Heart weak How to keep healthy and strong hindi / कमजोर दिल को कैसे मजबूत और स्वस्थ्य रखे / How to strong weak heart hindi

 Heart weak How to keep strong and  healthy  hindi / कमजोर दिल को कैसे मजबूत और स्वस्थ रखे  / How to strong  weak heart hindi








How to strong weak heart and healthy know hindi / कमजोर दिल को केसे मजबूत और स्वस्थ्य रखे जाने

दिल हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यदि दिल मजबूत रहेगा तो हमारे शरीर के लगभग सभी अंग सही से काम करेंगे। उसका कारण यह है कि हमारा दिल दाहिने फेफड़े  तरफ पम्पिंग करता है जहाँ ऑक्सीजन जमा रहती है वहा से दिल पम्पिंग द्वारा खून ओर ऑक्सीजन को बाये तरफ के फेफड़ों को भेजता है जिससे हमारे सारे शरीर मे ऑक्सीजन का संचार होता है। इसलिये यदि हमारा दिल कमजोर रहेगा तब इसका असर हमारे पूरे शरीर पर देखने को मिलता है। एक कमजोर दिल रोगी की निशानी है ओर एक मजबूत दिल स्वस्थ्य रहने की निशानी है। दिल को मजबूत करने के लिये हम वो सब कुछ अपने आप ओर घर पर ही कर सकते है जिससे हमारा दिल मजबूत होगा। वह क्या चीजे है नीचे जाने।

1 Heart strong through exercise hindi /  दिल को मजबूत करे ब्यायाम द्वारा 

दिल को मजबूत करने में ब्यायाम का अहम योगदान है। ब्यायाम में आप उठकबेटक कर सकते है।
 तेजी से वाक कर सकते है।
 स्विंग ओर साइकिलिंग भी कर सकते है।
 वेट एक्सरसाइज कर सकते है। 
दौड़ हल्की लगा सकते है। 
सीढ़ी चढ़ सकते है।
हंसने का अभ्यास कर सकते है।
एक अमेरिकन सर्वे के मुताबिक एक 60साल के व्यक्ति को रोजाना 7000सात हजार से ,9000हजार कदम सप्ताह में पांच दिन चलने से उनमें हार्ट की समस्या 45प्रतिशत से 50प्रतिशत कम हो गई । 
इन सब का उद्देश्य दिल की  धड़कन  घटी को बढ़ाना होता है और जो। बढ़ी है उसको सामान्य करना होता है जिन लोगो का दिल कम धड़क रहा है उन लोगो  को इन एक्सरसाइज से लाभ मिलता है इसलिए उनको न्यायाम करना जरूरी होता है यह उनके स्वास्थ्य रहने के लिए जरूरी है।  स्लो हार्ट वालो को exercise से उनका दिल तेजी से  धड़कता है जिससे उनकी दिल को मजबूती मिलती है। यह ध्यान रखे की जो दिल के रोगी है उनको किसी डॉक्टर के निर्देशन में ही ब्यायाम करना चाहिये या उनसे दिशा निर्देश ले लीजिए। ह्रदय रोगियों को जरूरत से ज्यादा  ब्यायाम नुकसान भी कर सकता है। ब्यायाम हर किसी के लिए लाभदायक है लेकिन जो थायराइड, मधुमेह  दिल के रोगियों के लिये  जिनका कोलोस्ट्रॉल बढ़ा रहता है उनके लिए व्यायाम लाभकारी है। उन लोगो को रोजाना ब्यायाम उनकी हेल्थ में लाभ देता है। 

