HEART WEAKER ALWAYS ALEART FROM HEART ATTACK HOW QUICKLY CAME KNOW HERE HINDI/ कमजोर दिल वाले संभल कर रहे उन्हे कैसे जल्दी हार्ट अटैक आ सकता है हार्ट अटैक के कारण जाने

HEART WEAKER  always aleart from heart attack How  quickly came know Here hindi / कमजोर दिल वाले संभल कर रहे उन्हे कैसे जल्दी हार्ट अटैक आ सकता है कारण  लक्षण मजबूत के उपाय जाने 

ह्रदय  कमजोर होने पर ह्रदय  ठीक से काम नही करता है और जिससे  ह्रदय बंद हो जाता है इसलिए कमजोर दिल के लक्षण और मजबूत बनाने के उपाय जाने। किसी भी व्यक्ति का दिल उसके शरीर का महत्वपूर्ण अंग है इसलिए शरीर के इस छोटे से  इंजन का ठीक रहना जरूरी है। यदि ये छोटा सा इंजन बंद हो जाए तो पूरा शरीर बेकार है यह मिट्टी के सिवा कुछ नहीं है इसलिए इसकी देखभाल जरूरी है। एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ्य दिल का होना जरूरी है। किसी भी व्यक्ति के दिल का दाहिना हिस्सा में ब्लड पंप करता है जहा ऑक्सीजन एकत्र होती है उसके बाद दिल ब्लड को बाई  ह्रदय की और घकेलता है जिससे की  शरीर के वाकी हिस्सो मे  ऑक्सीजन और  अन्य पोषक तत्व को भेजता है लेकिन जब हृदय कमजोर होता है तो दिल के कार्य करने की क्षमता पर उसका असर पड़ता है और दिल कमजोर होने के कारण वह शरीर की जरूरतों को पूरा  करने के लिए ब्लड पंप नही कर पाता है और दिल कमजोर हो जाता है। जब दिल कमजोर हो जाता है तब कभी भी हार्ट अटैक आ सकता है इसलिए  दिल के कमजोर होने के कारण लक्षण और मजबूत होने के उपाय जाने।

Weak heart reason Hindi  / कमजोर दिल का कारण कोरोनरी आरटारी डिजीज

कोरोनरी घमनी की बीमारी कमजोर दिल का सबसे आम लक्षण है।जब कोई व्यक्ति की धमनी में रुकावट के कारण हार्ट अटैक से ग्रसित हो तो ह्रदय की मांसपेशियां डैमेज हो जाती है और उनकी पैंपिंग क्षमता कम हो जाती है।

वॉल्वलुलर हार्ट डिजीज

बोल्वुलउलर हार्ट डिजीज ह्रदय के वाल्व के सिकुड़ने के कारण होता है जिस वजह से ह्रदय की मांशपेशियों पर दवाब पड़ता है।जब यह वेट ओवर  हो जाता है तब ह्रदय की मांशपेशियों खराब हो जाती है और दिल कमजोर हो जाता है।

मायोकार्डटीस डिजीज

मायो कार्डियो टीस ह्रदय की मांशपेशियों में आने वाली सूजन है जिसको।मायो कार्डियोटिस कहा जाता है । इसमें ह्रदय में सूजन आ जाती है जिस कारण से ह्रदय की ब्लड पंपिंग क्षमता पर असर पड़ता है और दिल तेजी से धड़कने  शुरू कर देता है। इसकी वजह वायरल संक्रमण है।

High blood pressure impression on heart hindi / हाई ब्लड प्रेशर से ह्रदय पर प्रभाव

जब कोई व्यक्ति  हाई ब्लड  प्रेशर का मरीज होता है तो उसके यदि सही समय पर नियंत्रण नहीं किया गया तो दिल और मस्तिष्क की धमनियों पर आघात होने का डर रहता है जिससे हार्ट फेल या ब्रेन हेमरेज भी हो सकता है।

ह्रदय की मांशपेशियों के कमजोर होने के कारण दिल फैलने लगता है जिससे दिल कमजोर होने लगता है।इस स्थिति को।डाइलेटिड कार्डियो मयोपेथी कहा जाता है। यह लंबे समय से शराब पीने के कारण या बुढ़ापा में होता है।

Symtopom of poor heart patient  hindi / कमजोर दिल के लक्षण

1सांस लेने में तकलीफ जब कभी सांस लेने में तकलीफ होती है तो उसको आर्थोपेनिया कहते है इस स्थिति में ध्यान देना जरूरी है यदि समय पर ध्यान दिया गया तो मरीज को सही इलाज मिल जाता है और उसकी उम्र बढ़ जाती है।

2 सीढ़ी चढ़ने में सांस फूलना

3 रात में बार बार नींद टूटना

,4 ज्यादा चल नही पाना या  थकान होना।

5 पैरो में सूजन होना



हार्ट को मजबूती के लिए नीचे  दिया चीजों को फॉलो करे

* रोजाना कुछ कदम पैदल तेज चाल चले जो दो किलोमीटर से ज्यादा हो और दिन भर एक्टिव रहे।

* तालाभुना कम खाए।

* योग  व्यायाम को जीवन में शामिल करे।

* कच्ची चीजे जैसे  भीगा चना अदरक काली मिर्च लहसुन को जीवन में अपने भोजन में शामिल कीजिए। थोड़ी मात्रा में लाल मिर्च और नींबू या अन्य खट्टे फल भी रोजाना की जिंदगी में किसी न किसी रूप में खाते रहे। हरी साग सब्जी और सूखे मेवे भी समय समय पर खाते है तब देखे की केसे आपका दिल दुरुस्त रहेगा। इस।बारे में विस्तार से जानने के लिए अन्य ब्लॉक पढ़े।



यदि आप उपरोक्त समस्या से पीड़ित है तो चिकित्सक से मिल कर अपना इलाज लीजिए।
















Previous
Next Post »