5 Health tips useful for men women in daily life hindi / 5 हेल्थ टिप्स जो पुरुष महिलाओ की रोजाना जिंदगी में फायदेमंद

5 Health tips useful for men women in daily life hindi / 5 हेल्थ टिप्स जो पुरुष महिलाओ की रोजाना जिंदगी में फायदेमंद 


जीवन मे हर कोई सुखी जीवन जीना चाहता है उसके लिये आपने हेल्थ टिप्स पढ़े होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ ख़ास हेल्थ टिप्स बतला रहे है। जिनको जानना आपके ओर आपके रिस्तोदारो दोस्ततो मित्रों के लिये बहुत जरूरी है। तो चलो जानते है वे कोंन से अनजाने हेल्थ टिप्स है तो आपको जाने अनजाने में फायदा दे सकते है।

5 health tips./ 5 हेल्थ टिप्स 

1 पानी तभी पीना चाहिये जब शरीर मांगे।

2 पानी पीने का मन कर रहा है लेकिन थोड़ा सा पानी को पीने से पेट भर जा रहा है। खासकर यह थायराइड में होता है लेकिन दुसरो को भी हो सकता है। यह हार्ट लीवर के लिये नुकसानदायक हो सकता है। जो कि जीवन के लिये एक बड़ा रिस्क फैक्टर है। तुरन्त किसी डॉक्टर ऑफ मेडिसिन से पहले मिले। अपनी समस्या को बताइए। यह लीवर ओर हार्ट की मुख्य समस्या है। यदि आपको कभी यह समस्या रही है तो इलाज शुरू कीजिये। इसका आर्युवेद में भी एक बढ़िया इलाज है आप किसी बैद्य के निर्देशन में अर्जुन का काढ़ा 15 दिन लेने से लीवर हार्ट में लाभ मिलता है। यदि हार्ट के मरीज है तो इस काढ़े को लगातार साल दो साल बीच मे गैप करके पीते रहे। यह हार्ट लीवर के लिये रामबाण है। पीलिया में भी लाभदायक है लेकिन ध्यान रहे कि इसकी मात्रा चाय की छोटी चम्मच से आधा चम्मच पावडर पर्याप्त रहता है। इसको उबालकर काढ़ा बना कर पी सकते है। यह बहुत लाभदायक आर्युवेदिक दवा है। इसमे एक चुटकी दालचीनी मिला सकते है। दोनों को मिलाकर पीने से लाभ  बहुत ज्यादा होता है। पानी पीना शरीर के लिये जरूरी है । इसलिये अपने भोजन में अदरक लहसुन का प्रयोग थोड़ी मात्रा में जरूर करना चाहिये। 

3 दिन में आँखे कम से कम चार बार धोनी चाहिये। यह ठंडा पानी से ही धोनी चाहिये। ठंडा पानी खासकर गर्मियों में आखो के लिये किसी अमृत से कम नही है।

4  यदि जीवन से अपच गेस की समस्या से बचा रहना चाहते है तो भोजन से पहले एक छोटा टुकड़ा अदरक का मुँह में लेकर चबाना लाभदायक रहता है।

5 दांत की समस्या से परेशान है तो सरसो ओर नमक से दांतों की मालिश कीजिये। लाभ अवस्य होगा।








Previous
Next Post »