10 सपने और उसके द्वारा दिये गए संकेत ,10 sapne aur uska matlab

10 sapne aur uska matlab


आज हम आपको सपनो की रहस्मय दुनिया के बारे में बताने की कोशिस करेगे। जब भी हम सो जाते है। तब हम अचेतन अवस्था में चले जाते है। और जो कुछ भी घटनाक्रम हमारी ज़िंदगी में पिछले दिनों या जिंदगी में घटी है। वे सब किसी न किसी रुप में अचेतन अवस्था मे सामने आते है। लेकिन जो चीजे सामने आती है। उनका अर्थ भी जानना व समझना भी जरूरी हो जाता है। 



कुछ सपने अच्छे होते है। परंतु उनका अर्थ खराब निकलता है। परंतु कुछ सपने बुरे होते है। पर उनका अर्थ अच्छा निकलता है। कुछ सपने डरावने होते है। और उनका अर्थ भी डरावना ही निकलता है

कुछ सपने परिणाम देते है और कुछ का हमे पता नही चलता है। पर  देखा गया है,ज्यादातर सपने परिणाम  देते है । कयोकि ये आप के रोजाना की गतिविधि पर आधारित होते है। कुछ सपनो की वजह से हम खुश दिखाई देते है ।और कुछ सपनो की वजह से निराश । आज हमारा ये ब्लाक इसी पर आधारित है।


1) सपनो में राजा को देखना / Sapne mein King ko dekhna   

सपने में राजा को देखना एक शुभ सपना है। राजा देश का शासक होता है। वह अपने जनता पर राज्य करता है। स्वप्न ये संकेत दे रहा है कि आप को सरकार से विशेष सम्मान मिलने  वाला है। आपकी उन्नति हो ने वाली है। राजा दंड धारक होता है ।वह अपराधी यो को दण्ड दे सकता है। 

यदि आप नोकरी करते है,तो उसमें उन्नति होगी। आपकी विभाग में चर्चा होगी। यदि आप ब्यापारी है तो सरकार से फायदा हो सकता है बशर्ते आप ईमानदारी से कार्य कर रहे है।जैसे कि आप जानते है राजा के पास दंड भी है। इसलिए साबधान रहे। राजा को शांत स्वभाव में देखना ही उत्तम होगा। यदि राजा को आप क्रोधित देखते है,तो आपको कोई सरकार से दंड मिल सकता है।

2) सपने में प्रधानमंत्री को देखना भी शुभ सपना है / Sapne mein primeminister ko dekhna

प्रधानमंत्री जनता द्वारा चुना ब्यक्ति है ओर देश का शासक है ।यदि आप प्रधानमंत्री को सपने में देखते है। तो उसका फल जानने की आपकी इच्छा होगी। ये एक शुभ सपना है आप को जनता की सेवा का  संकेत आ रहा है।

आप जिस काम में है,जनता उसमे आपका साथ देगी। आप नोकरी करे या ब्यापार ओर राजनीति आपको जनता की सेवा के संकेत है।आप समाज में प्रसिद्ध हो रहे है।आपके नाम की चर्चा हो रही है।


3) सपने में राष्ट्पति को देखना / Sapne mein President ko dekhna 


सपने में राष्ट्पति को देखने का सपना है। कोई सपने में रााष्ट्पति को देखता है।इस तरह का सपना आने पर हमको उस्का फल जाननेे की इच्छा होगी।जब भी हम नीद में होते है। उस समय हमारा सपनो पर कोई बस नही चलता है। कभी भी हम कुछ भी देख लेते है। एक सपने में राष्ट्पति को देखने का सपना होता है। तो उसका फल जानने की इच्छा होगी।

  सपने में राष्ट्पति को देखना एक शुभ सपना है। यदि आप सरकारी कर्मचारी है तो विभाग से आपको कोई अवॉर्ड मिल सकता है। जो बड़े स्तर का होगा,यदि ब्यापारी है,तो ब्यापार में आप देश के झंडे गाड़ सकते है। आपको सरकार मदद करेगी। राजनीतिक है,तो उच्च पद पर आसीन होगे।सपना यही संकेत दे रहा है। सरकारी कर्मचारी को काम की आजादी मिलेगी।


