नाखूनों की देखभाल कैसे करे / How can care your mail hindi

 नाखूनों की देखभाल कैसे करे /How can care your mail hindi

नाखूनों की देखभाल की जरूरत सभी को पड़ती है लेकिन महिलाओ को इसकी आवश्यक्ता कुछ ज्यादा ही पड़ती है। महिलाये लंबे नाखून रखती है। जो एक फैसन के तौर पर देखा जाता है। नाखूनों की सुरक्षा महिलाओ ओर पुरुषो दोनों को बराबर होती है। चूंकि महिलाये लंबे नाखून ज्यादा रखती है इसलिये उनको नाखूनों का खास ध्यान रखना पड़ता है। आज हम अपने इस ब्लॉक में बतलायेंगे की नाखूनों की देखभाल कैसे करे। नाखूनों की देखभाल से लाभ कोंन से है ओर किस तरह से लाभ मिलता है। उसको नीचे जानिए।

महिलाये नाखूनों का ध्यान कैसे रखे / How can care women their nail hindi
महिलाये नाखूनों का ध्यान रखने के लिये उनको पूरी सुरक्षा प्रदान करनी चाहिये। जब भी नाखून काटे उन्हें नेल कटर से ही काटना चाहिये।  नाखूनों को  ब्लेट से नही काटना चाहिये। इस से उनके साइज में अंतर आ जाता है। दूसरी बात रात को सोते समय नाखूनों को सुरक्षा प्रदान करनी चाहिये। इस तरह से सोये की नाखून टूटे नही। महिलाये अपने नाखूनों पर नेल पेंट अवस्य लगाना चाहिये। नेल पेंट से नाखूनों की खूबसूरती बढ़ती है। जब नेल पेंट निकलने लगे तो उसे निकाल लेना चाहिये। जब भी नेल पेंट निकाले एक या दो दिन सरसो का तेल नाखूनों पर लगाना लाभदायक रहता है। जो पुरुष है उनको भी अपने नाखूनों में चाहे वे हाथ के हो या पैर के उन पर सरसों का तेल अवस्य लगाना चाहिये। हर दिन नाखूनों पर तेल लगाने से हमारे आखो से लेकर मस्तिष्क के लिये भी यह लाभदायक रहता है। नाखूनों को पुरुष मित्र भी हमेशा नेल कटर से ही काटे। इससे नाखूनों का साइज ठीक रहता है।

नाखूनों की सुरक्षा को भोजन कैसा हो / How take food to care nail hindi
नाखूनों की देखभाल के लिये अच्छे भोजन का होना भी जरूरी है। हरी सब्जियों दाल तो खानी ही है क्योकि इसमे विटामिन्स मिनरल्स मिलते है। उसके अलावा हमे दूध दही पनीर अवस्य खाना चाहिये। नाखूनों को कैल्शियम की जरूरत होती है। कैल्शियम दूध दही पनीर में पर्याप्त मात्रा में मिलता है।इसलिये अपने भोजन में दूध दही पनीर को शामिल करें।यह नाखूनों के लिये बहुत जरूरी है। शरीर मे कैल्शियम की कमी के कारण नाखून टूटते है। यदि नाखूनों में चमक देखना चाहते है । उनकी सुरक्षा देखना चाहते है तो अपने भोजन में दूध दही का सेवन बढ़ाना चाहिये।


इसे भी पढ़े









Previous
Next Post »