2 Heart strong through home remodise hindi /  दिल को मजबूत करे घरेलू उपायों से

यदि आप नीरोगी रहना चाहते है ओर दिल को स्वस्थ्य रखना चाहते है तो आपको तला भुना कम खाना चाहिए। कुछ घरेलू उपायों से दिल को मजबूत कर सकते है। दिल को मजबूती के लिये एक फल रोजाना खाना चाहिये। उन फलों में केला हो सकता है जो पोटेशियम से रिच होता है दिल ओर शरीर को मजबूत बनाने के लिये पोटेशियम रिच फ़ूड खाने चाहिये। दिल को स्वस्थ्य रखने के लिये एक सेब का रोजाना खाना दिल को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। सेब में बहुत से विटामिन्स है जो दिल  ओर दूसरे अंगों के लिये लाभकारी है। खट्टे फल ह्रदय के लिये वरदान है। ह्रदय को मजबूत के लिये दूध ओर अंडा चिकन ले सकते है उनको खा सकते है । इन चीजो को वही लोग खाये जो नीरोगी है ओर बढ़ती उम्र के है। जिन लोगो को कोलोस्ट्रोल की शिकायत रहती है उन लोगो के ये चीजें कम मात्रा में खानी चाहिये।  अदरक ,काली मिर्च , लहसुन,  लाल मिर्च, प्याज को अपने भोजन में किसी न किसी रूप में जरूर शामिल कीजिये। खट्टे फल जरूर खाने चाहिये। जब भी आप मशालेदार भोजन करते है ओर पेट चलने लगता है तब दही का सेवन कीजिये। यह पेट के साथ ही दिल को भी राहत देता है।




3 Heart keep healthy through nuts hindi / दिल को स्वस्थ्य रखे सूखे मेवा

दिल को यदि हेल्थी रखना चाहते है तो सूखे मेवे जिसमे एक अखरोट रोजाना खाना चाहिये। बादाम का सेवन दिल को मजबूत करता है। बादाम का दूध दिल को मजबूत करता है उसमे केसर भी मिला सकते है। किशमिश शरीर मे खून का प्रभाव बढ़ाती है। इसलिये समय समय पर किशमिश का सेवन अवस्य करना चाहिये। यदि समय समय पर इन चीजो का सेवन वक्त बेवक्त करते रहते है तो आप दिल को अपने मजबूत रख पाएंगे ओर नीरोगी  काया पाएंगे।

4,Heart strong ate fruit hindi / दिल को मजबूत करे फलों से
दिल को यदि आप चाहते है की यह मजबूत रहे तो अपने जीवन में रोजाना फलों का सेवन कीजिए। एक सीजनल फल हमेशा खाना चाहिए। खट्टे फलों का सेवन दिल ऑर लीवर के लिए बहुत ही लाभदायक है। दिल ऑर लीवर का आपस में स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण समंध है। एक अच्छे दिल में एक अच्छा लीवर होता है ओर एक अच्छे लीवर के पास एक अच्छा दिल होता है। इसलिए अपने लीवर को स्वस्थ्य रखिए। जब आपका लीवर स्वस्थ रहेगा तो कसरत व्यायाम योग के द्वारा दिल को भी मजबूत कर सकते है। 

5, use low oil to cook food for healthy heart / दिल को मजबूत के लिए ऑयल का कम प्रयोग

यदि आप चाहते है की आपका दिल स्वस्थ्य रहे तो ऑयल का प्रयोग भोजन में कम कीजिए। डालडा का सेवन बिलकुल मत कीजिए जितना हो सके अपना भोजन कम चिकनाई युक्त रखे । फास्ट फूड से दूरी बना कर रखे यदाकदा खा सकते है लेकिन  रोजाना फास्ट फूड खाना दिल के रोग को निमंत्रण देना है । आलू का सेवन कम कीजिए। आलू में शुगर कार्बोहाइड्रेड है इसको जरूरत से ज्यादा खाना ठीक नही है।  हरी सागसब्जी का सेवन अपने भोजन में बराबर कीजिए और कोशिश कीजिए की उसको  बड़ा दीजिए।  हरी सब्जियों में कोलोस्ट्रोल नही होता है इसलिए यह दिल के लिए परफेक्ट है । भोजन में सलाद जरूर खाया कीजिए। Slad में खीरा, गाजर का सेवन जरूर कीजिए । अपने चिकित्सक से साल में एक बार दिल को जरूर चेक अप कराना चाहिए। इस दुनिया में कोई किसी का नही जब तक जीवन है आप सबके हो और दूसरे आपके है मृत्यु के बाद कोई किसी का नही होता है । इसलिए किसी बड़े अस्पताल में अपना चेकअप करना नही भूले। जिंदगी रहेगी तो रुपया पैसा  तो आते जाते रहेगा।।



















Previous
Next Post »