थायराइड में फायदेबंद है ये फल / These fruit benefits in, Thyriod hindi

थायराइड में फायदेबंद है ये फल / These fruit benefits in thyriod hindi

थायरायड के मरीज अपने कुछ लक्षणों से पहचाने जाते है जैसे शरीर का कांपना ,कमज़ोरी महसूस होना, ठंडा पानी पीने पर उल्टी होना, या बुखार नही होने पर भी बुखार महसूस होना, उसके अलावा नजर में अंतर होना जैसे की नजर का खींचना  सड़क पर चलने पर डर लगना ऐसे अनेक लक्षण हो सकते है इसके अलावा एक लक्षण शरीर का कोई हिस्सा बर्फ की तरह ठंडा होना उसमे गर्मी नही आना और इसके साथ ही पाचन का दुरुस्त नहीं होना जिसकी वजह से कब्ज बने रहना ऐसे अनेकों लक्षण होते है कुछ लोग थायरायड को लीवर की समस्या समझ कर लीवर की दवाइया अपने से बाजार से खरीद कर खाते है खुद अपने डॉक्टर बन जाते है कुछ तो डॉक्टर भी मरीज का थायराइड पकड़ नही पाते है और वे भी इसको साधारण सी समस्या समझ कर मरीज का इलाज कर देते है जिससे की मरीज की समस्या दिन दिनों रात अपनी गति से खराब होती है और उसको खराब पाचन के कारण दूसरी बिमारिया घेरने  का कारण बनती है जिसमे कोलोस्ट्रोल, बढ़ने से हार्ट की समस्या भी हो सकती है। यदि इस तरह की कोई समस्या हो तो अपने चिकित्सक को तुरंत दिखलाए ।







थायरायड में फायदा देने वाले फल नीचे जाने

1 सेब सेब एक ऐसा फल है जिसमे अनेक विटामिन मिनरल्स  मिलते है  जो मुख्य विटामिन ए है जो आखों के लिए लाभदायक है उसके अलावा अन्य बहुत से विटामिन भी है जो सभी के लिए लाभदायक है । सेब पाचन के लिए दुरुस्त है बस इसको खाने का तरीका यह है की इसको दिन में भोजन से पहले खाना चाहिए। यदि भोजन के बाद खाते है तो इसमें दो घंटे का अंतर होना चाहिए। सेब को खाने के बाद पानी कभी नही पीना चाहिए। सेब की तासीर ठंडी है इसलिए इसको रात को खाने से बचना चाहिए।

2 कीवी थायरायड के मरीज को कीवी खा सकते है लेकिन सर्दियों में पूरा कीवी एक साथ नही खाना चाहिए। थायरायड के मरीजों का पाचन ठीक नही रहता है इसलिए उल्टी की संभावना पक्की रहती है। जो भी फल खाए वह कम मात्रा में ही खाए।  कीवी में अनेक विटामिन मिनरल्स होते है जिसमे की विटामिन सी प्रयाप्त मात्रा में होता है जो  ठंड में ज्यादा खाने से  उल्टी का कारण बनता है।

 3संतरा  थायराइड के मरीजों में विटामिन मिनरल्स की अक्सर कमी होती है उसके लिए संतरा बेहतर हो सकता है एक सप्ताह में चार दिन संतरा उनको अनेक लाभ देता है। इसमें।विटामिन दूसरे विटामिन के अलावा विटामिन बी1 होता, है जो थायराइड के रोगी के लिए बहुत लाभदायक है।

4,आम थायराइड के मरीज के लिए आम भी बेहतर फल है इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए यह।हाइपोथाइरियड के मरीज के लिए लाभदायक होता है। इसमें अनेक विटामिन जिनमे विटामिन बी और सी होते है और साथ ही फाइबर भी पर्याप्त होता है जो की थायराइड के मरीज के लिए लाभदायक होता है।।
























Previous
Next Post »