THINER AND WEAK PERSONS HOW To BUILD BODY KNOW HINDI / पतले और कमजोर लोग केसे बॉडी बनाये या मोटापा बढ़ाये जाने

Thinner and weaker persons how to built body knows Hindi / पतले  और कमजोर लोग केसे बॉडी बनाये  या मोटापा बढाये जाने

मोटापा से जहा कुछ लोग परेशान है वही कुछ लोग कमजोर और हल्के बदन की वजह से परेशान है उनकी शिकायत होती है की उनको पर्याप्त पोषण शायद नही मिला । अपनी इसी शिकायत के कारण वे अपने मातापिता से नाराज भी रहते है। लेकिन  वे खानपान में खुद का ध्यान नहीं रख पाते है उनका खुद का खाने का कोई टाइमटेबल नही होता है। यदि माता पिता उनको  समय समय पर कुछ डाइट देते है तो वह उनको भी झिड़क देते है इस तरह की लापरवाही से कभी भी शरीर नही बनेगा। बॉडी बनाने के लिए ब्यायाम भी हल्का तो जरूरी है ज्यादा न्यायाम से भी लोग पतले हो जाते है आखिर ऐसा क्या करे की बॉडी बनने के साथ ही शरीर मोटा हो जाएं नीचे विस्तार से जाने।

Thinner and weaker people how to built body eassily know hindi / पतले और कमजोर लोग कैसे बॉडी बनाए

पतले लोगो को बॉडी बनाने के लिए और साथ ही मोटापा अपने ऊपर चढ़ाने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा आखिर क्या खाए जिससे बॉडी भी बने और मोटापा भी चढ़े। इसके लिए कोई  कुछ लोग बाजार से प्रोटीन लेते है कुछ चिकन मटन अंडा खाते  है और कुछ दूध पीते है लेकिन क्या इसके बिना भी शरीर बन सकता है हा जरूर इसके बिना भी शरीर बन सकता है बॉडी बन सकती है मोटापा चढ़ सकता है। उसके लिए आपको नीचे लिखी डाइट को फॉलो कीजिए।

Diet chart in Hindi / डाइट चार्ट

सुबह नाश्ते में सप्ताह में तीन दिन केले  दो  रोजाना

सुबह 50 ग्राम भीगा चना जिसमे थोड़ा सा काला नमक  मतलब एक चुटकी रोजाना लेना है साथ में दो बादाम भीगे हुए लेने है।  कुछ खीरे के टुकड़े काटकर चने में जरूर डालने चाहिए मतलब एक खीरा रोजाना खाना है खीरे में एंटीऑडिडेंट होते है कच्चे चने में नींबू की कुछ बूंद भी दल सकते है सर्दियों में थोड़ा अदरक जरूर डाले।।कुछ किशमिश थोड़े से रात को भीगा कर रखने है इन सबको को सुबह उठते ही खाना है। 

नाश्ते में दो पराठा  खाना है  दूध एक गिलास रोजाना नाश्ते में पीना है।  पराठा के साथ दूध लेने पर व्यायाम जरूरी है।और  हल्का योग भी कीजिए। 

जो लोग मांसाहारी है उनको सप्ताह में एक अंडा  चार दिन  रोजाना खाना चाहिए। जब दूध पीते है तब अंडा नही खाने से भी चलेगा। दिन का भोजन में  चावल दाल जरूर खानी चाहिए। यदि सूखा खाना जैसे पुलाव खिचड़ी से मोटापा नही चढ़ता है इसलिए रसदार चीजे खानी चाहिए। शाम को सब्जियां के साथ दाल आपके भोजन में प्रोटीन बढ़ाता है जो की मोटापा के लिए जरूरी है। स्लेड में खीरा जरूर खाना चाहिए खीरा से  शरीर में अल्कायन की पूर्ति होती है जिससे की पैर के तलवे में दर्द नही होता है और शरीर को मिलता है जरूरी विटामिंस । गाजर टमाटर जैसी चीज सैलेड में खा सकते है। जो लोग चिकन मटन लेते है उनको निबू का सेवन जरूर करे। इस तरह से डाइट फॉलो करने से तीन महीने में मोटापा बढ़ेगा और पतलेपन से छुटकारा मिलेगा।

चिकन खाना मछली खाना सेहत के लिए ठीक है लेकिन ये गरिष्ठ भोजन है सप्ताह में दो बार से ज्यादा नहीं खाना चाहिए लेकिन जो राजमा काबली चना खाते है उनको मांसाहार नही खाने से भी चलेगा।







Previous
Next Post »