5 टिप्स बचाएंगे हार्ट अटैक से / 5 Tips save from heart attack hindi

5 टिप्स बचायेगे हार्ट अटैक से / 5 tips save from heart attack hindi
आज के समय मे युवा असमय ही हार्ट अटैक से अकाल मौत के ग्रास बन रहे है। यह सब देखते हुये हमने युवाओं के लिये कुछ टिप्स हार्ट अटैक से बचने के लिये नीचे दे रहा हु। ध्यान से उनको पढिये ओर उन पर अमल कीजिये।

1 यदि युवा असमय हार्ट अटैक से बचना चाहते है  तो  प्राकृतिक जीवन जिया करे। जिसमें भोजन में फल ओर अंकुरित अनाज जरूर खाना चाहिये। भोजन से पहले एक फल खाने से आपके  शरीर मे विटामिन की पूर्ति हो जाएगी। भोजन में सलाद का सेवन जरूर कीजिये। फल ओर सलाद शरीर मे सारे विटामिन्स की पूर्ति कर देंगे।  जो लोग शाकाहारी है वह केल्शियम की पूर्ति के लिये दूध दही का सेवन कीजिये। जो लोग मांशाहार का सेवन करते है उनको मछली चिकन खा सकते है लेकिन जो कुछ भी खाए  उसमे एक्स्ट्रा आयल कम होना चाहिये। दूध दही पनीर अंडा मछली चिकेन  शरीर मे प्रोटीन केल्शियम  ओर दूसरे विटामिन्स की पूर्ति कर देगा। अंडा का सेवन रोजाना नही करना चाहिये। जो  कुछ भी खाए जानवरो द्वारा प्राप्त चीजो को एक लिमिट में ही लेना चाहिये। ज्यादा लेने से कोलोस्ट्रोल बढ़ने का खतरा रहता है जो हार्ट अटैक के लिये जिम्मेदार होता है। इससे बचे। जितना हो सके मांशाहार 40 साल के बाद कम ही खाना चाहिये। 

2 हार्ट अटैक से बचने के लिये रोजाना अख़रोट गिरी दो पीस खाने चाहिये। डॉक्टर एक्सपर्ट ओर बहुत सो रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि अख़रोट रोजना खाना हार्ट अटैक से बचाता है।

3 त्रिफला का सेवन   धनिये की चटनी  भी कोलोस्ट्रोल से राहत देता है जो हार्ट अटैक के लिये जिम्मेदार है।

4  जो लोग ऑयली फ़ूड का सेवन ज्यादा करते है उनको 25 साल की उम्र के बाद डाबर अर्जुनारिष्ट का सेवन कर सकते है यह हार्ट  अटैक से बचायेगा।

5 सबसे बढ़िया यह है कि आप किसी वैद्य से अर्जुनारिष्ट या अर्जुन पाउडर के बारे में जाने  ओर साल में एक से दो  बार इसका कोर्स कर लीजिये। यह पीलिया हार्ट अटैक से  बचायेगा। सबसे बढ़िया तो यह है कि आयल  ओर अंडे की पीली जर्दी खाने से बचे । काफी हद तक ह्रदय की समस्या ठीक रहेगी। गलत अंग्रेजी दवाओं के सेवन से बचो।

हार्ट अटैक  सर्दियों में ज्यादा होता है। सर्दियों में गर्म पानी का सेवन कीजिये। यह खून की नालियों को साफ रखता है। जिसमे कोलोस्ट्रोल से होने वाली मौतों में कमी आती है। कुछ बूंदे गुनगुने पानी मे नीबू की लेना हार्ट के लिये लाभदायक रहता है । यह हमारी नलियों को मुलायम रखता है। नलियों में फैट जमने नही देता है। जो हार्ट अटैक से बचाता है। जो लोग बादाम जैसे सूखे मेवे ज्यादा खाते है उनको विटामिन सी लेना बहुत जरूरी होता है।




Previous
Next Post »