4) सपने में नेता या मंत्री देखना / Sapne mein politician ko dekhna

सपने में नेता या मंत्री देखना भी अति शुभ है,पर ध्यान रहे कि कोई आपके साथ राजनीति भी खेल सकता है। जिसका परिणाम होगा,कि आप को बेवजह परेसान किया जाएगा। जैसे कि किसी अफ़सर से आपकी नही बन रही है वो आपको वेवजह अंदर ही अंदर परेशान करेगा। 

बाहर से आपके सामने मीठा बना रहेगा या किसी मित्र से बात बिगडने पर वह बाहर से अच्छी बातें करेगा,और अंदर ही अंदर नुकसान  की कोशिश कर सकता है। सावधान रहे जब ऐसे सपने आते है। अपने आसपास के लोगो से साबधान रहे। ये सपना आपको जगाने आया है।

5) सपने में पंडित को देखना / Sapne mein pandit ko dekhna

सपने में पंडित को देखना अति शुभ सपना है। पंडित जो हिन्दू धर्म मे पूजा के सारे कर्मकांड करते है। उनका समाज मे उच्च स्थान इसलिये होता है। भगवान को प्रसन्न करने के लिए उन्ही को बुलाकर पूजापाठ कराया जाता है।

जन्म से लेकर मरण तक सारे कार्य पंडित द्वारा ही किये जाते है। सपने में पंडित को देखने से आपके ज्ञान में बृद्धि हो सकती है। आप जो भी कार्य कर रहे है,उसमे ज्ञान के बल पर लाभ होगा।आप विजयी होंगे। सपना यही अग्रिम संकेत दे रहा है।


6) सपने में छत्रिय देखना / Sapne mein chattri ko dekhna

सपने में छत्रिय देखना सावधान रहना है। क़्योंकि छत्रिय जोकि युध्य के लिए जाने जाते है ,इस सपने का मतलब किसी विरोधी के सक्रिय होने से है।आप का कोई विरोधी हो सकता है। 

जो आपको अच्छा नही पता है। पर आपका काम खराब करने की कोशिश करेगा। आप को उनकी नाराजगी दूर करनी है। उन्हें खुश करना है।नही तो अनजान शत्रु परेशान करेगे।

7) सपने में डॉक्टर देखना / Sapne mein doctor dekhna

सपने में डॉक्टर देखना एक बुरा सपना है। इस तरह के सपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचा सकते है। किसी तरह का बीमार हो सकता है अतः बीमारी का इलाज व चेकउप बहुत जरूरी है।

परमात्मा एक संदेश दे रहा जिसे समझना जरूरी है ।यदि आप समझ जाते है तो आप समय पर चेकउप और इलाज के द्वारा ठीक हो सकते  है। सपना आपको बीमारी का अग्रिम संकेत दे रहा है।

8) सपने में पकी फसल देखना / Sapne mein paki phasal dekhna

यह सपना एक बहुत ही अच्छा सपना है। ये सपना ये दर्शाता है ,कि आप को तुरंत धन मिलने वाला है। इसमें देर नही है ।धन के साथ ही साथ ये खुशाली को भी दरसाता। ये सपना आपको धन में बृद्धि तो करेगा ही,परिवार में खुशहाली भी लेकर आएगा। 

सपना यही संकेत दे रहा है। यदि आप नोकरी मैं है,तो बोनस मिल सकता है।ब्यापार में है तो बड़ी डील हो सकती है। जिसके माध्यम से धन आएगा। दूसरे लोगो को भी इस सपने से धन लाभ होगा। यही संकेत इस सपने से मिल रहे है।

9) सपने में हराभरा खेत देखना / Sapne mein Hara bhara khet dekhna

सपने में हराभरा खेत देखना आलस्य को दरसाता है कहने का मतलब है कि आपको अपना काम मेहनत से करना चाहिए,और आप जो भी  काम कर रहे है। उस कार्य मे समय लगेगा।समय आपसे मेहनत चाह रहा है। सपने यही संकेत दे रहे है।

10) सपने में पहाड़ चढ़ना / Sapne mein pahad dekhna

सपने में पहाड़ चढ़ना अति उत्तम सपना माना जाता है,यह सपना ये दरसाता है,की आप भविस्य में उन्नति करने वाले है। चाहे वो किसी रूप में भी हो। 

यदि आप नौकरी करते है। तो आप की प्रमोशन हो सकती है और व्यापार करते है तो उन्नति हो सकती है और यदि नेता है तो मंत्री बन सकते है। याद रहे यह सपने सुबह के होने चाहिए।


Oldest