सिर की खुश्की कैसे दूर करे / Sir ki khuski kese dur kare hindi

सिर की खुश्की कैसे दूर करे  / Sir ki khuski kese dur kare hindi

सिर की खुश्की नींद हराम करती है। अगर आपको लगता है कि आपके सिर में खुश्की हो गयी है ओर उस खुश्की के कारण नींद नही आ रही है । तब आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिये। उन सावधानियों में आपको सिगरेट तम्बाकू शराब का सेवन त्याग देना चाहिये। दूसरी चीज भोजन में मशालो का प्रयोग कम करना चाहिये। नींद में खलल डालने वाली दवाओं का प्रयोग भी बन्द करना चाहिये। नींद हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण है। एक ब्यक्ति को अपने जीवन मे रोजाना कम से कम  6 से 8 घण्टे जरूर सोना चाहिये। कम सोने से य्या नींद कम आने से हम अनजाने ही में अनेक बीमारियों को जन्म दे बैठते है। उन बीमारियो में ह्रदय रोग से लेकर मस्तिष्क रोग तक शामिल है।  तो उन रोगो से हम अपने को कैसे बचा सकते है नीचे जाने

सिर की खुश्की से कैसे करे बचाव / Sir ki khidki se kese kare bachav hindi

सिर की खुस्की से बचाव के लिये अनेक तरीके है । उन तरीके में एक तरीका सिर की मसाज का है । जिसमे आपको करना यह है कि ठंडे पानी एक कटोरा ले। उसमे कुछ बूंदे सरसो के तेल की डाल कर उसको मिलाया जाता है । उसके बाद सिर को उस तेल पानी से तर किया जाता है ओर हल्की मालिश सिर की जाती है।  जिससे सिर ठंडा रहता है ओर नींद अच्छी आती है। यह प्रयोग तुरन्त फायदा देता है। जिन लोगो को एलर्जी की ठंडे पानी से समस्या है वह यह प्रयोग न करे या करने पर परेशानी होने पर बन्द कर दे। जिन लोगो को यह समस्या होती है वह थोड़े तेल पानी का प्रयोग ठंड के मौसम में भी कर सकते है। गर्मियों में तो चिंता की बात ही नही आराम से इसका प्रयोग लाभ देता है। दूसरा सिर में देशी गाय का घी भी रख कर लाभ होता है। देशी घी का प्रयोग खाने में करने से भी लाभ मिलता है।

सिर की खुश्की करे नींद हराम / sir ki khidki kare nind haram hindi

सिर की खुश्की नींद हराम कैसे करती है यह सभी जानना  भी चाहिगे। उसके कारण भी यहां पर बतलाना जरूरी है। सिर की खुश्की जो पहले के समय मे कम होती थी लेकिन आज ज्यादा बढ़ रही है। उसका कारण मोबाइल लेपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल। दूसरा देर रात तक जागना ओर मोबाइल लेपटॉप से आँखे लगा कर रखना। यह आखो के पानी को सोखता है जिससे दिमाक में खुश्की बनती है। आखो में भी समस्या होती है। नजर खराब होती है। जब आपका मोबाइल गर्म रहता है तब उस समय उसके पास आप खुद रहते  हो। पानी जो आपके शरीर के अंदर है उसी को वह सोखेगा।इसमे आखो का पानी सबसे पहले प्रभावित होता है। इसलिये उस दौरान चश्मे का इस्तेमाल वो भी नील रंग का लाभदायक रहता है। मोबाइल का इस्तेमाल अपने जीवन मे कम करे तो यह आपके सिर की खुश्की को भी कम करेगा।।
Previous
Next Post »