मधुमेह ( Sugar ) मरीज चीनी के अलावा क्या नही खाना चाहिये /

मधुमेह ( Sugar ) मरीज  चीनी के अलावा क्या नही खाना चाहिये / madhumeh ( Sugar) Marij ko chini ke alawa kya nahi khana chahiye hindi

मधुमेह मतलब शुगर का शरीर मे बढ़ जाना होता है। शुगर सबके शरीर मे होती है लेकिन जब इसको तय मात्रा से ज्यादा हो जाती है तो इसको मधुमेह कहते है। शरीर मे शुगर की मात्रा किंतनी होनी चाहिये यह सबको पता होना चाहिये। एक स्वस्थ्य शरीर नवजवान के खांली पेट शुगर  100 से कम होनी चाहिये । भोजन के बाद नवजवान के शरीर मे शुगर की मात्रा 135 तक उत्तम मानी जाती है। किन्ही परिस्थतियो में यह 145 तक भी हो सकती है जैसे आपने भोजन में रसगुल्ले या मीठा ज्यादा खा लिया हो लेकिन रैंडम में शुगर की मात्रा किसी भी नवजवान के 120 तक होनी चाहिये। यह सब 35  से 40 साल तक कि उम्र वालो की बात हो रही है लेकिन जैसे ही उम्र बढ़ती है बहुत से लोगो को रोग घेर लेते है या कमजोरी खानपान के कारण हो जाती है। इम्युनिटी कमजोर हो जाती है तब उस दौरान इम्युनिटी कमजोर होने पर खांली पेट शुगर बहुत बार 110 से 120 तक हो जाती है ओर भोजन के बाद यह बढ़ कर 160 तक भी हो जाती है लेकिन जब यह भोजन के बाद शुगर की मात्रा शरीर मे 150 तक रहे तब तक तो ठीक है लैकिन उससे ज्यादा जब बढ़ने लगे तब आपको खानपान में परहेज करना चाहिये। जैसे चीनी को छोड़ देना चाहिये। प्राकृतिक शुगर ले सकते है। जो कि एक सीमित मात्रा में होती है। लेकिन जब शुगर ज्यादा ही बढ़ रही है तब आपको चीनी के अलावा नये चावल का भात नही खाना चाहिये। जमीन से उपजी चीजे नही खानी चाहिये जैसे आलू प्याज मूली शकरकनद जैसी चीजो में शुगर बहुत ज्यादा होती है। यह मधुमेह के मरीज को नही खाना चाहिये। फल में बहुत शुगर होती है उनको खाने से भी बचना चाहिये। मधुमेह के रोगी को अमरूद खाने चाहिये। 

मधुमेह के रोगी को क्या खाना चाहिये / Madhumeh ( Sugar ) ke rogi ko kya khana chahiye hindi

जो लोग मधुमेह के रोगी है डॉक्टर से चेक उप पर उनको मधुमेह रोगी घोषित कर दिया है ऐसे मरीजो को अपने भोजन को बहुत ही संयमित लेना चाहिये। उनके भोजन में वे चीजे होनी चाहिये जिनसे शुगर उनकी न बढ़े। जैसे ज्यादातर उनको आटा की रोटी खाने चाहिये। पुराने चावल खा सकते है। मडुवा की रोटी ओर बिस्कुट भी खाने चाहिये। मडुवा शरीर मे शुगर की मात्रा को कम करता है। यह देखा गया है कि मधुमेह के रोगियों को मडुवे की रोटी बहुत लाभदायक रहती है। हरी सब्जियां खूब खानी चाहिये। फल में अमरूद  को खाना चाहिये। करेला खीरे का सीमित मात्रा में जूस पीना लाभदायक रहता है। कुछ लोग मधुमेह होने पर बहुत ज्यादा कडुवा चीज जैसे करेला नीम ज्यादा मात्रा में पी लेते है। इसको सीमित मात्रा में ही पीना चाहिये। जिन लोगो को शुगर बढ़ी रहती है उनके शरीर मे मिठास बढ़ जाती है यह सबको शायद न हो लेकिन बहुतो को यह महसूस होता है । उन लोगो को मधुमेह यदि नही भी है तब भी खानपान में साबधानी रखनी चाहिये। मीठा कम खाये। चीनी बिल्कुल छोड़ दीजिये। शुगर की जांच किसी अच्छे डॉक्टर के निर्देशन में करे। तली भुनी चीजे भी कम खाये। शुगर के लेबिल को चेक बीच बीच मे करना चाहिये। ब्यायाम योग जरूर कीजिये। सुबह की सैर जरूर कीजिये। मौका मिले तो शाम को भी घूमे।।








Previous
Next Post »