महिलाओं के पीरियड्स में दर्द होना /mahilao ke periods me dard hona hindi

  महिलाओ के पीरियड्स  में दर्द / Mahilao ke periods me dard hona hindi

महिलाये हमारे जीवन से जुड़ी है। हम जन्म ही एक महिला से लेते है। उसके बाद घर में बहन भाभी मामी ननद के रूप में महिलाये हमारे जीवन का हिस्सा रही है। जब महिलाओं की बात आती है तो हम बात कम करना पसंद करते है। लेकिन आज हम अपने इस ब्लॉक में महिलाओं की उन समस्याओं ओर उसके निदान के बारे में बतला रहे है। जिसको जानना महिलाओं ही नही पुरुष को भी जानना जरूरी है आखिर महिलाओं के पीछे पुरुष ही तो उनकी देखभाल करते है।  आज हम अपने इस ब्लॉक में पीरियड्स के दौरान जो दर्द महिलाओं में होता है उसी के बारे में बतला रहे है।


महिलाओं को पीरियड के दौरान दर्द 

महिलाओं को पीरियडस के दौरान दर्द  अक्शर होता है। उस दर्द के दौरान खून भी अधिक निकलता है। पीरियड्स में खून अधिक निकलने के कारण  महिला के शरीर मे हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। महिला के शरीर मे हीमोग्लोबिन की कमी के कारण अनेक बार महिला की जान खतरे में पड़ जाती है। बहुत सी महिलाये यदि समय पर इलाज न मिले तो असमय अकाल  मृत्यु को जा सकती है। जब भी महिलाओं को पीरियड के दौरान खून ज्यादा जाता है तो तुरन्त किसी चिकित्सक की मदद ले। उनसे दवाई लिखवा लीजिये। यह उत्तम रहता है।

आर्युवेद में पीरियड्स के दौरान का दर्द का इलाज

जब पीरियड्स के दौरान दर्द होता है तो उसका आर्युवेद में बहुत बढ़िया इलाज उपलब्ध है।  पीरियड में हीमोग्लोबिन की कमी शरीर मे हो जाती है।आप  बाजार में किसी आर्युवेद की दुकान से अशोकारिष्ट की बोतल ओर लोहाशव की बोतल लीजिये। एक महीना तक लगातार पीने से शरीर के अंदर खून की कमी को दूर करता है। शरीर को तागत देता है। हीमोग्लोबिन की शरीर मे पूर्ति करता है। आर्युवेद का यह इलाज ऐलोपेथी के इलाज से भी उत्तम माना गया है। जब महिला को पीरियड्स चल रहे है उस दौरान उसके भोजन का खास ध्यान रखा जाय। उन्हें खाने में सेब केला संतरा कीवी जैसे फल देने चाहिये । भोजन में प्रोटीन की अच्छी मात्रा देनी चाहिये।  जिसमे दूध पनीर दही दाल अंडा मछली चिकेन जैसी चीजें जरूर देनी चाहिये। हरी साग सब्जी भी रोजाना देने से महीने भर में उनकी सेहत पहले जैसी हो जाती है ओर शरीर भी नीरोगी हो जाता है। इतना ध्यान रखे कि लोहाशव के साथ अशोकारिष्ट महिला 
को पीरियड्स के दौरान हल्की कमजोरी होने पर भी पिला सकते है। 

अशोकारिष्ट ओर लोहाशव के फायदे

अशोकारिष्ट ओर लोहाशव के महिलाओं को बहुत फायदे मिलते है। जीन महिलाओं  में एनीमिया की शिकायत रहती है । कमजोरी की वजह से चक्कर आते है। उनके लिये लोहाशव बहुत लाभदायक होता है । लोहाशव शरीर मे आयरन की पूर्ति करता है। अशोकारिष्ट असमय  मासिक धर्म  को समय पर मासिक धर्म लाने में मदद करता है। उनके लिये  अशोकारिष्ट बहुत लाभदायक है।


महिलाओं के शरीर को  कैल्शियम की किंतनी जरूरत

महिलाओं के शरीर मे आयरन ओर केल्शियम की कमी होती है। उसका कारण यह है कि जब शरीर मे आयरन की कमी होती है उसी दौरान शरीर केल्शियम की कमी भी झेलना लगता है। जब किसी महिला के शरीर मे केल्शियम की कमी होती है तो उसको  केल्शियम की वजह से कमर में दर्द ओर हड्डियो की परेशानी से गुजरना पड़ता है। इसलिये उस दौरान महिला को केल्शियम से जुड़ी चीजे खानी को देनी चाहिये। जिसमे दूध पनीर दही जैसे चीजो के साथ केल्शियम की गोली भी देनी चाहिये।।
Previous
Next Post »