किडनी खराब के लक्षण ओर पहचान /. symptom of kidney problem hindi

 किडनी खराब के लक्षण ओर पहचान / Symptom of kidney problem hindi

किडनी मानव शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। किडनी का कार्य शरीर से पानी और नमक को छान कर बाहर निकालना है। लेकिन यदि किडनी में कोई समस्या आ जाये तो यह अपना कार्य ठीक ढंग से नही कर पाती है। जब किडनी ठीक ढंग से अपना कार्य नही कर पाती है तो यह  शरीर मे अनेक किस्म की स्वास्थ्य समस्या पैदा कर देती है जैसे जल्दी थकान लगना, शरीर मे पीलापन किडनी के आम लक्षण है। किडनी के आम लक्षण जो प्रारंभिक अवस्था मे आते है। वह इलाज करने से ठीक हो जाते है। किडनी एक बड़े झमेले वाली समस्या है। यह शरीर मे जब प्रकट होती है तो इसके रूप अनेक होते है।यदि थकान किसी किस्म का एनीमिया की समस्या इलाज के द्वारा भी ठीक नही होती तो समझ लीजिये की किडनी की समस्या है।

गुर्दा मतलब किडनी  की आम पहचान

1 किडनी डैमेज के लक्षण सामान्य दिनचर्या से हटकर आपको बार बार यूरिन आना मतलब खराब किडनी का संकेत है। जब भी पिसाब ज्यादा आता है आपको सतर्क हो जाना चाहिये। शुगर की किडनी की जांच करनी चाहिये।

2  यूरिन पास करते समय यदि जलन होती है। बेचैनी होती है। किसी किस्म का इन्फेक्शन होता है तो समझ लीजिये की किडनी की समस्या उत्पन्न हो गयी है।

3 शरीर मे सुजम आना भी गुर्दे मतलब किडनी की समस्या का संकेत होता है। किडनी हमारे शरीर से नमक पानी को छानने का कार्य करती है यह एक किस्म का फ़िल्टर का कार्य करती है जिससे नमक पानी छनकर बाहर निकलता है। लेकिन जब यही नमक पानी शरीर से बाहर नही निकलता है तो शरीर मे सूजन आ जाती है । सबसे पहले यह सूजन चेहरे पर आती है उसके बाद धीरे धीरे शरीर के दूसरे हिस्से में चढ़ती है। ऐसे में तुरन्त किसी डॉक्टर से सम्पर्ग करे।

4  अगर किसी को आखो के नीचे सूजन  ओर साथ ही उल्टियां भी आती है तो यह किडनी की बीमारी का संकेत हो सकती है।

5  पेट के दाहिने य्या  बाये हिस्से में दर्द अगर किसी किस्म का दर्द होता है तो उसे नजर अन्ताज न करे। यह दर्द किडनी का संकेत हो सकता है।

6 पिसाब करते समय अगर खून आ रहा हो तो तुरन्त सावधान हो जाये । यह किडनी खराब का  संकेत का 
हो सकती है। ऐसे में तुरन्त किसी यूरोलोजिस्ट से तुरन्त सम्पर्ग गये।

7 अगर किसी को आखो में सूजन आ रही है यह सूजन चेहरे पर चढ़ रही है तो यह गुर्दे मतलब किडनी का संकेत हो सकती है।

8  यदि किसी को पिसाब कम आ रही है या पिसाब तेल की जैसी आ रही है तो यह किडनी बीमारी का संकेत हो सकती है। तुरन्त पानी ज्यादा पिये। दही का सेवन भोजन में करे। फिर भी यदि ठीक नही होते है तो तुरन्त किसी किसी डॉक्टर से सम्पर्ग करे।













Previous
Next Post »