शरीर पर फोड़े फुंशी का सफल घरेलू इलाज / sharir par fode phuni ka safal gharelu elaj hindi

शरीर पर फोड़े फुंशी का सफल घरेलू इलाज / Sharir par fode phunsi ka safal gharelu elaj hindi

शरीर पर गर्मियों में फोड़े फुंशी होना आम बात है। इसका कारण शरीर मे पसीने के कारण बेक्टेरिकल इन्फेक्शन के कारण शरीर मे छोटे छोटे फोड़े फुंशी निकल  जाते है। यदि समय पर इनका इलाज नही किया जाता है तो यह शरीर को बहुत परेशानी देते है। शरीर मे इस तरह के फोड़े फुंशी से राहत पायी जा सकती है। वह तब मिलेगी जब समय से इसका इलाज किया जाय। फोड़े फुंशी का घरेलू इलाज बहुत ही आसान है बस इसको करने की जरूरत है। जो लोग समय से फोड़े फुंशी पर घरेलू इलाज को अजमाते है । वह डॉक्टर के द्वारा दी जाने वाली दवाओं को खाने से अपने को बचाते है। अंग्रेजी दवाइया शरीर पर दुष्प्रभाव भी डालती है क्योंकि डॉक्टर लोग इसमे ज्यादातर एंटीबायोटिक दवाओं को लिखते है। यह कोर्स कम से कम 7 दिन का होता है। फोड़े फुंशी के द्वारा शरीर मे जो घाव हो जाते है वे परेशानी का अलग ही देते है। यदि आप अपने को फोड़े फुंशी से बचना चाहते है तो समय पर घरेलू इलाज जरूर कर लिया करे। यह घरेलू इलाज बहुत ही आसान है । इसकी दवाइया भी लगभग हर घर मे मिल जाती है आगे जानिए की कैसे घरेलू इलाज के द्वारा आप अपने को सही कर सकते है।

फोड़े फुंशियो पर हल्दी के फायदे / Fode gunship par haldi ke fayde hindi

हल्दी  में  बैक्टीरिया को मारने का गुण होता है। जब भी फोड़े फुंशी शरीर मे होते है तब उस दौरान फोड़े फुंशी होने वाली जगह में हल्दी का लेप फायदेमंद रहता है। हल्दी को थोड़ा सा पानी मे हल्का गर्म कर लीजिये या दूध में ओर उसका लेप लगा सकते है यह दिन में दो बार करना है । एक बार लेप लगा कर आधा घंटा रख सकते है । उसके बाद इसकी घुलाई कर लीजिये । यदि दिन में दो बार यह करते है तो फोड़े  फुंशी पनपेंगे नही।  दूसरी चीज हल्दी वाला दूध दिन में दो बार पीना फोड़े फुंशी में बहुत ही लाभ देता है । आपको करना क्या है आपको एक चुटकी हल्दी लेकर उसको गर्म दूध में डालकर अच्छा से मिला लीजिये । इसको दिन में दो बार पीने से बहुत ही लाभ मिलता है। यदि तीन दिन तक हल्दी वाला दूध पिया जाय तो  बहुत जल्द ही आप फोड़े फुंशी से राहत  पाएंगे।

फोड़े फुंशी पर नीम के पत्तो का प्रयोग / Fode gunaho par neem ke patto ka prayog hindi

जब भी शरीर मे फोड़े फुंशी होते है तो उस समय उन जगहों पर नीम की पत्तियों का प्रयोग अवश्य कीजिये। इसका  तरीका यह है कि नीम की पत्तियों को पीस कर प्रभावित हिस्सो पर लगा लीजिये। दिन में यदि दो बार करने से लाभ मिलता है। एक बार इसका लेप लगा कर आधा घण्टे तक सूखा कर रखे। उसके बाद घुलाई कर लीजिये। लाभ अवश्य मिलेगा। आप नीम के साबुन का भी इसमे प्रयोग कर सकते है। दिन में दो बार नीम के साबुन को लगा कर आधा 5 मिनिट छोड़ दीजिये । उसके बाद घुलाई कीजिये। लाभ अवस्य मिलेगा। नीम के पत्तो का रस भी पिया जा सकता है। उसके लिये नीम के पत्तो को पानी मे रात को भीगा कर रखे ओर सुबह उस पानी को पीने से लाभ मिलता है। जिन लोगो को शुगर लो कि समस्या है उनको यह नुकसान देता है लेकिन जिनकी शुगर ज्यादा रहती है उनको यह लाभ देता है। नीम में बैक्टिरल इन्फेक्शन को मारने का गुण है।


फोड़े फुंशी पर नारियल तेल  टी ट्री ऑयल का प्रयोग / Fode munshi par nariyal tel ti tri oil ka prayog hindi

जब भी फोड़े फुंशी से आप परेशान रहते है तो उस दौरान शुरुवात में ही नारियल तेल के साथ टी ट्री ऑयल की कुछ  बूंदे मिला कर लगाने से लाभ मिलता है। दिन में दो बार नारियल ओर टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर लगाने से लाभ अवस्य मिलता है।

फोड़े को पकाने में कारगर है बेकिंग सोडा ओर नमक / Fode ko pakane me kargar he belong soda aur namak hindi

फोड़े फुंशियो को पकाने में कारगर है बेकिंग सोडा ओर नमक । जब फोड़े फुंशी होने पर हम सोचते है कि ये पक जाये  मवाद निकल जाये तो राहत मिले।तो इसमें बेकिंग सोडा नमक किसी भी फोड़े को पकाने में कारगर है। इसका तरीका बहुत ही आसान है। इसका इस्तेमाल करने का  तरीका यह है कि एक चुटकी बेकिंग पाउडर ले । उसमे एक चमच्च नमक मिला लीजिये । उसके बाद पानी मिला कर उसका पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को फोड़े फुंशी वाली जगहों पर लगाने से फोड़े फुंशी पक जाते है ओर उनका मवाद निकल जाता है। इस पेस्ट को लगाने के बाद आधा घण्टे के बाद घुलाई करना है ।  यह किसी भी फोड़े का मवाद निकलने में  कारगर रहता है।।

इसे भी पढ़े











Previous
Next Post »