मोटापा को कम कैसे करे ओर शरीर मे मोटापा ना चढ़ने दे, motapa kam karne ke upay hindi / मोटापा घटाने के आसान तरीके/ motapa ghatane ke aasan trike hindi/ How to loss your weight hindi

दोस्तो आज का हमारा ये ब्लाक MOTAPA KAM KARNE KE UPAY/ how to loss your weight hindi पर आधारित है आज हम इस ब्लाक में MOTAPA को कम करने और ओर किस तरह से  इसे रोक सकते है,उस पर ये आधारित है अगर हम मोटापा को कम कर पाएगे, तभी हम हार्ट,लिवर,थायराड,शुगर जैसे बीमारियों से बच सकते है। सरल उपाय द्वारा मोोटापा दुुर।


जैसे कि आज की हमारी जीवन शैली मोबाइल ओर कंप्यूटर वाली हो गयी है। आज की  युवा पीढ़ी सुबह से शाम तक इन चीजों से घिरी रहती है।ओर शारीरिक ब्यायाम तो वो भूल गयी है। इसलिए हमें अपनी पीढ़ी को स्वस्थ रखने के लिए जागरूप करना होगा। आज के इस ब्लाक में हम खानपान व दिनचर्या को दुरस्त करने   की  टिप्स दे रहे है।जिससे हम स्वस्थ जीवन  जी सके। नीचे दी गयी टिप्स को ध्यान से पढ़े ओर उन पर अमल करें।

Motapa ko kam karane ke upai hindi
मोटापा को कम करने के उपाय
Motapa ko ghatane ke upay hindi
मोटापा को घटाने के उपाय
How to loss your weight hindi
कैसे वजन कम करे।

इन सरल से उपायों को आजमाकर हम मोटापा को कम कर सकते है।

1) सुबह सूर्य निकलने से पहले बिस्तर छोड़ दे।

2) सुबह ब्रस के बाद दो गिलाश गुनगुना पानी जरूर पिये।
सुबह की गुनगुनी धूप जरूर सेके। विटामिन डी के लिये जरूरी है।

3) सुबह दो भीगे बादाम जरूर खाये।
एक अखरोट लगातार तीन महीने खाये

4) सुबह नाश्ते से एक घंटा पहले गुनगुने पानी मे नीबू डाल कर पिया करे।

5) रात को सोते समय गुनगुने पानी से त्रिफला का आधा चम्मच सेवन करे। दस्त पर सेवन ना करे।


6 लहसुन,अदरक ओर प्याज का सेवन जरूर करे।
 
7 ठंड के  मौसम में अदरक ओर काली मिर्च,तुलशी का काडा  जरूर सेवन करे। ये स्ट्रांग इम्युनिटी के लिये जरूरी है।वजन कम करने में सहायता करेगा।

8) अंकुरित अनाज में काला चना मुंग जरूर खाये।काला नमक,अदरक,प्याज  डाल कर  जरूर खाये।
 
9 मौसमी फल जरूर खाये। फलो में आम,लीची,अन्नानास,मौसमी सेब जरूर खाये। खटट्टे फल
जरूर खाये।



10) सूखे मेवे में अखरोट,बादाम खा सकते है। गर्म दूध में मुनक्का डाल कर पी सकते है । शुगर के मरीज मुनक्का 
ना ले।

11) सुबह ओर शाम की सैर जरूर करें। 3से 4किलोमीटर
पेदल चलना जरूरी है

12) खाने में हरी पत्तीदार सब्जियो का सेवन जरूर करे। गाजर,टमाटर,मटर,फूलगोभी का सेवन करे। हरी सब्जियां जब भी खाए बथुवा को जरूर खाये।

13) सलाद जरूर खाये। जो भी खाए वो रासायनिक उपज का न हो इस बात का विशेष ध्यान रखे। 

14  अगर आप वेट लॉस के बारे में फिक्रमंद है। तो दही का सेवन खाने में ख़ासतौर पर दिन के भोजन में बढ़ा दे।ये अति उत्तम  है।
15 भोजन में हल्दी का सेवन जरूर करे। दूध में एक चुटकी हल्दी रोजाना डाल कर पी सकते है।
16 वेट ज्यादा बढ़ रहा है तो  शहद नीबू गुनगुने पानी मे डाल के निहार मुँह पी सकते है।उसके बाद एक घण्टे तक भोजन ना करे।
17 अधिक  वजन में अर्जुन छाल को एक चुटकी डॉक्टर के निर्देश पर पी सकते है। एक महीना पीने से और ऊपर की चीजो को करने से वजन कम होता है।और दिल भी दुरुस्त रहता है।



 इस तरह से अपने जीवन को चलाते है ओर फ़ास्ट फूड का सेवन बंदकरते है। तो आपका मोटापा प्राकृतिक रूप से कम तो होगा ही, ओर जो जवान है। उन्हें मोटापा छू भी नही पायेगा। एक्सरसाइज ओर योगा जरूर करे। फालतू की दवा ना खाएं। अगर कोई दवा लेनी है ।तो डॉक्टर के परामर्श के बाद ले। 

वैसे हमे लगता है अगर आप ये रूटीन लागू करेगे तो डॉक्टर से दूर रहेंगे। अगर कभी पेट चलता है तो त्रिफला  का  सेवन ना करे। कब्ज की समस्या वालो को दही जरूर KHANA चाहिए पर ये दिन में खाये। आपका जब भी पेट गरम रहता है तो दही का सेवन कर  कर सकते है।

आपको हमारी ये ब्लाक केसी लगी कमेंट जरूर करे। ये हमारे हौसले के लिए जरूरी है।हमारी अगली पोस्ट के लिए इंतजार करें। पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Previous
Next Post »