घर आये मेहमान ( गेस्ट) से क्या नही पूछना चाहिये / Gar aaye mehman ( Gust.) se kya nahi puchhna chahiye hindi

घर आये मेहमान ( Gust ) से क्या नही पूछना चाहिये /.Ghar aaye mehman ( Gust).Se kya nahi puchhna chahiye hindi
घर आये मेहमान से कुछ बाते नही पूछनी चाहिये। ये कोंन सी बातें है आज हम उन्ही बातो पर चर्चा  करेगे। जैसे कि  भारत मे अतिथि देवो भवः की परंपरा है। इसका मतलब  मेहमान को भगवान बताया गया है। उसका स्वागत  करने की परंपरा भारत मे सदियों से रही है। हम भारत मे अजनबी को भी मेहमान मानते है । मेहमान को  भगवान का दर्जा हमारे यह दिया जाता है। लेकिन मेहमान का किस तरह से ध्यान रखा जाय क्या आप यह जानते है। जब भी कोई भी मेहमान जो परिचित हो घर पर आता है तो उसको सबसे पहले पानी के लिये पूछना चाहिये। यदि वो लम्बी दूरी से आये हो तो उनको फ्रेश होने का पूरा मौका दीजिये। जब वे फ्रेश हो जाये तो नाश्ते के लिये कुछ फल व बिस्कुट उनको दे सकते है। यदि रात्रि रुकने वाले मेहमान है तो उनको समय से लंच व डिनर देना चाहिये । जब  भी उनको भोजन पेश करे । इस बात का पूरा ख्याल रखे कि  उनको किसी चीज की असुविधा नही होनी चाहिये। पानी देना भोजन के समय कभी न भूले। मेहमान को बीच बीच मे बातो से भी प्रसन्न रखे।

घर आये मेहमान  से क्या नही पूछना चाहिये / Ghar aaye mehman se kya nahi puchhna chahiye hindi

घर आये मेहमान से तीन बातें कभी नही पूछनी चाहिये । वे तीन बातें यदि आप मेहमान से पूछेगे तो मेहमान नाराज हो सकते है। जिसका परिणाम यह होगा कि वो अगली बार आपके घर नही आएंगे। वो कोंन सी बातें है हम इस ब्लॉक में आगे चर्चा करेंगे।

घर आये मेहमान से तीन बातें कभी नही पूछना चाहिये  वो बातें कोंन सी है । उनको जाने ।
1 घर आये मेहमान से कभी भी उसकी शिक्षा के बारे में नही पूछना चाहिये। यदि आप उसकी शिक्षा के बारे में पिछेगे तो वह आपसे नाराज भी हो सकते है। वे एक सूरत में नाराज नही हो सकते यदि उन्होंने कोई मेडल वगेरह अपने परीक्षा में जीता हो। मतलब बहुत अच्छे नम्बर से पास हुये हो।

2 मेहमान यदि जॉब पर है तो उसकी नॉकरी के बारे में ज्यादा नही पूछना चाहिये। बहुत से लोगो की गन्दी आदत होती है वह लोगो की नॉकरी पद के बारे में जानने की  उत्सुक रहते है। यह बात बहुत बार मेहमान को नाराज कर सकती है।

3 जब भी मेहमान घर पर आये। उनसे उनकी आमदनी के बारे में नही पूछना चाहिये। बहुत से लोगो की गन्दी आदत होती है। वह लोगो के काम ओर आमदनी को जानना चाहते है जिससे घर आये मेहमान को निराशा हो सकती है। वह नाराज हो सकते है। उनको उनकी आमदनी पूछना उनको अपना अपमान भी लग सकता है। यदि ब्यक्ति अच्छा कमा रहा होगा तो वह खुद आपको सब बता देगा। पूछने की आवश्यक्ता नही है।।





.


Previous
Next Post »