बाल सफेद होने के कारण / bal safed hone ke karn hindi

 बाल सफेद होने के कारण /Bal safed hone ke karn hindi

आज हमारी जीवन शैली पहले जैसी नही रही। पहले जीवन मे खानपान बिना यूरिया खाद का होता था। कही भी खेती में केमिकल का प्रयोग नही होता था। लेकिन आज जीवन पहले जैसा नही रहा। सब्जियो में भी केमिकल का प्रयोग बहुत हो रहा है। सब्जियो में विटामिन होते है जो हमारे शरीर के लिये जरूरी है लेकिन ये सब्जियो के विटामिन में  भी  कैमिकल खाद द्वारा ही उत्पादित होते है। आज जीवन शैली नये जमाने की है जिसमे हमको मोबाइल, टेलीविशन, लैपटॉप से गुजरना पड़ता है। जो आँखों के लिये तो खराब है ही लेकिंन यह बालों के लिये भी बहुत नुकसानदायक होता है।  आज हमारे जीवन मे बहुत  स्ट्रेश बहुत है । स्ट्रेश आज घुन की तरह  हमारे शरीर को खोखला कर रहा हे।  जिसने हमारी नींद पर भी अपना प्रभाव डाला है। नींद एक ऐसी चीज है जो हमारे दिल से लेकर मस्तिष्क तक के लिये बहुत महत्वपूर्ण है। यदि हम प्रयाप्त नींद नही लेते है तो अनेक बीमारियों से ग्रसित हो जाते है। 




बीमारियो से ग्रसित होने के कारण हमारे शरीर के अंदर बहुत से विटामिन कम हो जाते है जिससे शरीर कमजोर हो जाता है। ओर ब्यक्ति के अंदर हार्मोन चेंज आते है। उन हार्मोन में एक हार्मोन मेलाटोनिन हार्मोन है। इसकी कमी शरीर मे हो जाती है  जिससे बाल सफेद हो जाते है। इस  मेलाटोनिन हार्मोन  के शरीर मे कम होने का कारण  ज्यादा तलभुना भोजन भी है उन भोजन में फ़ास्ट फ़ूड जिसमे विटामिन का कुछ लेबिल नही होता है। ब्यायाम , एक्सरसाइज योग का कम होना भी इसके कारण थे।




 आज यदि हम बालो को सफेद होने से रोकना चाहते है तो हमको अपने भोजन से कैमिकल युक्त भोजन को हटाना होगा। दूसरा अपने भोजन में दूध, दही घी, अंडा मछली चिकेन का प्रयोग बढ़ाना होगा।  सूखे मेवे जिसमे विटामिन्स मिनेरल्स होते है वह हमारे शरीर के लिये बहुत जरूरी है।हमे अपने भोजन में नारियल सोयाबीन पिंनट्स को भी जरूर शामिल करना चाहिये। हरी सब्जियां तो जरूर भोजन में शामिल करें। इस तरह से  हमारे हार्मोन हेल्थी रहेगे ओर उनमे कोई विकार भी नही आएगा ओर हमारे बाल भी सफेद नही होंगे।।

इसे भी पढ़े






Previous
Next Post »