NIGHT Fall HoW to STOP WITHOUT MEDICINE KNOW HINDI / स्वप्नदोष को कैसे रोके दवा या बिना दवा के जाने

NIGHT FSLL HOW TO STOP WITHOUT MEDICINE KNOW  HINDI  / स्वप्नदोष को कैसे रोके दवा बिना दवा के जाने 

स्वप्नदोष किसी भी उम्र के आदमी को हो सकता है जिनकी उम्र 15साल पार कर चुकी होती है। स्वप्नदोष पर मन में कुछ सवाल उठते है की क्या स्वप्नदोष को रोका जा सकता है तो आपकी जानकारी के लिए इतना जानना जरूरी है की हर चीज का आज इलाज है और स्वप्नदोष का इलाज हमारे वैद्य लोगो से अच्छा कोन कर सकता है आज अनेक आर्युवेदिक डॉक्टर उपलब्ध है जो स्वप्नदोष का कारगर इलाज करते है लेकिन इलाज के अलावा भी स्वप्नदोष को रोका जा सकता है बस आपको घर पर ही कुछ  समझदारी दिखानी होगी जिसके बल पर इसको कुछ हद तक बिना दवा के ही रोका जा सकता है।  नाइटफॉल सप्ताह में एक बार होना कोई बड़ी बात नही लेकिन यदि ये बार बार होता है तब आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि जिनका विवाह नही हुआ है और जो शरीर से कमजोर है उनको यदि यह हर सप्ताह होने लगे तो उनकी ढीली होने लगती है इसलिए आपको अपने को किस रूप में ढालना है जिसके बाद बिना दवा के भी यह समस्या आपको परेशान नही करे और आप खुशहाल जीवन जी सके।





Nightfall how to prevent without medicine hindi / नाइटफॉल को बिना दवा के कैसे रोके जाने

नाइटफॉल को बिना दवा के आसानी से रोका जा सकता है उसके लिए आपको सबसे पहले गरिष्ठ भोजन नही करना है और अपना पेट साफ रखना है यदि कब्ज जिनको नही बनती है उनको नाइटफॉल नही होता है या कम होता है। 

नाइटफॉल जिसको स्वप्नदोष भी कहते है उसको रोकने के लिए गंदा साहित्य या गंदे वीडियो देखना बंद कीजिए। यदि आप ऐसा करते है तो काफी हद तक इसको रोका जा सकता है।

रात में सोते समय  सिर पर हल्का पानी लगाकर और उसके बाद।सुगंधित तेल  से हल्की मसाज आपको लाभ देगी। 

स्वप्नदोष को बिना दवा से  रोकने  के लिए  धार्मिक पुस्तक पढ़नी चाहिए । भजन सुनने चाहिए। भगवान में ध्यान लगाना चाहिए। 

आपको योग और ध्यान करने से इस समस्या से निपटा जा सकता है। एक्सरसाइज जरूर करे। फल जरूर खाने चाहिए। शराब मांसाहार से दूर रहे। यह सब करके स्वप्नदोष को बिना दवा के रोका जा सकता है।

विपरीतलिंगी के प्रति बुरे विचार मन में नही लाने चाहिए और यदि अविवाहित है तो दूरी विपरीतलिंगी से बना कर रखे।

यदि समस्या बड़ी हो तो दवाइयों का सहारा भी लेना चाहिए। गली नुक्कड के वैद्य से बचना चाहिए और अच्छे वैद्य चिकित्सक की सेवा लेनी चाहिए जिससे की  उत्तम इलाज मिले और नवजवान अपनी जिंदगी खुशहाल तरीके से जी सके। 
















Previous
Next Post »