घाव को घर पर कैसे ठीक करें / ghav ko ghar par kaise thik karekare hindi

घाव को घर पर कैसे ठीक करें/ ghav ko ghar par kaise thik kare hindi

घाव एक ऐसी चीज है । जो कभी कभार किसी कारण से शरीर मे हो जाते है। शरीर मे घाव होने के कारण जो है वह इस प्रकार से है। जैसे किसी फोड़े फुंशी का शरीर मे निकलना दूसरा कही मामूली सी खरोच लगना। तीसरा जो खरोच लगी वह लोहे से लगी या लकड़ी से। चाकू से हाथ का कटना। ऐसे अनेक कारण है जो शरीर मे किसी घाव का कारण बन सकते है। अब सवाल यह है कि एक इलाज किस तरह से किया जाय। 

घाव को घर पर कैसे ठीक करें

किसी भी घाव को घर पर ठीक किया जा सकता है। लेकिन घाव   जिसमें लोहे से  जंग लगा हो  तो उस दशा में टिटनेस का इंजेक्शन जरूर लगाना चाहिये। यह इंजेक्शन 6 घण्टे के अंदर लगाना ठीक रहता है। शरीर के किसी भी घाव को हल्दी नमक सरसो के तेल को गर्म करके ठीक किया जा सकता है। असल मे बहुत बार सब्जी काटते वक्त हल्का सा अंगुली का कटना मतलब घाव होना। उसको किसी भी किस्म के विष से बचाने के लिये हल्दी को सरसों के तेल में पका कर लगाने से घाव बहुत जल्द अच्छा हो जाता है। यदि कोई छोटी फुंशी है वह घाव बन गयी है तो उसको भी अच्छा से साफ पानी से घुलाई करे। घाव पर घुल मट्टी  नही लगने देनी है।यदि जल्दी घाव को ठीक करना चाहते है तो घरेलू इलाज के तौर पर हल्दी सरसो के तेल का प्रयोग करके घाव को ठीक किया जा सकती है हल्दी तेल को सिर्फ पकाना है। उसमे थोड़ा सा नमक दे सकते है जो कि मामूली सा होगा। यदि नमक नही भी देते है तो कोई बात नही। घाव पर हल्दी का प्रयोग बहुत लाभदायक होता है। उसका कारण यह है कि हल्दी  एंटीबायोटिक गुण के कारण घाव में बहुत कारगर है।



गुम चोट में क्या करे

यदि गुम चोट लगी है। अकसर लग जाती है। ब्यक्ति कभी गिर जाता है। यदि शरीर मे किसी भी तरीके की गुम चोट है तो उसमे हल्दी बहुत कारगर है। यह किसी भी दवा से अच्छा काम करती है। हल्दी जो एक एंटीबायोटिक है जो शरीर के लिये बहुत लाभकारी है। उसको किसी भी गुम चोट में इसतेमाल कर सकते है। हल्दी इस्तेमाल का तरीका यह की हल्दी को दूध में गर्म करके पीना चाहिये। हल्दी की तासीर गर्म होती है इस वजह यह शरीर की नसों को खोल देता है। जिससे शरीर मे रक्क्त का प्रभाव अच्छा रहता है। जिससे चोट लगी जगह में लाभ मिलता है।।





Previous
Next Post »