प्यास लगने पर ज्यादा पानी पीना ओर पेट का फूलना / pyas lagne par jyada pani pina aur pet ka fulna hindi

प्यास लगने पर ज्यादा पानी पीना ओर पेट का फूलना / Pyas lagne par jyada pani pina aur pet ka fulna hindi

पानी हमारे जीवन के लिये बहुत महत्वपूर्ण है। जब भी हम ज्यादा काम करते है तब हमारे शरीर का बहुत सा पानी पसीने के रूप में बाहर निकलता है। जिससे हमारे शरीर मे पानी की कमी हो जाती है। इसलिये हम जब भी ज्यादा परिश्रम का काम करते है तब हमको प्यास लगती है ओर हम उस प्यास को बुझाने के लिये पानी पीते है। गर्मियों में जब हम परिश्रम ज्यादा करते है तब उस दौरान बीमार होने के चांस ज्यादा होते है। उसका कारण  डीहाइड्रेशन माना जाता है। यहां पर हम ज्यादा पानी पीने से पेट फूलने का कारण क्या है उसको जानेंगे। 




पानी से पेट फूलने का कारण ओर परहेज 
जब हम पानी ज्यादा पीते है ओर उस दौरान पानी से हमारा पेट फूल जाता है । हमे डकार भी नही आ रही होती है तो  मान लीजिये की लीवर की समस्या से आप ग्रसित है। लीवर पानी की खपत को हजम नही कर पाता है । जिससे आप लोवर के रोग से ग्रसित हो सकते है। आपको अपने को किसी डॉक्टर से सम्पर्क कर इलाज करना चाहिये। दूसरी बात अपने भोजन में चिकनाई का प्रयोग कम कीजिये। सलाद का प्रयोग ओर अंकुरित अनाज का प्रयोग बढा देना चाहिये। लीवर की समस्या ज्यादातर उन लोगो को आती है जो किसी रोग से ग्रसित है जैसे शुगर या थायराइड । दूसरी तरह जिन लोगो को शराब पीने की आदत है ओर जो ज्यादा गर्म चीजो का प्रयोग अपने भोजन में करते है  उनको भी लोवर की समस्या हो जाती है। उन लोगो को शराब का सेवन कम करना चाहिये। गर्म मशालो का प्रयोग कम करे




लीवर की समस्या होने पर क्या करे
जब किसी ब्यक्ति को लगे कि उसको लीवर की समस्या या पीलिया रोग हो गया है या होने वाला है तो उसको अपने भोजन में सावधानी बरतनी चाहिये। अपने भोजन में गर्म चीजो  का सेवन बन्द करे। मांसाहारी भोजन त्याग करे। चिकनाई बन्द करे।  मूंग की दाल की पतली  सी खिचड़ी खानी चाहिये। मूली कच्चा खाना चाहिये। दवा के लिये अर्जुन की छाल के कैप्सुल  या लीवर टॉनिक लेकर इस्तेमाल करना चाहिये। अर्जुन की छाल लीवर के लिये अमृत समान है। यह लीवर के समस्त रोगो में लाभ देती है। लीवर के इलाज में शराब ओर बकरे के मांश से जिंदगी भर दूरी बना कर रखनी चाहिये। ।

इसे भी पढ़े






Previous
Next Post »