किडनी की देखभाल कैसे करे/ How to care your kidney hindi

किडनी की देखभाल कैसे करे /How to care your kidney hindi

किडनी की देखभाल बहुत जरूरी है क्योकि किडनी ही हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को पिसाब के जरिये बाहर निकालती है। यह अपशिष्ट पदार्थों को हमारे शरीर से छानकर बाहर निकालने का काम करती है। यदि किडनी अपना कार्य सुचारू रूप से नही करे तो प्राणी बीमार हो जाएगा। आज हम आपको किडनी को किस तरह से देखभाल करें उसी के बारे में बतला रहे है। किडनी को स्वास्थ्य रखने के लिये अपने भोजन में फलो का सेवन ज्यादा मात्रा में न करे। फलो का सेवन ज्यादा करने से शरीर मे पेटेशियम सोडीयम  जैसी चीजें बढ़ जाती है। ।जो किडनी के लिये ठीक नही होती है।




किडनी की देखभाल के लिये क्या कम ले
 किडनी की देखभाल के लिये पोटेशियम कम लेना चाहिये। यह तब करना चाहिये जब किडनी की कार्यक्षमता 20 पर आ जाय। पोटेशियम शरीर के लिये भी बहुत जरूरी होता है। यह दिल को स्वास्थ्य रखता है। किडनी की देखभाल के लिये हमको संतरा केला सेब  जैसे फलो का सेवन कम करना चाहिये। यह तभी कम करना चाहिये । जब किडनी की कार्यक्षमता बहुत घट गयी हो ओर वह 20 पर आ गयी हो। किडनी की देखभाल के लिये घर मे कुछ न कुछ कार्य अवस्य करने चाहिये। 

इसे भी पढ़े



किडनी की सुरक्षा के लिये सावधानियां

1 जो भी भोजन करे। वह अच्छा से पचने लायक हो। दूसरा संतुलित भोजन ही करना चाहिये। बहुत अधिक भोजन नही करना चाहिये। यह किडनी की क्षमता पर असर डालता है।

2 अपने जीवन को ऐसा बनाये की, उसमे इतना समय जरूर निकाल लीजिये की जिसमे अपने को  सक्रिय रख सके। घूम फिर सके। घर के दैनिक कार्य कर सके। कुछ पैदल भी चल सके।

3 वजन को हमेशा नियंत्रित करे। ऐसी चीजें न खाए जिससे कि वजन बढ़ जाये।

4  घुर्मपान तम्बाकू का सेवन कम करें।यह किडनी की कार्यक्षमता पर प्रभाव डालता है।

5 पानी दिन में 4 से 5 लीटर पीना ठीक रहता है। ज्यादा पानी भी नही पीना चाहिये। किडनी का चेक उप भी साल छह महीने में करवा लीजिये।।


इसे भी पढ़े














Previous
Next Post »