जीभ का टेस्ट कैसे बनाये रखे / Jibh ka test kaise banaye rakhe hindi

जीभ का टेस्ट कैसे बनाये रखे /Jibh ka test kaise bnaye rakhe hindi

हम जो भी भोजन करते है। उसमे जीभ का महत्वपूर्ण रोल होता है। जीभ का टेस्ट से पता चलता है कि हम  जो कुछ भी खा रहे है । वह हमारे शरीर के लिये कितना पौष्टिक है साथ ही उसके स्वाद का भी पता चलता है कि वो चीज खट्टी मीठी, कडुवी कसैली का स्वाद जीभ से ही पता चलता है। कोरोना काल मे जिसकी जीभ को भोजन के स्वाद का पता नही चलता था। उसको कोरोना के लक्षण में गिना जाता था। आज हम आपको जीभ का स्वाद बनाये रखने का तरीका इस ब्लॉक के माध्यम से बतलायेंगे।

जीभ का स्वाद कैसे बनाये रखे / Jibh ka swad kaise banaye rakhe hindi

जीभ का स्वाद कैसे बनाये रखे । यह जानने के लिये हमको अपने भोजन पर ध्यान रखना होगा। आपका भोजन कैसा हो। यदि हमे अपने जीभ का स्वाद बनाये रखना है तो हमको अपने भोजन में सलाद पर ज्यादा जोर देना होगा ओर फलो  पर  जोर देना होगा। फल हमारे लिये बहुत महत्वपूर्ण है । फलो में बहुत से विटामिन्स ओर मिनरल्स पाये जाते है । जो हमारे स्वाद ओर स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभकारी होते है। जीभ के स्वाद को बनाये रखने के लिये हमें किस्म किस्म के फल खाने चाहिये। मीठे रसीले खट्टे रसीले के साथ कडुवी ओर कसैले फल जीभ को हर किस्म का स्वाद देते है। इन फलो में उनके स्वाद के हिसाब से ही विटामिन्स ओर मिनरल्स होते है। जो हमारे शरीर की विभिन्न विटामिनों की पूर्ति करते है साथ ही जीभ का स्वाद  भी बनाये रखते है।

जीभ के लिये कोंन से विटामिन्स के फल सब्जियां खाये / Jibh ke liye kon se vitamins ke fal sabjiya khaye hindi

जीभ के लिये स्वाद महत्वपूर्ण होता है। जीभ के स्वाद को जिंदा य्या बनाये रखने के लिये  हमें उन चीजो को ज्यादा मात्रा में खाना चाहिये। जिनमे विटामिन सी की प्रचुर मात्रा हो। विटामिन सी जीभ के स्वाद के लिये बहुत ही महत्वपूर्ण है। कोरोना में जब रोगी के जीभ का स्वाद चला जाता था तो उसको विटामिन सी लेने की सलाह दी जाती थी। आज जब मैं यह ब्लॉक लिख रहा हु। अभी भो कोरोना पूरी तरह से ठीक नही हुआ है। इसलिये हमे यह जानना बहुत ज़रूरी है कि विटामिन सी की पूर्ति शरीर मे कैसे करे जिससे जीभ का स्वाद बना रहे। उसके लिये हमको फलो में कीवी संतरा मौसमी  अमरूद जैसे फल खाने चाहिये। सब्जियो में हमको खीरा हरी मिर्च शिमला मिर्च का सेवन जीभ के  स्वाद को बनाये रखता है। यदि जीभ का स्वाद चला भी जाता है तो उपरोक्त चीजो को खाने से जीभ का स्वाद तीन दिन में वापिस आ जाता है। आगे से जब भी जीभ का स्वाद जाए तो उसके लिये इस प्रयोग को करते रहे। जीभ का स्वाद जल्दी वापस आएगा ओर भोजन करने में रस भी आएगा।हमारे हेल्थ के ब्लॉक को पढिये ओर दुसरो को भी पढ़ने को प्रेरित करे साथ ही लाभ भी उठाए।।


इसे भी पढ़े











Previous
Next Post »