कैसा हो  /How to maintain food during thyroid  hindi

थायराइड एक ऐसी समस्या है कि यदि शुरुवात में इसका निदान हो जाय तो अच्छा है। लेकिन यदि यह  गले की ग्रंथि की समस्या जिसको थायराइड कहते है।   शुरुवात में पकड़ में नही आती है ओर यह समस्या लंबे दिनों तक शरीर मे बनी रहती है । इसका मतलब थायराइड देर में पकड़ में आने के कारण यह बड़ी समस्या बन जाती है। जिसका खामियाजा मरीज को जिंदगी भर भुगतना पड़ता है। यह किस रूप में भुगतना पड़ता है उसको जानिये।

थायरॉयड जिंदगी भर की समस्या

जब थायराइड देर में पकड़ में आता है तो यह जिंदगी भर की समस्या बन जाती है। थायराइड की गोली जिंदगी भर लेनी पड़ती है। हर  सुबह निहार मुँह इसको लेना पड़ता है। समय समय पर थायराइड की जांच की जरूरत भी पड़ती है। इसकी डोज़ जो शरीर को चाहिये उतनी यदि नही मिलती है तो यह गले की थायराइड ग्रन्थी समस्या पैदा कर देती है। इस समस्या के कारण मरीज परेशान रहता है। यदि थायराइड की नियंत्रित नही रखा गया तो यह ह्रदय रोग का कारण भी बनता है। मैं खुद एक थायराइड मरीज हु लेकिंन अपनी जिंदगी मजे से काट रहा हु। उसका कारण यह है कि में अपने खानपान का ध्यान रखता हूं थायराइड में परहेज बहुत जरूरी है । आइए जानते है थायराइड में किन चीजो को खाना चाहिये।

थायराइड में परहेज

थायराइड में वात बढ़ाने वाली चीजें को नही खाना चाहिये। थायराइड एक ग्रथि की समस्या है । जो हार्मोन को अब्यवस्थित कर देती है। हार्मोन को ब्यवस्थित रखने के लिये हमें अपने भोजन में उन चीजो को नही लेना है जो वात की समस्या बढ़ाती है। जिनको हम बाघी भी कहते है तो यह कोंन सी चीजें है। यह वे चीजे है जो खाने से वात मतलब नसों की समस्या बढ़ाने वाली  चीजें है जैसे बैंगन, उर्द की दाल,फूल गोभी ओर बंदा गोभी नही खानी है। यदि कभी कभार खानी भी है तो उसमे अदरक जरूर डालना चाहिये । जिन लोगो को ह्यपोथायरिओड हे उनको इसमे अदरक का सेवन समय समय पर अपने भोजन में जरूर करना चाहिये।उन लोगो को अपने भोजन में चावल का प्रयोग कम करना चाहिये। रोटी अरहर चना मसूर दाल खानी चाहिये। वाकि सब्जियां सभी खा सकते है। हरी सब्जियां जरूर खानी चाहिये। दूध, दही का खूब सेवन करना चाहिये। काली मिर्च का सेवन जरूर कीजिये। नीबू की चार बूंदे किसी भी रूप में इस्तेमाल जरूर कीजिये। चाय दूध वाली कम मात्रा में पी सकते है । लाल चाय में पत्ती ना के बराबर डाले। उसमे उतारने के बाद नीबू डाल कर पी सकते है। चाय पत्ती जितना सको उससे दूर रहो लेकिंन ठंड के दिनों में चाय पीने का दिल करता है तो कम पत्ती डाल कर दूध वाली चाय पी सकते है।जिन लोगो को हायपर थायराइड है उनको अपने भोजन में अदरक बहुत कम खानी चाहिये। वे अपने भोजन में फूल गोभी बाँदा गोभी खा सकते है। सूखे मेवे में अखरोट बादाम जरूर खाने चाहिये। कभी कभी काजू कम मात्रा में खा सकते है। सूखे मेवे में विटामिन्स मिनरल्स होते है जो शरीर को बहुत लाभ देते है। शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है। थायराइड में ब्यक्ति थका सा महसूस करता है इसलिये दूध दही सूखे मेवे फल हरी सब्जियां दाल जरूर खानी चाहिये।
Previous
Next Post »