Heart attack why people fear know Hindi / हार्ट अटैक से जनता भयभीत क्यों

 Heart attack why People fear know Hindi / हार्ट अटैक से जनता भयभीत क्यों 

हार्ट अटैक जो सीधे मौत को दावत देता है लेकिन जो लोग किस्मत वाले होते है वे इससे बच जाते है हार्ट अटैक से वे भी नही बच पा रहे है जो खुद इसका इलाज दूसरे को दे रहे है अब आप समझ गए होगे की हार्ट अटैक कितना खतरनाक है हार्ट अटैक जब इतना खतरनाक है तो लोग इस समस्या को होने के बाद भी कैसे बचे रहते है। यांहा यह जानना जरूरी है की हार्ट  अटैक से अधिक से अधिक जानकारियां जुटाने और समाज में इसके प्रति जगरूपता फैलाना  उद्देश्य होना चाहिए जिससे की लोग अपने को समय पर चेक अप करा सके। अधिकतर लोग तो हार्ट अटैक के फेर में इस लिए आ जाते है की वो सीना के भारीपन को गैस की समस्या समझ लेते  है और गैस की दवा खाने के बाद बहुत बार राहत भी महसूस करते है जिस वजह से वे अपना कोलोस्ट्रोल चेकअप समय पर नही करा पाते है बस यही वजह मुख्य होती है हार्ट अटैक के जाल में फंसने की , लोग या चिकित्सक आपको सही इलाज तो देते है लेकिन बहुत बार वे कोलोस्ट्रोल जैसे महत्वपूर्ण टेस्ट को मरीज से नही करा पाते  है बस यही वो कारण आगे जाकर रिस्की  दिल के लिए बन जाते है। हार्ट अटैक में मौत अचानक होती है इसलिए लोग भयभीत रहते है जो की गलत है भयभीत होने से, डरने से तो यह जानलेवा हो सकता है यहां तक की  हार्ट अटैक का नाम तक कुछ लोग लेने से डरते है उनको इसका नाम लेने से,  इसके बारे में बातचीत करने से , इसके बारे में पढ़ने से,  डर लगता है वो तो आंख बंद कर जीना चाहते है यही कारण भविष्य में या वर्तमान में जानलेवा होती है जितना ज्यादा हो सके हार्ट के ब्लॉक पढ़े आपको छोटी छोटी बाते फायदा देगी। बस जागरुप स्वास्थ्य के बारे में ताजा जानकारी रखे। पुरानी चीजों को नही छोड़े । अच्छी आदतें अपनाइए।

Heart how to understand know hindi /,दिल को कैसे समझे

 दिल हो या शरीर के दूसरे  ऑर्गन इनको कुछ हद तक तो हमको खुद भी समझना होगा। समझो अगर आपका खानपान में चिकनाई ज्यादा है तो उस चिकनाई को काटने के लिए कुछ उपाय तो करने होगे जो की एक दिन का खाया चार दिन मेहनत कराएगा तब जाकर हम अपनी हेल्थ को ठीक रख पाएंगे। उसके लिए जिम हो या हल्की कसरत या खानपान की आदतों में कुछ दिन सुधार करके रखना होगा और  इसके लिए नींबू पानी बेहतर है जो की भोजन के छह घंटे के बाद लेना  ठीक रहता है यह लीवर को डिटॉक्स करता है साथ ही फैट  को नलियों में जमने नही देता है जो लोग दूध पनीर या मांसाहार  का अधिक सेवन करते है उनके लिए यह लाभदायक रहता है। काली मिर्च ,अदरक  उसमे नींबू की कुछ बूंदे डाल  कर चाय  बना ले लेकिन ध्यान रखे की नींबू की बूंदे उबालती चाय में नही डाले  उबलते पानी में नींबू की बूंदे डालने से हमारे शरीर को विटामिन सी नही मिल पाता है इसलिए इसको हल्के गुनगुने पानी या चाय में डाल सकते है जो की बिना दूध की हो। यदि हम अपने घर के लोकल घरेलू तरीके अपनाते है तो हम दिल से समंधित कई समस्या को नियंत्रित रख सकते है अगर दिल दुरुस्त तो शरीर चुस्त। 

How to read heart hindi  / दिल की भाषा को कैसे समझे

दिल को समझना जितना कठिन है उतना ही आसान भी है। दिल ही है जो हमको जीने के लिए मजबूर करता है यदि दिल पर कोई विपत्ति आती है तब बिना देरी किए हार्ट स्पेलिस्ट्स से मिलकर चेकअप और इलाज जरूरी बन जाता है।लेकिन हर बार हम समय से चिकित्सक को दिखा सके ये जरूरी नहीं इसलिए सावधान  स्वास्थ्य के प्रति रहे। आप दिल को इस तरह से समझ सकते है की यदि सीढ़िया चढ़ते समय सांस फूल रही है या एक्सरसाइज करते वक्त जरूरत से ज्यादा सांस फुलना , या रनिंग करते वक्त पहले से जल्दी थक जाना और या रात को बार बार नींद का टूटना । ये सब दिल की कमजोर हरकत है जो वार्न कर रही है और  एक  कमजोर दिल की पहचान है मतलब आपका दिल कमजोर है उसको चिकित्सक की जरूरत है इलाज जरूरी है आपको खानपान को ठीक रखना होगा। चिकनाई रेड मीट से दूरी बनानी होगी किसी भी तरह का एनिमल प्रोडक्ट से दूरी टेंपररी जरूरी है आप अच्छी चीजों को खासकर प्लांट फूड को अपने भोजन में शामिल कीजिए जैसे हरी सब्जियां लौकी अन्य दूसरे प्लांट फूट । रोजाना के बेस पर एक्सरसाइज, जॉगिंग को महत्व देना होगा। तभी अपने दिल को आप ठीक रख पाएंगे और स्वस्थ्य रह पाएंगे।

Heart how to check at home hindi / घर पर दिल को कैसे चेक करे जाने

दिल को घर पर चेक करने का आसान तरीका यह है की आप एक मिनट में यदि 70 सीढ़ी चढ़ रहे है  दिन में तीन बार तो इसका मतलब आपका हार्ट काफी हद तक फीट  है यदि एक व्यक्ति यह अभ्यास करता है और साथ में प्लांट फूड ले रहा है तो उसको बड़े कोलोस्ट्रोल जो दिल के लिए खतरा है वो कम हो जायेगा और आगे उसको छू नही पाएगा। एनिमल प्रोडक्ट में दूध दही बिना क्रीम का ले सकते है वो तब जब आपका कोलोस्ट्रोल ठीक हो आप फिट है लेकिन फिट का मतलब यह नहीं है की जो मन करे खाए आपको नियमो का पालन करना ही होगा तभी आप दिल से समंधित समस्या जैसे कोलोस्ट्रोल से राहत पा सकते है जो की दिल के लिए खतरनाक है। 
















Previous
Next Post »